रेलवे ने 108 बेडरोल की सुविधा और ट्रेनों में शुरू की, यहां करें ट्रेनों की सूची

रेलवे ने 108 बेडरोल की सुविधा और ट्रेनों में शुरू की, यहां करें ट्रेनों की सूची

प्रेषित समय :17:57:45 PM / Tue, May 17th, 2022

नई दिल्ली. भारतीय रेलवे ने कोरोना महामारी के दौरान सुविधाओं में की गई कटौतियों को धीरे-धीरे बहाल करना शुरू कर दिया है. महामारी के दौरान लंबी दूरी की मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों में बेड रोल की सुविधा बंद कर दी गई थी. कुछ महीने पहले यह सुविधा फिर से शुरू करने की घोषणा रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने की थी. मार्च 2022 से यह सुविधा फिर से बहाल हुई, लेकिन तब कुछ ही ट्रेनों में इसे शुरू किया जा सका था.

अब आईआरसीटीसी ने 1018 और ट्रेनों में फिर से बेड रोल की सुविधा देने की शुरुआत करने की घोषणा की है. एसी में सफर करने वाले यात्रियों को बेड रोल में कंबल, चादर, तकिया और छोटा तौलिया दिया जाता है. अगर आप भी ट्रेन से लंबी यात्रा करने वाले हैं या यात्रा की योजना बना रहे हैं तो यात्रा से पहले चेक कर सकते हैं कि जिस ट्रेन से आप जाना चाहते हैं उसमें बेड रोल की सुविधा शुरू हुई है या नहीं.

आईआरसीटीसी ने जारी की ट्रेनों की सूची

लंबी दूरी की जिन ट्रेनों में बेड रोल की सुविधा फिर से बहाल हो गई है आईआरसीटीसी ने उसकी सूची जारी कर दी है. इसके साथ ही यात्रियों को सलाह दी गई है कि यात्रा करने से पहले बेड रोल सुविधा वाली ट्रेनों की सूची जांच लें. आईआरसीटीसी ने कहा है कि जिन ट्रेनों का नाम इस सूची में नहीं है उन ट्रेनों में जल्दी ही इस सुविधा को फिर से बहाल कर दिया जाएगा.

यहां करें लॉग इन

बेड रोल की सुविधा वाली ट्रेनों की सूची को आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर चेक किया जा सकता है. इसके लिए आपको irctc.co.in पर लॉग इन कर कंटेंट पर क्लिक करना होगा. वहां आपको यह सूची मिल जाएगी.

इससे पहले रेलवे ने डिस्पोजेबल बेड रोल की सुविधा शुरू की थी. ट्रेन यात्रियों को इसके लिए 150 रुपये से लेकर 300 रुपये चुकाने होते थे. 150 रुपये वाले बेड रोल में चादर, कंबल, तकिया, तकिया कवर, छोटा तौलिया और फेस मास्क दिया जाता था, जबकि 300 रुपये वाले किट में कंबल, चादर, तकिया, तकिया कवर, डिस्पोजल बैग, टूथपेस्ट, टूथब्रश, बालों में लगाने वाला तेल, सैनिटाइजर, पेपरसोप और टिश्यू मिलता था. 30 रुपये वाले किट में टूथपेस्ट, टूथब्रश, तेल, कंधी, सैनिटाइजर, पेपरसोप और टिश्यू दिया जाता था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर में रेलवे के इंजीनियर ने किया आरपीएफ आरक्षक की पत्नी के साथ रेप..!

मुंबई की लोकल ट्रेन के किराये में कमी के बाद रेलवे ने यात्रियों को दी एक और बड़ी राहत

मुंबई की लोकल ट्रेन के किराये में कमी के बाद रेलवे यात्रियों को दी एक और बड़ी राहत

केन्द्र सरकार की बड़ी कार्रवाई: रेलवे के भ्रष्ट 10 संयुक्त सचिव स्तर के समकक्ष अधिकारी समेत 19 को किया बर्खास्त

रेलवे का निर्णय: ट्रेनों में फिर यात्रियों को करना होगा कोविड नियमों का पालन, मास्क जरूरी

महिला रेलकर्मी से रेप के आरोपी भोपाल एडीआरएम पर रेलवे बोर्ड की गिरी गाज, तत्काल किया चेन्नई तबादला, कड़ी कार्रवाई होगी

Leave a Reply