राजस्थान रॉयल्स ने पहुंची प्लेऑफ में, हार के साथ चेन्नई की विदाई

राजस्थान रॉयल्स ने पहुंची प्लेऑफ में, हार के साथ चेन्नई की विदाई

प्रेषित समय :08:42:34 AM / Sat, May 21st, 2022

नई दिल्ली. पूर्व चैंपियन राजस्थान रॉयल्स ने प्लेऑफ का टिकट कटा लिया है. संजू सैमसन की कप्तानी वाली टीम ने शुक्रवार को मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स को 5 विकेट से मात दी. चेन्नई ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 150 रन बनाए. इसके बाद राजस्थान ने 5 विकेट खोकर 19.4 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया. इस तरह चेन्नई की हार के साथ सीजन से विदाई हुई.

राजस्थान ने 14 मैचों में 9वीं जीत दर्ज की और 18 अंकों के साथ तालिका में दूसरे स्थान पर रहते हुए प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई किया. राजस्थान रॉयल्स की अब कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में 24 मई को खेले जाने वाले पहले क्वालिफायर में गुजरात टाइटंस से भिड़ंत होगी.

राजस्थान के लिए ओपनर यशस्वी जायसवाल ने सबसे ज्यादा 59 रन बनाए. उन्होंने 44 गेंदों की अपनी पारी में 8 चौके और 1 छक्का जड़ा. उनके अलावा रविचंद्रन अश्विन ने नाबाद 40 रन का योगदान दिया. उन्होंने 23 गेंदों पर 2 चौके और 3 छक्के लगाते हुए जीत में अहम भूमिका निभाई. चेन्नई के लिए प्रशांत सोलंकी ने 2 विकेट लिए जबकि सिमरजीत सिंह, मिचेल सैंटनर और मोईन अली को 1-1 विकेट मिला.

151 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान को पहला झटका जोस बटलर (2) के रूप में लगा. उन्हें सिमरजीत सिंह ने पारी के दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर मोईन ने लपका. इसके बाद कप्तान संजू सैमसन और यशस्वी ने दूसरे विकेट के लिए 51 रन जोड़े. इस साझेदारी को मिचेल सैंटनर ने पारी के 9वें ओवर में तोड़ा और तीसरी गेंद पर संजू को कैच कर लिया. फिर देवदत्त पडिक्कल (3) को मोईन अली ने बोल्ड किया जिससे राजस्थान का स्कोर 3 विकेट पर 76 रन हो गया. यशस्वी टीम के 104 के स्कोर पर पवेलियन लौटे, उन्हें प्रशांत सोलंकी ने मथीशा पथिराना के हाथों कैच कराया. फिर शिमरोन हेटमायर भी खास नहीं कर सके और सोलंकी के पारी के 17वें ओवर में डेवोन कॉनवे को कैच थमा बैठे. 

इससे पहले अनुभवी मोईन अली की 57 गेंद में 93 रन की पारी के दम पर चेन्नई ने 6 विकेट पर 150 रन बनाए. मोईन ने दूसरे विकेट के लिए डेवोन कॉनवे के साथ 83 रन की साझेदारी की. उन्होंने कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी के साथ 5वें विकेट के लिए 51 रन जोड़े. मोईन ने अपनी पारी में 13 चौके और 3 छक्के लगाए.

चेन्नई की टीम ने पावरप्ले में ही 1 विकेट पर 75 रन बना लिए थे लेकिन इसके बाद राजस्थान के गेंदबाजों ने अपनी टीम की वापसी कराई. स्पिनर युजवेंद्र चहल ने 26 रन देकर 2 विकेट झटके. ओबेड मैकॉय ने 20 रन देकर 2 विकेट लिए जबकि ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और ट्रेंट बोल्ट को 1-1 विकेट मिला. पहले गेंदबाजी का न्योता मिलने के बाद ट्रेंट बोल्ट ने पहले ओवर में ही ओपनर ऋतुराज गायकवाड़ (2) को विकेटकीपर कप्तान संजू सैमसन के हाथों कैच करा दिया. 

पावरप्ले के बाद राजस्थान के गेंदबाजों ने रन गति पर अंकुश लगाया. आठवें ओवर में अश्विन ने कॉनवे को lbw आउट किया. अगले ओवर में मैकॉय ने एन जगदीशन (1) को चलता किया. टीम में वापसी करने वाले अंबाती रायुडू (3) कुछ खास नहीं कर पाए और स्लिप में देवदत्त पडिक्कल ने चहल की गेंद पर उनका शानदार कैच लपका.

इसके बाद बल्लेबाजी के लिए उतरे कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को सैमसन ने 2 जीवनदान दिए. सैमसन ने चहल और फिर मैकॉय की गेंद पर उनका कैच टपकाया.  धोनी बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में बटलर को कैच थमा बैठे. आखिरी ओवर की पहली गेंद पर मैकॉय ने मोईन की शानदार पारी का अंत किया. इस ओवर में चेन्नई की टीम सिर्फ 4 रन बना पाई.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आईपीएल 2022: दिल्ली कैपिटल्स ने पंजाब किंग्स को 17 रन से हराया

आईपीएल: गुजरात ने चेन्नई को हराया, साहा ने जमाई सीजन की तीसरी हाफ सेंचुरी

आईपीएल: कोलकाता नाइट राइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 54 रन से हराया

Leave a Reply