51 साल के रिचर्ड स्कॉट ने झूला झूलकर विश्व रिकॉर्ड 

51 साल के रिचर्ड स्कॉट ने झूला झूलकर विश्व रिकॉर्ड

प्रेषित समय :11:38:01 AM / Sat, May 21st, 2022

अपने जोश, जज्बे, जुनून और कुछ कर गुज़रने की चाहत के दम पर ही इंग्लैंड के किन्रॉस में 51 साल के रिचर्ड स्कॉट ने झूला झूलकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवा लिया. रिकॉर्ड कायम करने के लिए उन्होंने लगातार 36 घंटे झूले पर बिताए. इस दौरान प्रति घंटे 5 मिनट के ब्रेक की परमिशन थी. और इसी के साथ स्कॉट ने 34 घंटे के स्विंगर का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया.

कौन कहता है कि आसमां में छेद नहीं हो सकता, कुछ इसी तर्ज पर 51 साल के रिचर्ड ने वो कारनामा कर दिखाया जो सोचने में भी शरीर और मन थक जाए. उन्होंने झूला झूलने का विश्व रिकॉर्ड बना डाला. अब सुनने वाले सोचते होंगे की झूला झूलने में ऐसी कौन की काबिलियत है कि वो तारीफ के काबिल बन गया तो ज़रा सुनिए जनाब, हुनर झूला झूलने मात्र में नहीं है बल्कि कितने देर तक आप ऐसा कर सकते हैं असल टैलेंट तो उसमें छुपा है. और स्कॉट ने ये हुनर दिखाया जब उन्होंने एक-दो घंटे नहीं बल्कि पूरे 36 घंटे तक लगातार झूला झूलते हुए बिता दिया. और पिछले रिकॉर्ड 34 घंटे तक झूला झूलने वाले को तोड़ दिया.

स्कॉट को स्विंग पर बिताए गए हर घंटे के बीच में पांच मिनट के ब्रेक की परमिशन दी गई थी, स्कॉट की 36 घंटे की स्विंगिंग मैराथन ने 34 घंटे के रिकॉर्ड को तोड़ दिया, जिसे क्विन लेवी ने 2020 के अक्टूबर में बनाया था. रोटरी क्लब ऑफ किन्रोस एंड डिस्ट्रिक्ट, जहां स्कॉट सदस्य हैं, उहोंने फेसबुक पर रिचर्ड स्कॉट की स्विंगिंग प्रैक्टिस का वीडियो शेयर किया. इस बारे में अपना अनुभव साझा करते हुए स्कॉट ने द कूरियर से बातचीत में बताया कि “ये अच्छा रहा. पैरों के ऊपरी हिस्से में थोड़ा दर्द है. इसके अलावा बाकी सब ठीक है. ये एक अच्छा अनुभव रहा. हालांकि ये चुनौतिपूर्ण था फिर भी अच्छा रहा. मैं बहुत उत्साहित हूं.”

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply