तेल के दाम घटे तो इमरान ने की मोदी सरकार की तारीफ, बोले- भारत की स्वतंत्र विदेश नीति

तेल के दाम घटे तो इमरान ने की मोदी सरकार की तारीफ, बोले- भारत की स्वतंत्र विदेश नीति

प्रेषित समय :08:48:15 AM / Sun, May 22nd, 2022

इस्लामाबाद: भारत सरकार द्वारा तेल के दामों में कटौती करने के फैसले पर पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने मोदी सरकार की जमकर तारीफ की है।  इमरान खान ने कहा कि भारत की स्वतंत्र विदेश नीति है। वह अमेरिका के दवाब में नहीं आया और रूस से तेल कर खरीद कर अपने नागरिकों को राहत दी है। इस दौरान उन्होंने पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एन) के नेतृत्व वाली सरकार को जमकर फटकारा। यह भारत सरकार द्वारा पेट्रोल की कीमत में 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 7 रुपये प्रति लीटर की कमी के बाद आया है।

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) नेता ने ईंधन की कीमतों में कटौती के भारत सरकार के फैसले के बारे में जानकारी साझा करते हुए ट्विटर पर लिखा “क्वाड का हिस्सा होने के बावजूद भारत ने अमेरिकी दबाव से खुद को अलग रखा और जनता को राहत देने के लिए रियायती रूसी तेल खरीदा। भारत ने वही किया जो हमारी सरकार एक स्वतंत्र विदेश नीति की मदद से इसे हासिल करने के लिए काम कर रही थी।”

भारत के रूसी तेल का आयात ऐसे समय में बढ़ गया है जब पश्चिमी देशों ने यूक्रेन पर आक्रमण के बाद से मास्को पर गंभीर प्रतिबंध लगा दिए हैं, जिससे कई तेल आयातकों ने रूस के साथ व्यापार करना बंद कर दिया है। भारत ने मुद्रास्फीति से लड़ने के लिए रूस से रियायती तेल की खरीद तेज कर दी, जिससे अप्रैल में देश का कच्चे तेल का आयात साढ़े तीन साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply