किस उम्र में कौन सा ग्रह दिखाता है अपना पूर्ण प्रभाव

किस उम्र में कौन सा ग्रह दिखाता है अपना पूर्ण प्रभाव

प्रेषित समय :20:46:40 PM / Sun, May 22nd, 2022

बृहस्पति
सर्वप्रथम बात करते हैं सात्विक और शुभ ग्रह बृहस्पति की. जातक के जीवन का 16 वां साल बृहस्पति का माना गया है, यह वो काल होता है जब यह ग्रह आपके ऊपर अपना प्रभाव छोड़ता है. यह उम्र बिगड़ने और सुधरने की होती है, साथ ही शिक्षा, संस्कार आदि सभी इसी उम्र में ग्रहण किए जाते हैं.

सूर्य  
उम्र का 22 वां साल सूर्य देव का होता है. अगर आपकी कुंडली में सूर्य शुभ है और उच्च का है तो इससे संबंधित क्षेत्रों में आपको इसी साल सफलता हासिल होगी, अन्यथा हानि प्राप्त होना निश्चित है.

चंद्रमा
चंद्रमा का फल 24वें साल में मिलता है, जिस जातक की कुंडली में चंद्रमा उच्च का होता है उसे माता के दुलार और सांसारिक सुखों की भरपूर प्राप्ति होती है. अगर चंद्रमा अशुभ या नीच का होता है तो संबंधित क्षेत्र में विफलता मिलती है.

शुक्र
उम्र का 25वां साल शुक्र का होता है. जिस जातक की कुंडली में शुक्र की स्थिति अच्छी होती है, उसे पत्नी का सुख और भौतिक आनंद की भरपूर प्राप्ति होती है. विपरीत स्थिति में इन दोनों मामलों में निराशा हाथ लगती है.

मंगल
मंगल एक आक्रामक क्षत्रीय ग्रह है जिसका असर आयु के 28वें वर्ष में दिखता है. अगर यह शुभ है तो जमीन-जायदाद, संपति और शासन के क्षेत्र में उन्नति मिलती है.

बुध
बुध ग्रह का प्रभाव 34वें साल में दिखता है. शुभ स्थिति में यह नौकरी या व्यवसाय में भरपूर लाभ दिलवाता है, अन्यथा यह इन्हीं क्षेत्रों में हार प्रदान करता है.

शनि
कुंडली में शनि का शुभ होना 36 वर्ष की आयु में फल देता है. यह दुकान, मकान, राजनीति और शासन जैसे मसलों में विजय दिलवाता है. अगर यह अशुभ है तो इन्हीं क्षेत्रों में नुकसान पहुंचाता है.

राहु
राहु, जिसे आकस्मिक ग्रह माना जाता है, कब किस तरह से अपना प्रभाव दिखाएगा यह कभी स्पष्ट नहीं किया जा सकता. अगर यह शुभ है तो उम्र के 42वें साल में आपको राजपाट तक दिलवा सकता है, अन्यथा षडयंत्र का शिकार बनाकर मानसिक विकार देता है और रंक बनाकर भी छोड़ता है.

केतु
केतु का पूर्ण प्रभाव उम्र के 46वें साल में दिखता है. अगर यह शुभ है तो संतान और मामा की ओर से सुख मिलता है, अशुभ स्थिति में यही दुख का कारण बनता है.

आचार्य वासुदेव तिवारी

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जन्म कुंडली के ये 10 घातक योग, तुरंत करें ये उपाय

ग्रहों की स्थिति के अनुसार नवमांश कुंडली से जीवनसाथी की प्रकृति

जानिये कैसे आपके जीवन को हिलाकर रख सकता है कुंडली में बैठा गुरु

इस मंदिर में पूजा-अर्चना करने से कुंडली में उग्र रूप धारण किया हुआ मंगल शांत हो जाता

महिलाओं की कुंडली में नौ ग्रहों का फल

कुंडली में यदि चंद्रमा दूसरे या आठवे भाव में हो, तो पसीना अधिक आता

Leave a Reply