कब करें ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर? जिससे सेहत रहे बेहतर

कब करें ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर? जिससे सेहत रहे बेहतर

प्रेषित समय :09:11:36 AM / Tue, May 24th, 2022

फूड हमारी लाइफ के सबसे इम्पोर्टेंट पार्ट्स में से एक है. एक दिन अगर हम खाना छोड़ देते हैं तो हमारी बॉडी अलग तरह से रिएक्ट करने लगती है. हम जो खाते हैं वह मायने रखता है लेकिन एक और चीज जो खास अहमियत रखती है, वो है..जब हम अपना खाना खाते हैं, यानी खाने का टाइम. कई स्वास्थ्य लाभों (हेल्थ बेनिफिट्स) को निर्धारित करने के लिए नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का खाना खाने का समय महत्वपूर्ण है. आइए देखें कि अलग-अलग भोजन करने का सही समय क्या है और ये हमारे शरीर को कैसे लाभ पहुंचाता है. टाइम का रखें ध्यान

नाश्ता (ब्रेकफास्ट)
सुबह का नाश्ता दिन का पहला भोजन होता है जो हमारे हिम्मत को जगाता है. आमतौर पर खाना खाने के 8 से 10 घंटे बाद नाश्ता किया जाता है. दिन का पहला भोजन लेने यानी ब्रेकफास्ट करने का सबसे अच्छा समय सुबह 7 से 9 बजे के बीच का है.

दोपहर का भोजन (लंच)
जब आप अपना ब्रेकफास्ट जल्दी करते हैं, तो ये लंच पर जाने से पहले आपके पेट को आराम करने के लिए पर्याप्त समय देता है. ये ब्रेकफास्ट के डाइजेशन (पाचन) में मदद करता है. दोपहर के भोजन यानी लंच करने का सबसे अच्छा समय दोपहर 12 बजे से दोपहर 2 बजे के बीच का है.

रात का खाना (डिनर)
जैसा कि आपने अपना दोपहर का भोजन जल्दी कर लिया है, आपको शाम को जल्द ही भूख लग सकती है. कई न्यूट्रीशनिस्ट हमारी भूख को संतुष्ट करने के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने के लिए जल्दी रात का खाना खाने की सलाह देते हैं. रात का खाना यानी डिनर आपको शाम 6.30 बजे से रात 8 बजे के बीच में खा लेना चाहिए.

टाइम पर खाने के फायदे

मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद- यदि आप रोजाना एक निर्धारित समय पर अपना सारा भोजन करते हैं, तो ये आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में आपकी मदद कर सकता है. सुबह के समय आपका मेटाबॉलिक रेट सबसे अच्छा काम करता है और जैसे-जैसे दिन बीतता है, ये धीमा होता जाता है. इसलिए, जल्दी नाश्ता करने से इसे बढ़ावा मिलता है और जल्दी रात का खाना इसे बनाए रखने में मदद करता है.

एक्टिव रहने में मदद- निर्धारित भोजन आपके शरीर को पूरे दिन एक्टिव रहने में मदद करता है, क्योंकि आप अपनी बॉडी की बैटरी के पूरी तरह से खत्म होने से पहले खा रहे हैं और भोजन के लिए खुद को तैयार करने के लिए पर्याप्त समय दे रहे हैं.

वजन घटाने में हेल्प- टाइम पर तीनों भोजन करने से वजन घटाने की प्रक्रिया में भी मदद मिलती है, क्योंकि आपको बीच-बीच में भूख नहीं लगेगी और ऐसे में आप अनहेल्दी स्नैक्स और जंकफूड खाने से खुद को रोकेंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply