राष्ट्रीय खेल घोटाला मामले में सीबीआई ने रांची समेत 16 ठिकानों पर की ताबड़तोड़ छापेमारी

राष्ट्रीय खेल घोटाला मामले में सीबीआई ने रांची समेत 16 ठिकानों पर की ताबड़तोड़ छापेमारी

प्रेषित समय :13:37:11 PM / Thu, May 26th, 2022

रांची. राष्ट्रीय खेल घोटाला मामले में सीबीआई की टीम ने रांची समेत अलग-अलग 16 ठिकानों पर रेड मारी. दरअसल झारखंड में हुए 34 वें राष्ट्रीय खेल में घोटाले के मामले में सीबीआई की जांच में भी तेजी देखने को मिली. गुरुवार की सुबह सीबीआई की टीम ने पूर्व खेल मंत्री बंधु तिर्की के दो ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की है. बंधु तिर्की के मोराबादी स्थित सरकारी आवास और पंडरा के बन्हौरा स्थित आवास पर सीबीआई की टीम कागजात खंगाल रही हैं. झारखंड हाई कोर्ट के आदेश के बाद सीबीआई खेल घोटाले की जांच कर रही है.

बता दें, जिस समय खेल घोटाला हुआ था उस समय बंधु तिर्की खेल मंत्री के पद पर थे. एसीबी में दर्ज मामले के आधार पर बंधु तिर्की को गिरफ्तार कर जेल भी भेजा गया था. आय से अधिक संपत्ति मामला सामने आने के बाद बंधु तिर्की की विधायकी भी खत्म कर दी गई थी. मिली जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय खेल घोटाला मामले में सीबीआई की टीम बोकारो, धनबाद में छापेमारी कर रही है.

इस मामले में सीबीआई ने 34वें राष्ट्रीय खेल के कार्यकारी अध्यक्ष आरके आनंद, महासचिव एसएस हाशमी ,कोषाध्यक्ष मधुकांत पाठक और तत्कालीन खेल निदेशक पीसी मिश्रा को नामजद अभियुक्त बनाया था. मामले में IPC की धारा 120(B) सह पठित 420, और PC Act 1988 की धारा 13(2) सह पठित 13(1)(D) एफआईआर दर्ज हुई है. गौरतलब है कि वर्ष 2011 में हुए 34वें राष्ट्रीय खेल के आयोजन और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के निर्माण में घोटाले की जांच सीबीआई से कराने का आदेश झारखंड हाईकोर्ट ने दिया था. झारखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस डॉ रवि रंजन और जस्टिस एसएन प्रसाद की अदालत ने  जनहित याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए ये आदेश दिया था.

वहीं इससे पहले इस घोटाले की जांच झारखंड का एंटी करप्शन ब्यूरो कर रहा था. अदालत ने एसीबी की जांच पर असंतोष जाहिर करते हुए सीबीआई को इस बिंदु पर भी जांच करने का आदेश दिया था कि किन अधिकारियों की वजह से जांच में देरी हुई है. 2011 में झारखंड में आयोजित हुए राष्ट्रीय खेल के आयेाजन के पहले खेल सामग्री की खरीद, खेल, ठेका देने में अनियमितता, निर्माण में गड़बड़ी के मामले सामने आए. आंकलन के मुताबिक सरकार को 29 करोड़ से अधिक का नुकसान हुआ, जिसके बाद पूरे मामले में एसीबी की जांच शुरू हुई थी. वही जानकारी के अनुसार सीबीआई की दबिश रांची के साथ दूसरे प्रदेशों में देखने को मिली है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply