रूस ने ध्वनि की गति से 9 गुना तेज हाइपरसोनिक जिरकॉन मिसाइल का किया सफल परीक्षण

रूस ने ध्वनि की गति से 9 गुना तेज हाइपरसोनिक जिरकॉन मिसाइल का किया सफल परीक्षण

प्रेषित समय :10:08:23 AM / Sun, May 29th, 2022

मास्को. यूक्रेन से जंग के बीच रूस ने अपनी नौसेना की ताकत बढ़ाने के लिए खतरानाक हाइपरसोनिक मिसाइल जिरकॉन के अपडेट वर्जन का सफल टेस्ट किया है। रूस ने यह परीक्षण ऐसे समय में किया है जब उसका यूक्रेन के साथ युद्ध जारी है। रूस ने जिरकॉन हाइपरसोनिक मिसाइल का टेस्ट बैरंट सी में किया। यहां रूस ने अपने युद्पोत एडमिरल गोर्शकोव से इस मिसाइल का टेस्ट किया। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि श्वेत सागर के नॉईन फ्लीट के एडमिरल गोर्शकोव ने बारेंट्स सागर में जिरकॉन क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया। यह जिरकॉन सीरीज के मिसाइल का ताजा परीक्षण है। यह मिसाइल अगले साल से सेवा में होगी।

रूस ने दावा किया कि एडमिरल गोर्शकोव फ्रिगेट से दागा गए जिरकॉन हाइपरसोनिक मिसाइल ने आर्कटिक के व्हाइट सी में 1,000 किलोमीटर दूर स्थित अपने टारगेट को "सफलतापूर्वक" मार गिराया।  रूस की ये हाइपरसोनिक मिसाइल ध्वनि की गति से नौ गुना तेज उड़ान भर सकती है। जिरकॉन एक एंटी शिप क्रूज मिसाइल है जिसका पिछले साल परमाणु सबमरीन से भी सफल टेस्ट किया गया था 

कई फीचरों से है लैस- रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने इससे पहले कहा था कि जिरकॉन ध्वनि की गति से नौ (9) गुना तेज है और उसकी मारक क्षमता 1,000 किलोमीटर की है। पुतिन ने यह भी कहा था कि इस मिसाइल के सेना में शामिल होने के बाद रूसी सेना की क्षमता और बढ़ जाएगी। जिरकॉन मिसाइल कई तरह की स्टील्थ फीचर से लैस है। जिरकॉन हाइपरसोनिक मिसाइल की गति इतनी अधिक है कि ये दुश्मन की वायु रक्षा प्रणाली को अपनी मौजूदगी का अहसास तक होने नहीं देती है।  

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अमेरिका, रूस के खिलाफ यूक्रेन को देगा 40 अरब डॉलर की मदद, जो बाइडेन ने लगाई मुहर

पुतिन का फ्रांस पर बड़ा एक्शन, 34 फ्रेंच राजनयिकों को किया रूस से निष्कासित

व्लादिमीर पुतिन गंभीर रूप से हैं बीमार, सार्वजनिक समारोह में कमज़ोर नजऱ आए रूसी राष्ट्रपति पूर्व ब्रिटिश जासूस का दावा

Leave a Reply