इन 5 तरह के शरीर में दर्द को लेकर रहें सतर्क, हाई ब्लड शुगर के हो सकते हैं संकेत

इन 5 तरह के शरीर में दर्द को लेकर रहें सतर्क, हाई ब्लड शुगर के हो सकते हैं संकेत

प्रेषित समय :10:49:30 AM / Sun, May 29th, 2022

डायबिटीज होने की बड़ी वजह अनियमित दिनचर्या का होना होता है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के मुताबिक डायबिटीज एक क्रोनिक हेल्थ कंडीशन होती है जो कि पेनक्रियाज़ द्वारा पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन न बना पाने या शरीर द्वारा इंसूलिन का ठीक तरह से उपयोग ना कर पाने की वजह से होती है. दरअसल, इंसुलिन एक ऐसा हार्मोन होता है जो कि ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है. पिछले कुछ दशकों में दुनियाभर में डायबिटीज के मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है. पहले उम्रदराज लोगों की बीमारी मानी जाने वाली डायबिटीज अब युवा वर्ग को भी तेजी से अपनी चपेट में ले रही है. ये बीमारी किसी भी उम्र के व्यक्ति में हो सकती है.

वर्तमान में दुनिया में बीमारियों से होने वाली मौतों में डायबिटीज का नौवां स्थान है. टीओई की खबर के अनुसार डायबिटीज से हर साल दुनियाभर में 1.5 मिलियन लोगों की मौत हो रही है. शरीर में अगर ब्लड शुगर का लेवल बढ़ जाता है तो इसके संकेत पहले से ही नजर आने लगते हैं. शरीर में होने वाले दर्द इस ओर इशारा करते हैं.

1. नर्व पैन – शरीर में ब्लड शुगर हाई होने पर डायबिटिक न्यूरोपैथी हो सकती है जो कि आपकी उन नर्व्स को डैमेज कर सकती है जो कि हाथों और पैरों को संकेत भेजने का काम करती है.  ‘डायबिटिक नर्व पैन तब होता है जब किसी व्यक्ति के शरीर में काफी वक्त तक हाई ब्लड शुगर लेवल रहता है.’

2. झूनझूनी या चुभन होना – शरीर में ब्लड शुगर के हाई होने का एक संकेत हाथ या पैरों में झुनझूनी आना या फिर किसी जगह पर चुभन सी महसूस होना भी होता है.

3. बर्निंग सेंसेशन – डायबिटीज के रोगियों को कई बार हाथ या पैरों में काफी जलन महसूस होती है. ये बर्निंग सेंसेशन शरीर के रक्त में शुगर बढ़ने की वजह से भी हो सकता है. ये हाई ब्लड शुगर का एक कॉमन संकेत है.

4. तीक्ष्ण दर्द महसूस होना – कई बार शरीर के कुछ हिस्सों जैसे तलवों, पैर, हाथों या भुजाओं में तीखा दर्द होता है या फिर ऐसा महसूस होता है जैसे कोई छुरा घुसा रहा हो. ये बहुत तेज दर्द शरीर में ब्लड शुगर लेवल के हाई होने की वजह से भी हो सकता है. ऐसी सूरत में तत्काल डायबिटीज लेवल को चेक करना जरूरी है.

5. रूटीन वर्क में दिक्कत – किसी दिन उठकर अगर आप रूटीन वर्क को करने में दिक्कत महसूस करें. जैसे वॉकिंग, एक्सरसाइज या हाथों से काम करना. इन सभी में अगर असहज महसूस हो तो ये भी शरीर में ब्लड शुगर के लेवल के बढ़ने के संकेत हो सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

हेल्थ केयर सिस्टम को रिफॉर्म करने के प्रयासों को विस्तार देगा बजट: पीएम मोदी

हरियाणा हेल्थ डिपार्टमेंट में ऑफिसर बनने का गोल्डन चांस

जापान के मेंटल हेल्थ क्लिनिक में आग, 10 महिलाओं समेत 27 की मौत

Leave a Reply