आज का दिनः बुधवार 1 जून 2022, नवग्रहों की परेशानियों से राहत के लिए महावीर हनुमान की पूजा करें!

आज का दिनः बुधवार 1 जून 2022, नवग्रहों की परेशानियों से राहत के लिए महावीर हनुमान की पूजा करें!

प्रेषित समय :19:41:13 PM / Tue, May 31st, 2022

-प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी

* गोचरवश विभिन्न ग्रह शुभाशुभ परिणाम प्रदान करते हैं.

* नवग्रहों के शुभ प्रभाव को बढ़ाने के लिए और अशुभ असर को कम करने के लिए महावीर हनुमान की नियमित आराधना करें, हर परेशानी से राहत मिलेगी.
॥ आरती श्री हनुमानजी ॥

आरती कीजै हनुमान लला की.दुष्ट दलन रघुनाथ कला की॥

जाके बल से गिरिवर कांपे.रोग दोष जाके निकट न झांके॥

अंजनि पुत्र महा बलदाई.सन्तन के प्रभु सदा सहाई॥

दे बीरा रघुनाथ पठाए.लंका जारि सिया सुधि लाए॥

लंका सो कोट समुद्र-सी खाई.जात पवनसुत बार न लाई॥

लंका जारि असुर संहारे.सियारामजी के काज सवारे॥

लक्ष्मण मूर्छित पड़े सकारे.आनि संजीवन प्राण उबारे॥

पैठि पाताल तोरि जम-कारे.अहिरावण की भुजा उखारे॥

बाएं भुजा असुरदल मारे.दाहिने भुजा संतजन तारे॥

सुर नर मुनि आरती उतारें.जय जय जय हनुमान उचारें॥

कंचन थार कपूर लौ छाई.आरती करत अंजना माई॥

जो हनुमानजी की आरती गावे.बसि बैकुण्ठ परम पद पावे॥

- आज का राशिफल- 

मेष राशि:- नौकरीपेशा लोगों को तरक्की के अवसर मिलेंगे और आय में वृद्धि होगी. परिवार का माहौल अच्छा रहेगा और परिजनों के साथ आनंदपूर्वक समय व्यतीत होगा. सामाजिक कार्यों में भाग लेंगे, जिससे समाज में सम्मान बढ़ेगा. धर्म कर्म के प्रति आस्था बढ़ेगी.

वृष राशि:- कारोबार की स्थिति यतावत रहेगी. कठिन परिश्रम से सभी कार्य सफल होंगे और मित्रों का पूरा सहयोग मिलेगा, अनावश्यक खर्च बढऩे से तनाव में रह सकते हैं. दाम्पत्य जीवन अच्छा रहेगा. धर्म-ध्यान में रुचि बढ़ेगी. मांगलिक आयोजनों में शामिल हो सकते हैं. परिवार में बड़ों का स्नेह व विश्वास प्राप्त होगा.

मिथुन राशि:- कारोबार में मित्रों से अच्छे संबंध रहेंगे और परिवार में हर्ष-उल्लास का वातावरण रहेगा. नौकरीपेशा वर्ग में उत्साह बना रहेगा. जीवनसाथी के साथ संबंध मधुर होंगे. कामकाज को लेकर छोटा प्रवास हो सकता है. नए लोगों से मुलाकात होगी, जो लाभदायक रहेगी. सामाजिक कार्यों में भाग लेंगे, जिससे समाज में प्रतिष्ठा बढ़ेगी.

कर्क राशि:- धार्मिक और सामाजिक कार्यों के प्रति रुचि बढ़ेगी. परिवार का माहौल आपके अनुकूल रहेगा और परिजनों का सहयोग भी मिलेगा. नये कार्य करने की प्रेरणा मिलेगी और कार्यों में सफल रहेंगे.

सिंह राशि:- व्यावसायिक गतिविधियों में प्रगति होगी और धनलाभ की स्थिति रहेगी. कारोबार अच्छा चलेगा और नौकरी में तरक्की के योग रहेंगे. प्रॉपर्टी में निवेश का विचार करेंगे, जो लाभदायक सिद्ध होगा. परिवार के साथ आनंदपूर्व दिन व्यतीत होगा. परिजनों-मित्रों के साथ पिकनिक या किसी और कार्यो का आयोजन हो सकता है.

कन्या राशि:- परिवार का माहौल अच्छा रहेगा. पुराने मित्रों से मुकालात हो सकती है, जो लाभदायक रहेगी. व्यापार-धंधा अच्छा चलेगा और धनलाभ की स्थिति रहेगी. पैतृक संपत्ति से लाभ मिल सकता है.

तुला राशि:- कारोबार लाभदायक रहेगा और नौकरी में तरक्की के साथ स्थान परिवर्तन के योग रहेंगे. आमदनी में वृद्धि से आर्थिक स्थिति में सुधार होगा. मित्रों से कार्यों में मदद मिलेगी. सामाजिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी. परिवार का माहौल आपके अनुकूल रहेगा. दाम्पत्य जीवन भी खुशहाल रहेगा. परिजनों का भरपूर सहयोग मिलेगा.

वृश्चिक राशि:- कारोबार में आशानुरूप सफलता और फायदा मिलेगा. सामाजिक कार्यों में भाग लेने से समाज में प्रतिष्ठा भी बढ़ेगी. परिवार के साथ समय बिताएंगे. दांपत्य जीवन में खुशियां आएंगी. प्रॉपर्टी और शेयर बाजार में निवेश फायदेमंद हो सकता है.

धनु राशि:- मेहनत के बेहतर परिणाम मिलेंगे. कारोबार में लाभकारी सौदे होंगे. नए निवेश के अवसर मिलेंगे. परिवार का माहौल सुखमय होगा. जीवनसाथी से सामंजस्य बना रहेगा. आध्यात्मिक एवं धार्मिक कार्यों के प्रति रुझान बढ़ेगा और ईश्वर भक्ति से मन को शांति मिलेगी. बौद्धिक तथा लेखन के कार्यों में सक्रिय हो सकते हैं.

मकर राशि:- संपर्कों के जरिए प्रगति के नए अवसर मिलेंगे, जिससे ऊर्जा व उत्साह से परिपूर्ण रहेंगे. पैतृक संपत्ति से धनलाभ होने के योग रहेंगे. परिवार में मांगलिक कार्यों की योजना बनेगी. जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा. कारोबार के सिलसिले में कुछ विशेष कार्य भी कर सकते हैं.

कुम्भ राशि:- बेरोजगारों को रोजगार के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं. सामाजिक कार्यों में मन लगेगा व समाज में प्रतिष्ठा बढ़ेगी. पारिवारिक जिम्मेदारी पूर्ण करेंगे. प्रभावशाली लोगों से मुलाकात होगी. जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा. सामाजिक गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं.

मीन राशि:- पारिवारिक संबंध मधुर होंगे. क्रोध पर नियंत्रण एवं वाणी पर संयम रखें. कार्यक्षेत्र में सहकर्मी से विवाद हो सकता है. लंबे समय से अटकी योजना पूरी हो सकती हैं. नौकरी के नए अवसर मिलने की संभावना रहेगी. जीवनसाती का पूरा सहयोग मिलेगा.

* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

- बुधवार का चौघडिय़ा -

दिन का चौघडिय़ा               रात्रि का चौघडिय़ा

पहला- लाभ                       पहला- उद्वेग

दूसरा- अमृत                         दूसरा- शुभ

तीसरा- काल                      तीसरा- अमृत

चौथा- शुभ                          चौथा- चर

पांचवां- रोग                    पांचवां- रोग

छठा- उद्वेग                      छठा- काल

सातवां- चर                             सातवां- लाभ

आठवां- लाभ                        आठवां- उद्वेग

* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.

* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.

* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 

पंचांग  

बुधवार, 1 जून 2022

शक सम्वत1944   शुभकृत

विक्रम सम्वत2079

काली सम्वत5123

प्रविष्टे / गत्ते18

मास ज्येष्ठ

दिन काल13:50:32

तिथि द्वितीया - 21:47:36 तक

नक्षत्र मृगशिरा - 13:00:09 तक

करण बालव - 08:32:57 तक, कौलव - 21:47:36 तक

पक्ष शुक्ल

योग शूल - 25:33:05 तक

सूर्योदय05:23:39

सूर्यास्त 19:14:11

चन्द्र राशि मिथुन

चन्द्रोदय06:30:00

चन्द्रास्त 21:06:00

ऋतु ग्रीष्म

अभिजित मुहूर्त कोई नहीं

अग्निवास पृथ्वी

दिशा शूल उत्तर

चन्द्र वास पश्चिम

राहु वास दक्षिण-पश्चिम

जय श्रीराम! मंगल दोष से मुक्ति के लिए क्या करें?

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आज का दिनः सोमवार 30 मई 2022, प्रथम पितृ नारायण देव की आराधना का विशेष अवसर- अमावस्या!

आज का दिनः रविवार 29 मई 2022, नकारात्मकता को नष्ट करती है दीपज्योति!

आज का दिनः शनिवार 28 मई 2022, शिवरात्रि पर मिलेगा आध्यात्मिक प्रकाश!

Leave a Reply