गले में सूजन और खुजली महसूस हो तो करें ये घरेलू उपाय

गले में सूजन और खुजली महसूस हो तो करें ये घरेलू उपाय

प्रेषित समय :11:11:04 AM / Thu, Jun 2nd, 2022

भीषण गर्मी के बाद मौसम में तेजी से बदलाव आता है, इसके बाद कभी-कभी आंधी-तूफान और बारिश होती है। इसका असर सेहत पर भी पड़ता है। भीषण गर्मी में ठंडा पानी पीने और बारिश में आइसक्रीम खाने से गले में सूजन और दर्द होता है। कुछ के लिए यह समस्या इतनी गंभीर होती है कि यह बुखार का कारण भी बन सकती है। सर्दी-खांसी बरसात और गर्मी के मौसम में सबसे ज्यादा होती है, जो गले को प्रभावित करती है। कभी-कभी गले में खराश हो जाती है, जिससे फूड एलर्जी हो सकती है। अगर आपको भी इनमें से ज्यादा समस्या है तो हमेशा दवाई लेने की बजाय कुछ घरेलू नुस्खे अपनाएं। इससे गले की खराश और इंफेक्शन से राहत मिलेगी।

गले में खराश के लिए घरेलू उपचार

1. नमक के पानी से कुल्ला करें: गले में खराश, सूजन या दर्द से राहत पाने के लिए नमक के पानी से कुल्ला करें। इससे गले को काफी आराम मिलता है। छिपकलियों के लिए पानी थोड़ा गर्म होना चाहिए। 

2. सूजन दूर करेगा गर्म पानी : गले में सूजन हो तो गुनगुना पानी पिएं। ठंडा पानी इस समस्या को बढ़ा सकता है। गुनगुना पानी पीने से धीरे-धीरे संक्रमण का खतरा कम हो जाता है। आप चाहें तो पानी में थोड़ी सी हल्दी भी मिला सकते हैं। इससे सूजन कम होगी।

3. राहत दिलाएगा शहद : गले में खराश या किसी भी तरह के संक्रमण होने पर शहद का सेवन करना चाहिए. शहद में एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो गले की खराश, खांसी और सर्दी से राहत दिलाते हैं। शहद गले की खराश और सूजन से भी राहत दिलाता है।

4. हल्दी वाला दूध पिएं: अगर आपके गले में खराश और गले में खराश है तो रात को हल्दी वाला दूध पिएं। हल्दी में एंटीबायोटिक और एंटीसेप्टिक तत्व होते हैं जो सूजन और दर्द को कम करते हैं। गले की खराश में हल्दी फायदेमंद होती है।

5. अदरक खाएं: गले में खराश या खांसी होने पर अदरक का प्रयोग करें। अदरक में शक्तिशाली औषधीय गुण होते हैं। गले की खराश से छुटकारा पाने के लिए अदरक के एक टुकड़े को पीसकर एक गिलास पानी में उबाल लें। 5 मिनट तक उबालने के बाद इसे छान लें और गर्मागर्म पिएं।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply