लापता बच्‍चों को खोजने में मदद करेगा इंस्‍टाग्राम, नया फीचर AMBER देगा अलर्ट

लापता बच्‍चों को खोजने में मदद करेगा इंस्‍टाग्राम, नया फीचर AMBER देगा अलर्ट

प्रेषित समय :10:41:15 AM / Fri, Jun 3rd, 2022

सोशल मीडिया साइट इंस्‍टाग्राम भी अब लापता बच्‍चों को खोजने में मदद करेगा. इसकी मदर कंपनी मेटा ने इस सप्‍ताह की शुरुआत में कहा था कि इंस्‍टाग्राम के साथ नया फीचर AMBER जोड़ा जाएगा जो लापता बच्‍चों वाले एरिया में लोगों तक नोटिफिकेशन के जरिये संदेश पहुंचाएगा.

मेटा के अनुसार, फिलहाल यह सुविधा 25 देशों में शुरू की जा रही है और जल्‍द ही इसका विस्‍तार अन्‍य देशों तक भी किया जाएगा. फेसबुक में यह फीचर पहले से ही काम कर रहा है. मेटा का दावा है कि फेसबुक पर साल 2015 में यह फीचर शुरू होने के बाद से अब तक इसकी मदद से सैकड़ों बच्‍चों को खोजा जा चुका है.  

ऐसे आसान हो जाती है बच्‍चों की तलाश
इंस्‍टाग्राम ने अपने ब्‍लॉग पोस्‍ट में कहा है कि हम सब ये बात जानते हैं कि जितने ज्‍यादा लोगों को बच्‍चों के लापता होने की खबर रहती है, उनकी तलाश उतनी ही आसान हो जाती है. खासकर शुरुआत के कुछ घंटों में यह काफी मददगार होता है. लिहाजा जैसे ही कानूनी एजेंसियां AMBER Alert पर बच्‍चे के लापता होने की खबर देती हैं, उस खास एरिया के सभी इंस्‍टाग्राम यूजर्स के पास एक नोटिफिकेशन पहुंच जाता है.

कैसे काम करती है तकनीक
AMBER alerts किसी खास एरिया में इंस्‍टाग्राम यूज करने वालों को एक्टिवेट करता है. जैसे ही संदेश यूजर के पास पहुंचता है तो यह तकनीक आपको बताती है कि आपके एरिया में लापता बच्‍चे की तलाश की जा रही है. यह तकनीक यूजर की प्रोफाइल पर लिखे शहर को पहचानकर उसे संदेश भेजती है. इसके लिए आईपी एड्रेस और लोकेशन सर्विस जैसी तकनीक की भी मदद ली जाती है.

यूजर को भेजे जाने वाले अलर्ट में लापता बच्‍चे की फोटो, उसका विवरण, जिस जगह से लापता हुआ है उसकी जानकारी के अलावा अन्‍य खास संदेश भी शामिल होते हैं. आप चाहें तो इस संदेश को अपने दोस्‍तों को भी फॉरवर्ड कर सकते हैं, ताकि लापता बच्‍चे की तलाश में और लोग शामिल हो सकें.

भारत में अभी नहीं आई तकनीक- मेटा ने जिन 2 देशों में AMBER alerts को लागू किया है, उनमें अभी भारत शामिल नहीं है. फिलहाल यह तकनीक अर्जेनटिना, ऑस्‍ट्रेलिया, बेल्जियम, बुल्‍गेरिया, कनाडा, एक्‍वाडोर, ग्रीस, ग्‍वाटेमाला, आयरलैंड, जमैका, कोरिया, लिथुआनिया, लग्‍जमबर्ग, मलेशिया, माल्‍टा, मेक्सिको, नीदरलैंड, न्‍यूजीलैंड, रोमानिया, दक्षिण अफ्रीका, ताइवान, यूक्रेन, यूके, यूनाइटेड अरब अमीरात और अमेरिका में लागू की गई है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply