दिल्ली सहित अनेक राज्यों में हीटवेव चलने की संभावना, पूर्वोत्तर भारत में मानसून ने दी दस्तक

दिल्ली सहित अनेक राज्यों में हीटवेव चलने की संभावना, पूर्वोत्तर भारत में मानसून ने दी दस्तक

प्रेषित समय :09:06:34 AM / Sun, Jun 5th, 2022

दिल्ली. दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर सूर्य के तेवर तीखे हो गए हैं. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि आज दिन में कई जगहों पर हीटवेव चलेगी. मौसम विभाग ने हीटवेव के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार आज तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है.

वहीं दूसरी ओर झारखंड, बिहार के कुछ इलाकों में बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. देश में जहां उत्तरी भारत के कुछ इलाकों में हीटवेव का प्रकोप है, वहीं पूर्वोत्तर भारत में मानसून ने दस्तक दे दी है.

वहीं कुछ दिनों तक राहत के बाद देश के उत्तर-पश्चिम और मध्य हिस्से फिर से लू की चपेट में आ गए तथा कई कस्बों और शहरों में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया. मौसम विभाग का कहना है कि राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, जम्मू, उत्तराखंड, विदर्भ, झारखंड, उत्तर प्रदेश के दक्षिणी इलाकों और एमपी के उत्तरी इलाकों में अगले दो—तीन दिनों तक हीटवेव चलने की आशंका है.

मौसम विभाग के अनुसार रविवार से अगले कुछ दिनों तक दिन में तेज हवाएं चलती रहेंगी. 9 जून से आसमान में हल्के बादल दिख सकते हैं. वहीं उत्तर भारत के कई राज्यों में लू की वापसी होगी. चिकित्सकों की मानें तो तेज धूप में यदि बहुत जरूरी काम हैं तो ही घर या दफ्तरों से बाहर निकलना चाहिए. यदि बाहर निकलना भी पड़े तो सिर और कान पूरी तरह ढंककर रखें. पानी अच्छी मात्रा में पीते रहें.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गर्मियों के मौसम में इन तरीकों से करें ओवर साइज शर्ट को स्टाइल

केरल में झमाझम बारिश के साथ मानसून ने दी दस्तक, मौसम विभाग ने कई राज्यों के लिए जारी किया अलर्ट

एमपी में मौसम बदला, आंधी चली, लाईट गुल, मैहर में रोपवे हवा में लटका फंसे 80 श्रद्धालु, मची चीख पुकार, जबलपुर सहित कई जिलों में चली तेज हवाएं

आईएमडी का एलर्ट: एमपी, यूपी सहित इन राज्यों में तेज हवा के साथ बारिश की संभावना, ऐसा रहेगा मौसम

दिल्ली में सुहाना हुआ मौसम, उत्तर-पश्चिमी भारत के लिए आईएमडी ने जारी किया येलो अलर्ट

Leave a Reply