आज का दिनः सोमवार 6 जून 2022, चुनाव में विजय के लिए नियमित रूप से देवी कालरात्रि की पूजा-अर्चना करें!

आज का दिनः सोमवार 6 जून 2022, चुनाव में विजय के लिए नियमित रूप से देवी कालरात्रि की पूजा-अर्चना करें!

प्रेषित समय :22:13:30 PM / Sun, Jun 5th, 2022

-प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी
* देवी दुर्गा के नौ रूप हैं, जिनकी नवरात्रि में आराधना की जाती है.
* देवी दुर्गा का सातवां स्वरूप कालरात्रि है.
* प्रजातंत्र में चुनाव में विजय के लिए प्रत्येक माह के शुक्ल पक्ष की सप्तमी को नियमितरूप से देवी कालरात्रि की पूजा-अर्चना-व्रत करें, मतदाताओं के कारक शनिदेव प्रसन्न होंगे और चुनाव में जय-विजय की संभावना बढ़ जाएगी!
* देवी कालरात्रि का शरीर रात्रि के अंधकार की तरह काला है, इनके बाल बिखरे हुए हैं तथा इनके गले में विद्युत माला है.
* इनके चार हाथ है जिसमें इन्होंने एक हाथ में कटार तो दूसरे हाथ में लोहकांटा धारण किया हुआ है.
* शेष दो हाथ- वर मुद्रा और अभय मुद्रा में हैं.
* इनके तीन नेत्र है तथा इनके श्वास से अग्नि निकलती है.
* कालरात्रि का वाहन गर्दभ है.
* जिन व्यक्तियों ने जाने-अनजाने सहयोगियों का अपमान किया हो उन्हें देवी कालरात्रि से सच्चे दिल से क्षमा मांगनी चाहिए और पूजा-अर्चना करके प्रायश्चित व्रत करना चाहिए, साथ ही भविष्य में ऐसी गलती नहीं करने का संकल्प लेना चाहिए.
* देवी कालरात्रि की पूजा-अर्चना से शनि ग्रह की अनुकूलता प्राप्त होती है इसलिए मकर और कुंभ राशि वालों को देवी की आराधना से संपूर्ण सुख की प्राप्ति होती है.
* जिन श्रद्धालुओं की शनि की दशा-अन्तरदशा, साढ़े साती चल रही हो उन्हें भी देवी कालरात्रि की पूजा-अर्चना करनी चाहिए.
* घोर कष्ट मुक्ति के लिए श्रद्धालुओं को देवी कालरात्रि की आराधना करनी चाहिए.
* जिन श्रद्धालुओं के सहयोगियों से मतभेद हों वे संकल्प लेकर देवी कालरात्रि की आराधना करें, विवाद से राहत मिलेगी.
* देवी की इस मंत्र से पूजा-अर्चना करें... ॐ देवी कालरात्रयै नम:.

- आज का राशिफल -
मेष राशि:- वह काम जो आज आप दूसरों के लिए स्वेच्छा से करेंगे, न सिर्फ़ औरों के लिए मददगार साबित होगा बल्कि आपके दिल में ख़ुद की छवि भी सकारात्मक होगी. शादी के बाद वैवाहिक जीवन में प्यार सुनने में मुश्किल ज़रूर लगता है, लेकिन आप आज महसूस करेंगे कि यह मुमकिन है. जब आपके परिजन सप्ताहांत में आपको कुछ-न-कुछ करने के लिए मजबूर करते रहें, तो ग़ुस्सा आना स्वाभाविक है. लेकिन शान्त रहना आपके फ़ायदे में साबित होगा.

वृष राशि:- नया आर्थिक क़रार अंतिम रूप लेगा और धन आपकी तरफ़ आएगा. आज आपका ऊर्जा से भरपूर, ज़िंदादिल और गर्मजोशी से भरा व्यवहार आपके आस-पास के लोगों को ख़ुश कर देगा. सोशल मीडिआ पर अपने प्रिय के पिछले 2-3 संदेश देखिए, आपको एक ख़ूबसूरत ताज्जुब का एहसास होगा. अगर आप अपनी चीज़ों का ध्यान नहीं रखेंगे, तो उनके खोने या चोरी होने की संभावना है. आप दुनिया में ख़ुद को सबसे रईस महसूस करेंगे, क्योंकि आपके जीवनसाथी का व्यवहार आपको ऐसा महसूस कराएगा.

मिथुन राशि:- कोई दोस्त आपकी सहनशक्ति और समझ की परीक्षा ले सकता है. अपने मूल्यों को दरकिनार करने से बचें और हर फ़ैसला तार्किक तरीक़े से लें. लम्बे अरसे को मद्देनज़र रखते हुए निवेश करें. कोई नया रिश्ता न सिर्फ़ लंबे वक़्त तक क़ायम रहेगा, बल्कि फ़ायदेमंद भी साबित होगा. आज के दिन प्यार की कली चटककर फूल बन सकती है. सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है. विवादों की एक लम्बी कड़ी आपके रिश्तों को कमजोर कर सकती है अत: इसे हल्के में लेना ठीक नहीं होगा.

कर्क राशि:- दिन को रोमांचक बनाने के लिए क़रीबी दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताएँ. अपने रोमांटिक ख़यालों को हर किसी को बताने से बचें. मुमकिन है कि आपके अतीत से जुड़ा कोई शख़्स आज आपसे संपर्क करेगा और इस दिन को यादगार बना देगा. ठीक कम्यूनिकेशन न होने के चलते परेशानी खड़ी हो सकती है, लेकिन मिल-बैठकर बात करने से चीज़ें सुजझाई जा सकती हैं.

सिंह राशि:- अपने प्रिय के साथ ख़रीदारी करने जाते समय ज़्यादा आक्रामक व्यवहार न करें. आज आपको ढेरों दिलचस्प निमंत्रण मिलेंगे- साथ ही आपको एक आकस्मिक उपहार भी मिल सकता है. किसी भारी नुक़सान के चलते वैवाहिक जीवन कुछ बाधित हो सकता है. अनुशासन सफलता की अहम सीढ़ी होती है. घर के सामान को व्यवस्थित ढंग से लगाने से जीवन में अनुशासन की शुरुआत कर सकते हैं.

कन्या राशि:- आपको अपने प्रिय को ख़ुद के हालात समझाने में दिक़्क़त महसूस होगी. आज का दिन फ़ायदेमंद साबित होगा, क्योंकि ऐसा लगता है कि चीज़ें आपके पक्ष में जाएंगी और आप हर काम में अव्वल रहेंगे. आप अपने जीवनसाथी के साथ रोमानी दिन गुज़ार सकते हैं, इससे आपका रिश्ता मज़बूत होगा. परिवार के साथ किसी मॉल या शॉपिंग कॉम्प्लेक्स जाने की संभावना है. हालाँकि इससे आपका ख़र्चा काफ़ी बढ़ सकता है.

तुला राशि:- रिश्तेदार आपके दुःख में भागीदार बनेंगे. अपनी परेशानियाँ उनसे बांटने में हिचकिचाएँ नहीं. निश्चित तौर पर आप उन्हें हल करने में सफल रहेंगे. आपको अपने प्रिय के साथ समय बिताने की ज़रूरत है, ताकि आप दोनों एक-दूसरे को अच्छी तरह से जान व समझ सकें. आज आप नए विचारों से परिपूर्ण रहेंगे और आप जिन कामों को करने के लिए चुनेंगे, वे आपको उम्मीद से ज़्यादा फ़ायदा देंगे.

वृश्चिक राशि:- शाम के समय कुछ हँसी-ख़ुशी भरा वक़्त अपने बच्चों के साथ गुज़ारें. अपने प्रिय की ग़ैरमौजूदगी में आप ख़ुद को बिल्कुल खाली महसूस करेंगे. अगर आज आप यात्रा कर रहे हैं तो आपको अपने सामान की अतिरिक्त सुरक्षा करने की ज़रूरत है. जीवनसाथी की ओर से जानबूझ कर भावनात्मक चोट मिल सकती है, जिसके चलते आप उदास हो सकते हैं. मानसिक शांति प्राप्त करने के लिए आज किसी नदी का किनारा या पार्क की सैर बेहतर विकल्प हो सकता है.

धनु राशि:- आज आप अच्छा पैसा कमाएंगे- लेकिन ख़र्च में इज़ाफ़ा आपके लिए बचत को और ज़्यादा मुश्किल बना देगा. आपकी दिलचस्प रचनात्मकता आज घर के वातावरण को सुखद बनाएगी. आज के दिन अपने प्रिय की भावनाओं को समझें. अपने व्यक्तित्व और रंग-रूप को बेहतर बनाने का कोशिश संतोषजनक साबित होगी. दिन ख़त्म होने से पहले उठें और काम में लग जाएँ, नहीं तो आपको महसूस होगा कि पूरा दिन बर्बाद हो गया है.

मकर राशि:- अपने मनमौजी बर्ताव पर क़ाबू रखें, क्योंकि यह आपकी दोस्ती को बर्बाद कर सकता है. आज आपको ढेरों दिलचस्प निमंत्रण मिलेंगे- साथ ही आपको एक आकस्मिक उपहार भी मिल सकता है. जब आप किसी के साथ रहते हैं, तो थोड़े-बहुत झगड़े होते ही हैं. आपका अपने जीवनसाथी से वाद-विवाद हो सकता है. अगर आज कुछ अधिक करने को नहीं है तो अपने घर के सामानों को दुरुस्त करके आप अपने को व्यस्त रख सकते हैं.

कुम्भ राशि:- रियल एस्टेट सम्बन्धी निवेश आपको अच्छा-ख़ासा मुनाफ़ा देंगे. प्रभावशाली और महत्वपूर्ण लोगों से परिचय बढ़ाने के लिए सामाजिक गतिविधियाँ अच्छा मौक़ा साबित होंगी. आज रोमांस आपके दिलो-दिमाग़ पर छाया रहेगा. ऐसी जानकारियों को उजागर न करें जो व्यक्तिगत और गोपनीय हों. बाहरी लोगों का हस्तक्षेप आपके वैवाहिक जीवन में परेशानी उत्पन्न कर सकता है!₹.

मीन राशि:- अगर आप अपनी रचनात्मक प्रतिभा को सही तरीक़े से इस्तेमाल करें तो वह काफ़ी फ़ायदेमंद साबित होगी. आज का दिन ख़ुशियों से भरा रहेगा, क्योंकि आपका जीवन-साथी आपको ख़ुशी देने का हर प्रयास करेगा. अचानक हुई रोमांटिक मुलाक़ात आपके लिए उलझन पैदा कर सकती है. हितकारी ग्रह कई ऐसे कारण पैदा करेंगे, जिनकी वजह से आज आप ख़ुशी महसूस करेंगे. अगर आज कुछ अधिक करने को नहीं है तो अपने घर के सामानों को दुरुस्त करके आप अपने को व्यस्त रख सकते हैं.

*आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453 

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें. 

- सोमवार का चौघडिय़ा -
दिन का चौघडिय़ा               रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- अमृत                          पहला- चर
दूसरा- काल                           दूसरा- रोग
तीसरा- शुभ                         तीसरा- काल
चौथा- रोग                           चौथा- लाभ
पांचवां- उद्वेग                        पांचवां- उद्वेग
छठा- चर                              छठा- शुभ
सातवां- लाभ                       सातवां- अमृत
आठवां- अमृत                        आठवां- चर

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है. 
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है!   

पंचांग
सोमवार, 6 जून 2022
शक सम्वत1944   शुभकृत
विक्रम सम्वत2079
काली सम्वत5123
प्रविष्टे / गत्ते23
मास ज्येष्ठ
दिन काल13:53:48
तिथि षष्ठी - 06:41:16 तक
नक्षत्र मघा - 26:26:18 तक
करण तैतिल - 06:41:16 तक, गर - 19:23:22 तक
पक्ष शुक्ल
योग हर्शण - 28:52:24 तक
सूर्योदय 05:22:48
सूर्यास्त 19:16:37
चन्द्र राशि सिंह
चन्द्रोदय 10:58:59
चन्द्रास्त 24:30:59
ऋतु ग्रीष्म
अभिजित मुहूर्त 11:42 ए एम से 12:36 पी एम
अग्निवास आकाश - 06:39 ए एम तक ,पाताल
दिशा शूल पूर्व
चन्द्र वास पूर्व
राहु वास उत्तर-पश्चिम

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गंगा सप्तमी: घर की उत्तर दिशा में करें पूजन, मां गंगा करेंगी हर पाप का नाश

गणगौर पूजन: शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, मंत्र और तीज का महत्व

मास अनुसार देवपूजन

जानकी जयंती पर अभिषेक पूजन कर मांगेंगी पति की लंबी उम्र

Leave a Reply