गूगल ने आज डूडल के जरिए एंजेलो मोरियोनडो को किया याद

गूगल ने आज डूडल के जरिए एंजेलो मोरियोनडो को किया याद

प्रेषित समय :11:30:32 AM / Mon, Jun 6th, 2022

गूगल आज 6 जून 2022 को अपने डूडल के जरिए एंजेलो मोरियोनडो की 171वीं जयंती मना रहा हैं. मोरियोनडो को एस्प्रेसो मशीन का जनक माना जाता है. गूगल ने आज अपने डूडल पर कॉफी से बनी कलाकृति में एस्प्रेसो मशीन को दर्शाने वाला एक GIF बनाया है. इस डूडल को ओलिविया व्हेन ने बनाया है.

एंजेलो मोरियोनडो का जन्म 6 जून, 1851 को इटली के ट्यूरिन में हुआ था. मोरियोनडो के दादा ने एक शराब बनाने वाली कंपनी की स्थापना की थी, जिसे उनके बेटे (एंजेलो के पिता) चलाया करते थें, जिन्होंने बाद में अपने भाई और चचेरे भाइयों के साथ लोकप्रिय चॉकलेट कंपनी "मोरियोंडो और गैरीग्लियो" शुरू की. मोरियोनडो ने दो प्रतिष्ठान खरीदे, पहला शहर के केंद्र पियाज़ा कार्लो फेलिस में ग्रैंड-होटल लिगुर और दूसरा, गैलेरिया नाज़ियोनेल में अमेरिकन बार वाया रोमा.

इटली में कॉफी की लोकप्रियता को देखते हुए मोरियोनडो ने सोचा की एक बार में कई कप कॉफी बनाने से वह ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को कॉफी सर्व कर सकेंगे, जिससे उन्हें अपने प्रतिस्पर्धियों पर बढ़त मिलेगी. मोरियोनडो ने 1884 में ट्यूरिन के जनरल एक्सपो में अपनी एस्प्रेसो मशीन को प्रेजेंट किया. प्रेजेंटेशन से पहले उन्होंने मशीन को एक मैकेनिक की निगरानी में रखी.
उनकी मशीन में कॉफी बनाने के लिए भाप और उबलते पानी के संयोजन का इस्तेमाल किया. उनकी एस्प्रेसो मशीन में एक बड़ा बॉयलर था गर्म पानी को कॉफी बेड की तरफ फोर्स से भेजता था. वहीं, दूसरा बॉयलर भाप पैदा करता था जिससे कॉफी बनने में मदद मिलती थी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply