जनसंख्या नियंत्रण कानून पर सीएम नीतीश कुमार ने जताई आपत्ति, कहा- कानून बना देने से कुछ नहीं होगा

जनसंख्या नियंत्रण कानून पर सीएम नीतीश कुमार ने जताई आपत्ति, कहा- कानून बना देने से कुछ नहीं होगा

प्रेषित समय :18:10:56 PM / Mon, Jun 6th, 2022

पटना. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जनसंख्या नियंत्रण कानून संसद में लाए जाने के सवाल पर आपत्ति जताते हुए कहा कि कानून बना देने से कुछ नहीं होने वाला. आज जनता दरबार कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पत्रकारों से बातचीत में जनसंख्या नियंत्रण कानून पर विरोध जताया.

जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाने और उसे संसद में लाने का सवाल पूछने पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि यह लोगों का अपना-अपना नजरिया हो सकता है. जनसंख्या नियंत्रण पर बिहार में लगातार काम किया जा रहा है. प्रजनन दर तीन पर पहुंच गया है, इसको दो पर लाने का लक्ष्य है. सिर्फ कानून बना देने से जनसंख्या नियंत्रण नहीं होगा. चीन ने भी कानून बनाया था, लेकिन इसका क्या हश्र हुआ.

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि मैंने चीन जाकर वहां का हाल देखा है. चीन में लंबे समय तक एक से दो बच्चों का प्रावधान किया गया था. कहीं-कहीं यह तीन है. कानून बनाने से कोई फायदा नहीं होगा. हमारा मानना है कि जनसंख्या नियंत्रण के लिए हमें लोगों को सहमत करना होगा, जागरूक करना होगा. बिहार गरीब राज्य है, यहां हम लोगों ने जनसंख्या दर 4.3 से घटा कर तीन कर दिया है.

जातिगत गणना पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि फंड का अलॉटमेंट हो गया है और इस दिशा में एक-एक काम किया जाएगा. जो बातें सर्वसम्मति से हुई हैं उसी के आधार पर जाति गणना की जाएगी. सामान्य प्रशासन विभाग को इसकी जिम्मेदारी दी गई है. सभी लोग काम में लगे हैं. बिहार के जो लोग बाहर रहते हैं उनके बारे में भी जानकारी इक_ा की जा रही है. समाज के सभी समुदाय और धर्म के लोगों को जातीय आधारित गणना में शामिल किया जाएगा. इसमें लोगों की आर्थिक स्थिति की जानकारी मिलेगी और उनकी स्थिति में सुधार आएगी. इससे लोगों को फायदा होगा, इसमें किसी की उपेक्षा नहीं होगी. सब लोगों का ध्यान रखा जाएगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जम्मू-कश्मीर में फिर टार्गेट किलिंग: आतंकियों ने बडगाम में की बिहार के मजदूर की गोली मारकर हत्या

बिहार: भाजपा की महिला विधायक ने पार्टी पर लगाए गंभीर आरोप, सभी पदों से दिया इस्तीफा

बिहार: सीएम नीतिश कुमार का बड़ा निर्णय, राज्य में होगी जातीय जनगणना, सर्वदलीय बैठक के बाद ऐलान

अभिमनोजः बिहार का सियासी समीकरण बदला, तो देश की राजनीति भी करवट लेगी?

अभिमनोजः लगता है.... बिहार में नीतीश कुमार फिर सियासी शतरंज में मोदी टीम को मात देंगे?

अभिमनोजः राज्यसभा चुनाव के बाद ही साफ होगा कि बिहार में बीजेपी-जेडीयू कब तक साथ रहेंगे?

Leave a Reply