जरूरत से ज्यादा चाय पीने से सेहत को होते हैं ये 5 बड़े नुकसान

जरूरत से ज्यादा चाय पीने से सेहत को होते हैं ये 5 बड़े नुकसान

प्रेषित समय :09:54:52 AM / Wed, Jun 8th, 2022

घर आए मेहमानों का स्वागत करना हो या फिर ऑफिस से लौटकर शाम की थकान मिटानी हो, एक प्याली चाय हर मर्ज का दवा है। लेकिन आप अगर चाय पीने के शौकीन हैं और बात-बात पर चाय पीने का बहाना ढ़ूंढ़ते रहते हैं तो जल्द ही आपको अपनी इस आदत में बदलाव कर लेना चाहिए। जी हां, जरूरत से ज्यादा चाय पीने से आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है। आइए जानते हैं जरूरत से ज्यादा चाय पीने से सेहत को होते हैं क्या नुकसान। 

दिन में कितने कप चाय पीना सही-
दिन में एक-2 कप चाय पीने में कोई बुरी बात नहीं, लेकिन अगर कोई व्यक्ति बहुत अधिक चाय का सेवन कर रहा है तो यह सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक साबित हो सकता है। आपको इससे बचने की जरूरत है। 

जरूरत से ज्यादा चाय पीने के नुकसान
पेट के लिए नुकसानदायक- जरूरत से ज्यादा चाय पीने से व्यक्ति को पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसा करने से व्यक्ति का पाचन खराब होता है। जिससे पेट में गैस, ब्लोटिंग और कब्ज जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं। ऐसा खासकर उन लोगों के साथ ज्यादा होता है जो सुबह खाली पेट ही चाय पी लेते हैं। 

नींद आने में समस्या- चाय में मौजूद कैफीन और टैनिन आपकी नींद की गुणवत्ता खराब करके आपकी नींद में खलल डालने का काम करते हैं। जिससे व्यक्ति को रात पर अच्छी नींद नहीं आती है और वो सुबह उठकर चिड़चिड़ा महसूस कर सकता है। दरअसल, कैफीन एक उत्तेजक के रूप में कार्य करता है यह आपके मस्तिष्क को सचेत करता है। इसके ज्यादा सेवन से व्यक्ति को मूड स्विंग की भी समस्या हो सकती है।

सीने में जलन- ज्यादा चाय पीने से कई लोगों को सीने में जलन, पेट में गैस, बदहजमी और खट्टी डकार जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। 

आंतों पर होगा असर- चाय पीने से कई समस्याएं होती है. चाय पीने से आंतें खराब भी हो जाती है. जिससे खाने के पाचन में समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

घबराहट महसूस करना- चाय में मौजूद कैफीन और टैनिन आपके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करके आपके नर्वस सिस्टम को भी नुकसान पहुंचाता है। आप अगर खासकर दूध वाली चाय का अधिक सेवन करते हैं तो इससे आप घबराहट का अनुभव कर सकते हैं।

चाय पीने की आदत कम करने के उपाय 
-चाय की लत से पीछा छुड़वाने के लिए आपका जब कभी चाय पीने का मन करे तो आप उसकी जगह जूस या स्मूदीज जैसा कुछ हेल्दी पिएं। लेकिन बावजूद इसके अगर आपको चाय पीने की बार-बार क्रेविंग हो रही है तो आप हर्बल टी का सेवन भी कर सकते हैं।
-जब कभी आप चाय छोड़ने की कोशिश करें तो उसे एकदम न छोड़े। सबसे पहले चाय पीने की आदत कम करें। 
-चाय पीने की आदत को कम करने के लिए आपको पूरा दिन तरल पदार्थों का सेवन ज्यादा करना चाहिए। इससे आप हाइड्रेट रहते हैं और शरीर में एनर्जी बनी रहती है। जिससे चाय पीने की क्रेविंग भी कम होती है।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply