जून में घूमने के लिए बेस्ट हैं देश के ये टूरिस्ट डेस्टिनेशन

जून में घूमने के लिए बेस्ट हैं देश के ये टूरिस्ट डेस्टिनेशन

प्रेषित समय :10:41:03 AM / Thu, Jun 9th, 2022

गर्मी की छुट्टियां शुरू होने का ज्यादातर लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. छुट्टियां शुरू होते ही कई लोग घूमने जाने का प्लान भी बनाने लगे हैं. ऐसे में अगर आप भी जून के महीने में घूमने जाने के लिए किसी परफेक्ट डेस्टिनेशन की तलाश में हैं, तो देश के कुछ खूबसूरत टूरिस्ट डेस्टिनेशन आपके से लिए बेस्ट साबित हो सकते हैं.आमतौर पर गर्मी की छुट्टियां मनाने के लिए लोग किसी हिल स्टेशन पर जाना पसंद करते हैं. वहीं, जब बात हिल स्टेशन की आए, तो सबसे पहले जहन में पहाड़ों का ही ख्याल आता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्मी की छुट्टियां मनाने के लिए देश के अलग-अलग कोनों में कई ठंडी जगहें मौजूद हैं. खासकर, जून के महीने में इन जगहों को एक्सप्लोर करके आप अपनी छुट्टियों का भरपूर लुत्फ उठा सकते हैं.

मनाली, हिमाचल प्रदेश
जून के महीने में गर्मी की छुट्टियां एन्जॉय करने के लिए मनाली का सफर करना कई लोगों की पहली पसंद है. खासकर, राफ्टिंग, स्कीइंग और कैंपिंग जैसी एडवेंचर्स एक्टिविटीज के शौकीन लोगों के लिए हिमाचल के रोहतांग पास और स्पीति वैली की सैर आपकी ट्रिप को काफी मजेदार बना सकती है.

दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल
पश्चिम बंगाल के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में शुमार दार्जिलिंग का नाम गर्मियों के फेमस टूरिस्ट स्पॉट में शामिल है. यहां आप टॉय ट्रेन में सफर करके मशहूर टाइगर हिल के खूबसूरत नजारों का लुत्फ उठा सकते हैं.

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख
जून में छुट्टियों का पूरा मजा उठाने के लिए जम्मू-कश्मीर और लद्दाख की भी ट्रिप प्लॉन कर सकते हैं. माउंटेन क्लाइबिंग और जीप सफारी के लिए यहां कई फेमस जगहें मौजूद हैं. साथ ही बाइकर्स और साइक्लिस्ट के लिए लद्दाख की सैर बेस्ट ऑप्शन हो सकती है.

माउंट आबू, राजस्थान
राजस्थान का मशहूर हिल स्टेशन माउंट आबू यहां के फेमस टूरिस्ट स्पॉट्स में से एक है. खासकर जून में मानसून के आगाज के साथ माउंट आबू का नजारा बेहद खूबसूरत लगने लगता है. ऐसे में आप गर्मियों में माउंट आबू घूमने का भी प्लान बना सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply