मैरीकॉम चोट के कारण कॉमनवेल्थ गेम्स के ट्रायल से हटीं

मैरीकॉम चोट के कारण कॉमनवेल्थ गेम्स के ट्रायल से हटीं

प्रेषित समय :08:36:14 AM / Sat, Jun 11th, 2022

नई दिल्ली. अनुभवी भारतीय मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम को पैर में चोट लगने के बाद शुक्रवार को कॉमनवेल्थ गेम्स के 48 किग्रा के ट्रायल के बीच में ही हटने के लिए मजबूर होना पड़ा. 6 बार की वर्ल्ड चैंपियन 48 किग्रा सेमीफाइनल के पहले दौर में चोटिल हो गईं थीं. उनके हटने से हरियाणा की नीतू ने यहां इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में कॉमनवेल्थ गेम्स के ट्रायल के फाइनल में प्रवेश किया. पिछले कॉमनवेल्थ गेम्स की गोल्ड मेडलिस्ट मैरीकॉम को बाउट के पहले ही दौर में रिंग में गिर गईं.

39 साल की इस खिलाड़ी ने उठ कर प्रतिस्पर्धा करने की कोशिश की, लेकिन एक दो मुक्का लगने के बाद उनका संतुलन बिगड़ गया और वह बायां पैर पकड़कर बैठ गईं. उन्हें इसके बाद रिंग से बाहर जाना पड़ा और रेफरी ने नीतू को विजेता घोषित कर दिया. सबसे सफल भारतीय मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम ने अगले महीने बर्मिंघम में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स पर ध्यान देने के लिए वर्ल्ड चैम्पियनशिप और एशियाई खेलों से नाम वापस ले लिया था.

बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स के मुकाबले 28 जुलाई से 8 अगस्त तक होने हैं. पहली बार गेम्स में महिला क्रिकेट को भी इसमें शामिल किया गया है. टी20 के मुकाबले इसमें होंगे. भारतीय टीम भी इसमें शामिल हो रही है. गेम्स की बात की जाए तो, लगभग 72 देश के खिलाड़ी इसमें शामिल होंगे. इंग्लैंड में तीसरी बार गेम्स का आयोजन किया जा रहा है. इससे पहले 1934 में लंदन और 2002 में मैनचेस्टर में गेम्स के आयोजन हो चुके हैं.

39 साल की एमसी मैरीकॉम की बात करें, तो उन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स में एक अब तक एक गोल्ड मेडल जीता है. वहीं वर्ल्ड चैंपिनशिप में 6 गोल्ड, एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज सहित 8 मेडल पर कब्जा किया है. वे एशियन गेम्स में भी एक गोल्ड और एक ब्रॉन्ज मेडल हासिल कर चुकी हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply