आज का दिनः मंगलवार 14 जून 2022, वट सावित्री व्रत पूर्णिमा!

आज का दिनः मंगलवार 14 जून 2022, वट सावित्री व्रत पूर्णिमा!

प्रेषित समय :20:34:30 PM / Mon, Jun 13th, 2022

- प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी
* हर माह की पूर्णिमा के अवसर पर कोई न कोई पर्व अवश्य मनाया जाता हैं.
* पूर्णिमा का हिन्दू धर्म में विशेष महत्व है.
* कहा जाता है कि कोई भी शुभ कार्य श्रीगणेश पूजा से प्रारंभ करना चाहिए तथा कार्य सम्पन्न हो जाने पर सत्यनारायण देव की पूजा करनी चाहिए.
* सत्यनारायण देव और चन्द्र देव की पूजा के लिए पूर्णिमा सर्वश्रेष्ठ अवसर माना जाता है.
* वैसे भी इस दिन का भारतीय जनजीवन में विशेष धार्मिक-सामाजिक महत्व है...
* ज्येष्ठ महीने की पूर्णिमा के दिन वट सावित्री व्रत होता है.    
* आषाढ़ पूर्णिमा, गुरु पूर्णिमा होती है, इस दिन गुरु पूजा होती है.
* श्रावण की पूर्णिमा के दिन रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाता है.
* भाद्रपद की पूर्णिमा के दिन उमा महेश्वर व्रत होता है.
* अश्विन की पूर्णिमा के दिन शरद पूर्णिमा का पर्व मनाया जाता है.
* कार्तिक की पूर्णिमा के दिन देव दिवाली मनाते हैं.
* मार्गशीर्ष की पूर्णिमा के दिन श्री दत्तात्रेय जयंती होती है.
* पौष की पूर्णिमा पर शाकंभरी जयंती मनाई जाती है. 
* माघ की पूर्णिमा के दिन श्री भैरव जयंती मनाई जाती है.
* फाल्गुन की पूर्णिमा के दिन होली का पर्व मनाया जाता है.  
* चैत्र माह की पूर्णिमा, हनुमान जयन्ती होती है.
* वैशाख माह की पूर्णिमा के दिन बुद्ध पूर्णिमा होती है.
* जिस व्यक्ति को पूर्णिमा के दिन मानसिक तनाव होता है या परेशानी होती है तो उस व्यक्ति को शिव पूजा करनी चाहिए और चन्द्र की वस्तुओं का दान करना चाहिए.
* चन्द्र के अशुभ प्रभाव को समाप्त करने के लिए माता की सेवा करें, माता का आशीर्वाद प्राप्त करें, माता की दुआएं शुभ फल प्रदान करती हैं.

- आज का राशिफल -  
मेष राशि:- आपको अपने गुप्त शत्रुओं द्वारा बनाई गई कुछ छोटी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. अधिकारियों के साथ व्यवहार करते समय आपको सावधान रहना चाहिए और उनका विरोध करने से बचें. व्यावसायिक सदंर्भ में कुछ नवीन परिवर्तन हो सकते हैं. आपका स्वास्थ्य कुछ हद तक आपको प्रभावित कर सकता है. खर्च में काफी वृद्धि हो सकती है जो आपको तनाव में रख सकती है. अविवाहित युवकों के जीवन में प्रेम का प्रवेश हो सकता है. आज संतान पक्ष के सदंर्भ में आपको कुछ अच्छी खबर मिल सकती है.

वृष राशि:- आज आप तर्कपूर्ण और जिद्दी हो सकते हैं. आप स्वयं को मुश्किल परिस्थितियों में पा सकते हैं. जहां तक हो सके तर्क–वितर्क से दूर रहें. पारिवारिक सदस्य तीर्थ यात्रा पर जा सकतें हैं. जीवनसाथी का पूर्ण सहयोग मिलेगा. आर्थिक सदंर्भ में दिन सहायक नहीं है, इसलिए किसी भी प्रकार के निवेश से दूर रहें. व्यवसाय को लेकर यात्रा हो सकती है. शुभ स्वास्थ्य हेतु खान—पान की वस्तुओं के अजीब संयोजनों से दूर रखें.

मिथुन राशि:- व्यवसायी वर्ग को नए रुझान और रास्ते मिलेंगे जो उनकी नकदी में वृद्धि करेंगें. आज आपकी वित्तीय स्थिति बहुत मजबूत होगी और आपको धन संबंधी मामलों में सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे. आपकी बचत आपके परिवार के लिए लाभकारी साबित होगी. आप अपने परिवार में एक महत्वपूर्ण भूमिका को निभाएंगे. आपकी यात्रा योजनाओं के कारण आप अपने जीवनसाथी की ओर ध्यान नही दे पाएंगे, जिस कारण आपके रिश्ते में थोड़ा सा तनाव आ सकता है. अपने बच्चों को जीवन में सफलता प्राप्त करते हुए देख आप खुश रहेंगे.

कर्क राशि:- व्यावसायिक सदंर्भ में आज का दिन एक नए उद्यम के साथ शुरू हो सकता है या आप नए सौदे को अंतिम रूप दे सकते हैं, जो भविष्य में आपके लिए अति लाभदायक सिद्ध होगा. व्यावसायिक और सामाजिक दायरे में सम्मान और प्रतिष्ठा हासिल करने के लिए आज का दिन आपके लिए अनुकूल है. पारिवारिक जीवन आरामदायक और शांतिपूर्ण रहेगा. आपके पास नए अधिग्रहण हो सकते हैं, जो आपकी जीवन-शैली में सुधार करेंगे. आपको और आपके परिवार के सदस्यों को कोई बड़ी चिंता सता सकती है.

सिंह राशि:- आप अपनी बुद्धिमत्ता के कारण हर काम बेहतर ढंग से करेंगे. प्रभावशाली वाणी होने के कारण लोगों से आप अपनी बात मनवा सकते है. इन कारणों से आप अपने व्यवसाय में अच्छा कर पाएंगे और प्रचुर लाभ कमा पाएंगे. यात्रा से भी लाभ मिलेगा. संतान या शिक्षा को लेकर यदि आप कोई प्रयास कर रहे थे तो आपकी मेहनत का फ़ल मिलने वाला है. जीवनसाथी या किसी पारिवारिक सदस्य के साथ आज तू- तू, मैं–मैं हो सकती है. स्वास्थ्य शुभ रहेगा.

कन्या राशि:- आज आप में से कुछ अपनी योग्यता के अनुरूप पुरस्कार या तरक़्क़ी हासिल कर सकतें हैं. शादी-ब्याह या कोई और आयोजन में शिरकत करने की संभावना भी है. यदि आप विदेश-यात्रा के बारे में सोच रहे हैं, तो जल्दी ही इस दिशा में क़दम उठाएं. व्यावसायिक सदंर्भ में आपके पास कई नवीन अवसर हो सकतें हैं. अपने लक्ष्यों को आंखों से ओझल न होने दें. संबंधों में नकारात्मक परिस्थितियों से बचें. अपने राज खुद तक ही रखें. जीवनसाथी का स्वास्थ्य चिंता का कारण हो सकता है. इसके साथ ही बिगड़ते पारिवारिक संबंध आपकी चिंताओं में वृद्धि कर सकते हैं.

तुला राशि:- आपके नाम और प्रसिद्धि में वृद्धि होगी और आपको प्रभावशाली व्यक्तियों से प्रचुर लाभ प्राप्त हो सकता है. आप में से कुछ लोग आज पदोन्नति प्राप्त कर सकते हैं. आपका आत्मविश्वास काफी बढ़ेगा और सामाजिक दायरे में आपकी लोकप्रियता एक सर्वकालिक उच्च स्तर तक पहुंच सकती है. आपके पास कुछ महंगे अधिग्रहण हो सकते हैं, जो आपकी जीवन शैली को बेहतर बनाएंगे और आपकी छवि को बेहतर बनाएंगे. पारिवारिक जीवन जस का तस रहेगा. आपको नसों संबंधित कुछ स्वास्थ्य समस्या हो सकती है.

वृश्चिक राशि:- नौकरीपेशा जातकों को थोड़ा संयम से व्यय करने की सलाह दी जाती है. कुछ जातकों द्वारा एक नया वाहन खरीदा जा सकता है. आज अपने परिवार के साथ अधिक समय बिताना आपके लिए शुभ रहेगा. यह आपसी मतभेद को ख़त्म कर सकता है. आज आप में से कुछ को व्यावसायिक सदंर्भ में दोहरी भूमिका निभानी पड़ सकती है. कुछ महत्वपूर्ण लोगों से संपर्क स्थापित हो सकतें हैं, जो भविष्य में अत्यधिक शुभ परिणाम दे सकते हैं. स्वास्थ्य संदर्भ में अपनी बाईं आंख के संबंध में अतिरिक्त सतर्क रहें.

धनु राशि:- कार्य स्थल पर सकारात्मक और सहायक विकास होगा. आप लाभ के लिए तत्पर हैं. लंबे समय से लंबित पड़ा वांछित काम पूरा हो सकता है. यदि आप विदेश जाने के इच्छुक हैं, तो आप अपने प्रयासों को आगे बढ़ाएंगे. परीक्षा के परिणाम आपके पक्ष में होंगे. पारिवारिक संबंध आनंददायक रहेंगें और परिवार में किसी के लिए पदोन्नति या बेहतरी के संकेत हैं. किसी धार्मिक यात्रा पर जाने से आपको मानसिक शांति मिलेगी. बच्चे आप पर गर्व करेंगे.

मकर राशि:- वित्तीय मोर्चे पर आज अच्छा लाभ संभव है. आप इस चरण में कई गतिविधियों में शामिल होंगे. मार्केटिंग, मीडिया आदि से जुड़े लोगों को यात्रा करनी पड़ सकती है. नए संपर्कों से भी आपको लाभ होगा जो भविष्य में आपके लिए फायदेमंद साबित होगा. व्यावसायिक व्यक्ति अपने प्रतिद्वंद्वियों को बहुत पीछे छोड़ देंगे. भूमि, वाहन आदि की बिक्री और खरीद के लिए यह सकारात्मक चरण है. आप सुखी वैवाहिक जीवन का आनंद लेंगे, लेकिन आपके कुछ करीबी लोगों का स्वास्थ्य आपकी चिंता का कारण बन सकता है.

कुम्भ राशि:- व्यावसायिक सदंर्भ में आप बड़ी सफलता प्राप्त करेंगे और एक उच्च सामाजिक स्थिति हासिल करेंगे. आप एक नया उद्यम शुरू कर सकते हैं और एक बड़ी डील को अंतिम रूप दे सकते हैं. आप अपने सभी विरोधियों पर विजय प्राप्त कर सकतें हैं. आपका नाम और प्रसिद्धि व्यापक होगी. आपका पारिवारिक-जीवन शांतिपूर्ण और खुशहाल रहेगा. आपके पास नए अधिग्रहण हो सकते हैं, जो आपके जीवन को अधिक आरामदायक और संतोषजनक बनाएंगे. परिवार में कुछ शुभ समारोह संभव है.

मीन राशि:- आज ईमानदारी से किया गया कार्य आपको लाभ के रूप में फल देगा. व्यक्तिगत जीवन को अपने व्यावसायिक हितों के साथ हस्तक्षेप न करने दें. नए व्यापारिक अवसर खतरों के बिना नहीं होंगे. इसमें कुछ कानूनी कार्रवाई भी शामिल हो सकती है. पारिवारिक संबंध आपकी आंतरिक शक्ति होंगे, जो किसी भी कठिन समय में आपकी बुद्धिमानी और देखभाल दोनों का समर्थन करते नज़र आएंगे. आज आप में से कुछ के जीवन में प्रेम दस्तक दे सकता है. स्वास्थ्य आपके लिए शुभ रहेगा.

* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ)  वाट्सएप नम्बर 9131366453 

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

- मंगलवार का चौघडिय़ा -
दिन का चौघडिय़ा                  रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- रोग                             पहला- काल
दूसरा- उद्वेग                           दूसरा- लाभ
तीसरा- चर                            तीसरा- उद्वेग
चौथा- लाभ                             चौथा- शुभ
पांचवां- अमृत                       पांचवां- अमृत
छठा- काल                             छठा- चर
सातवां- शुभ                          सातवां- रोग
आठवां- रोग                           आठवां- काल

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है.
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 

पंचांग
मंगलवार, 14 जून 2022
वट सावित्री व्रत
सन्त कबीरदास  जयन्ती
ज्येष्ठ पूर्णिमा व्रत

शक सम्वत1944   शुभकृत
विक्रम सम्वत2079
काली सम्वत5123
प्रविष्टे / गत्ते31
मास ज्येष्ठ
दिन काल13:57:10
तिथि पूर्णिमा - 17:22:31 तक
नक्ष त्रज्येष्ठा - 18:32:34 तक
करण विष्टि - 07:14:52 तक, बव - 17:22:31 तक
पक्ष शुक्ल
योग साघ्य - 09:39:37 तक
सूर्योदय 05:22:39
सूर्यास्त 19:19:50
चन्द्र राशि वृश्चिक - 18:32:34 तक
चन्द्रोदय 19:29:00
चन्द्रास्त चन्द्रास्त नहीं
ऋतु ग्रीष्म
अभिजित मुहूर्त 11:43 ए एम से 12:38 पी एम
अग्निवास पृथ्वी
दिशा शूल उत्तर
नक्षत्र शूल पूर्व - 06:32 पी एम तक
चन्द्र वास उत्तर - 06:32 पी एम तक
पूर्व - 06:32 पी एम से पूर्ण रात्रि तक
राहु वास पश्चिम

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

व्रत व पूजन के समय हनुमान जी के लाल पुष्प चढावे और लाल वस्त्र धारण करें

विघ्नहर्ता भगवान गणेश की पूजा और व्रत करने से सभी कष्ट दूर हो जाते

चीन में 6.1 की तीव्रता का आया भूकंप, 4 लोगों की मौत

शनिवार व्रत महात्मय, विधि एवं कथा

Leave a Reply