गर्मियों में वरदान हैं ये चीजें, पानी की कमी को करते हैं पूरा

गर्मियों में वरदान हैं ये चीजें, पानी की कमी को करते हैं पूरा

प्रेषित समय :10:27:33 AM / Tue, Jun 14th, 2022

जब तापमान बढ़ता है, तो हाइड्रेटेड रहना एक मुश्किल काम हो सकता है। पर्याप्त पानी पीना आपकी दिनचर्या से लेकर अच्छे स्वास्थ्य के लिए सबसे बेहतर चीजों में से एक है। ऐसे कई आहार हैं, जो बड़ी मात्रा में पानी के स्त्रोत है, जिनसे आप खुद को हाइड्रेट रख सकते हैं, तो आइए आपको बताते हैं इनके बारे में।

तरबूज: 92 प्रतिशत पानी वाला यह फल आपको हाइड्रेट रख सकता है और गर्मी को भी दूर रख सकता हैं।

खीरा: खीरा एक और हाइड्रेटिंग विकल्प है, जिसे अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए, इसमें 95% तक पानी होता है। ये लगभग पूरी तरह से पानी से बने होते हैं और विटामिन के, पोटेशियम और मैग्नीशियम का भी स्त्रोत है।

प्याज: प्याज गर्मी के मौसम में काफी लाभदायक होते हैं, क्योंकि इनमें ठंडक देने के गुण होते हैं और ये हमें लू से भी बचाता है।

पपीता : पपीता गर्मियों में वरदान साबित हो सकता है, विटामिन ए और पपैन का एक अच्छा स्रोत होने के कारण, यह फल त्वचा को पोषण देता है और इसकी कम सोडियम गुणवत्ता और उच्च पानी की मात्रा के साथ इसे हाइड्रेट रखता है। पपीते में मौजूद एंजाइम सूखी और परतदार त्वचा के इलाज में मदद कर सकते हैं और इसे अच्छी तरह से हाइड्रेट कर सकते हैं।

खरबूजा: इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि खरबूजे में लगभग 91% पानी होता है। खरबूजा विटामिन बी6, ई और के के साथ-साथ कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर होता है। यह रक्तचाप को नियंत्रित करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए बहुत अच्छा होता है। 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply