आज का दिनः बुधवार 15 जून 2022, गुण एवं क्षमता के अनुरूप ही कार्य-व्यवसाय का चयन करना चाहिए!

आज का दिनः बुधवार 15 जून 2022, गुण एवं क्षमता के अनुरूप ही कार्य-व्यवसाय का चयन करना चाहिए!

प्रेषित समय :20:09:45 PM / Tue, Jun 14th, 2022

 प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी

जन्म पत्रिका के ग्रहों की विभिन्न स्थितियों के चलते व्यक्ति के जीवन में अनेक गुण-दोष उत्पन्न होते हैं. यदि इनके अर्थ-भावार्थ के अनुरूप कार्य किए जाएं तो दोष, गुण में बदल सकते हैं. इसके विपरीत किसी गुण का कमजोर पक्ष उभर जाए तो गुण, दोष में बदल जाएगा. उदाहरण के लिए किसी जन्म पत्रिका में वैवाहिक सुख का अभाव है तो पहली नजर में यह दोष कहा जाएगा. लेकिन यदि यह योग किसी सन्यासी की कुंडली में है तो यही दोष गुण में बदल जाएगा. क्रोध, मोह, लोभ आदि अवगुण है लेकिन ऐसे अनेक कार्य हैं जिनमें यह अवगुण गुण में बदल सकते हैं. ऐसे ही दया सज्जनता, विनम्रता आदि गुण हैं लेकिन कई कार्य ऐसे हैं जिनमें ये गुण अवगुण में बदल जाएंगें. किसी व्यक्ति के मन में विशेष दया भाव है यह अच्छी बात है, लेकिन यदि वही व्यक्ति किसी देश की सेना में है तो यह गुण ही उसके कर्तव्य में सबसे बड़ी बाधा बन सकता है. सामने वाली सेना के जवान से उसकी कोई व्यक्तिगत दुश्मनी तो है नहीं फिर वह उसे गोली क्यों मारेगा? वह बेवजह किसी की जान क्यों लेगा? वह किसी औरत को क्यों विधवा और बच्चों को अनाथ बनाएंगा? किसी व्यक्ति में चाहे कोई गुण हो या अवगुण, यदि उसके अनुरूप सही कार्य करे तो यकीनन उस कार्य का परिणाम शुभ ही होगा. जिस कार्य-व्यवसाय के लिए जिस गुण की आवश्यकता हो उस गुण एवं क्षमता के अनुरूप ही कार्य-व्यवसाय का चयन करना चाहिए!

- आज का राशिफल- 

मेष राशि:- आपका आज का दिन समाज के लोगों और मित्रों के साथ दौड़-धूप में व्यतीत होगा. इसके पीछे धन खर्च भी होगा. सरकारी कामों में सफलता मिलेगी. दूर रहने वाली संतान के शुभ समाचार मिलेंगे.यात्रा व पर्यटन की संभावना है. अविवाहितों के लिए विवाह का योग है.

वृष: राशि:- आप नए कार्यों का प्रारंभ कर सकेंगे. नौकरीपेशा के लिए आज का दिन शुभ है. उन्हें आय वृद्धि या पदोन्नति का समाचार मिलेगा. सरकारी लाभ मिलेगा. गृहस्थ जीवन में सुख-शांति रहेगी. उच्च पदाधिकारियों का सहयोग मिलेगा. सरकार की तरफ से लाभ प्राप्त होगा.

मिथुन राशि:- आज आपको थोड़ी सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. शरीर में स्फूर्ति का अभाव रहेगा. परिणाम स्वरूप निर्धारित काम पूरे नहीं होंगे. मानसिक चिंता रह सकती है. आपकी नौकरी-व्यवसाय के स्थान पर किसी वजह से आप हतोत्‍साहित हो सकते हैं. उच्च पदाधिकारियों के साथ वाद- विवाद में न उतरें.

कर्क राशि:- क्रोध और नकारात्मक विचार आपको मानसिक रूप से परेशान कर सकते हैं. आज संयम रखना बहुत आवश्यक है. खान-पान का ध्‍यान नहीं रखेंगे तो स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है. कुटुंब में वाद-विवाद होगा. खर्च में वृद्धि होने से आर्थिक तंगी का अनुभव हो सकता है.

सिंह राशि:- आज आपके दांपत्य जीवन में मामूली बात पर मनमुटाव होने की आशंका है. पति-पत्नी दोनों में से किसी का स्वास्थ्य खराब होने की आशंका है. व्यापारी लोग साझेदारों के साथ धैर्य से काम लें. सार्वजनिक जीवन में अपयश न मिले, इसका ध्यान रखें.

कन्या राशि:- आज आपको हर मामले में अनुकूलता का अनुभव होगा. घर में सुख- शांति स्थापित होगी, जिससे मन प्रसन्न रहेगा. स्वास्थ्य बना रहेगा. आर्थिक लाभ की प्राप्ति होगी. कार्यक्षेत्र में भी सभी का सहयोग मिलेगा. सफलता मिलेगी.

तुला राशि:- बौद्धिक प्रवृत्तियों और चर्चा आज अग्रिम स्थान पर रहेगी. आपकी कल्पना और सृजनशक्ति की प्रगति से संतोष का अनुभव होगा. व्यर्थ विवाद या चर्चा में न पङे. स्वास्थ्य के मामले में सावधान रहें. प्रिय व्यक्ति के साथ मिलन- मुलाकात होगी.

वृश्चिक राशि:- अस्वस्थता का अनुभव होगा. बुजुर्गों के साथ अनबन होने की घटना आपके मन को व्यथित करेगी. माताजी का स्वास्थ्य खराब हो सकता है. आर्थिक नुकसान और सार्वजनिक जीवन में मानहानि हो सकती है. जमीन वाहन आदि के सौदे करने या उसका दस्तावेज बनवाने से बचने की जरूरत है. स्त्रीवर्ग और पानी से नुकसान होने की आशंका है.

धनु राशि:- गूढ़ रहस्यमय विद्याएं और आध्यात्मिकता का प्रभाव आप पर रहेगा. आपका मन शांत और प्रसन्न रहेगा. भाई- बहनों के साथ अधिक मेल- जोल रहेगा. नए काम की शुरुआत आज के दिन कर सकते हैं. सगे-संबंधियों और मित्रों का आपके यहां आगमन होने से आनंद रहेगा. लघु यात्रा होने की संभावना है.

मकर राशि:- आपको बहुत-सी मुसीबतों से बचा लेगी. इसलिए विचार कर बोलें. घर में किसी प्रकार की गलतफहमी होने से मानसिक रूप से अस्वस्थता अनुभव करेंगे. शेयर-सट्टे में निवेश कर सकते हैं. गृहणियों को असंतोष हो सकता है.

कुम्भ राशि:- स्वस्थता और ताजगीपूर्ण दिन होने की वजह से आपको लाभ होगा. आर्थिक दृष्टि से आपका दिन लाभदायी रहेगा. सगे-संबंधियों और मित्रों के साथ अच्‍छा भोजन करने को मिलेगा. पर्यटन का भी आयोजन होगा. आज आप चिंतन शक्ति और आध्यात्मिक शक्ति के प्रभाव को जान सकेंगे. नकारात्मक, विचारों को दूर रखने से लाभ होगा.

मीन राशि:- आज आपके मन में एकाग्रता का अनुभव होगा. परिणामस्वरूप मानसिक व्यग्रता का अनुभव करेंगे. धार्मिक कार्यों के पीछे खर्च होगा. स्वजनों से दूर जाना होगा. कोर्ट- कचहरी के कामकाज में और किसी का जमानती होने के संबंध में सावधानी रखें. अल्पकालीन लाभ लेना भारी पड़ सकता है.

* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

- बुधवार का चौघडिय़ा -

दिन का चौघडिय़ा               रात्रि का चौघडिय़ा

पहला- लाभ                       पहला- उद्वेग

दूसरा- अमृत                         दूसरा- शुभ

तीसरा- काल                      तीसरा- अमृत

चौथा- शुभ                                   चौथा- चर

पांचवां- रोग                    पांचवां- रोग

छठा- उद्वेग                      छठा- काल

सातवां- चर                             सातवां- लाभ

आठवां- लाभ                        आठवां- उद्वेग

* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.

* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.

* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 

पंचांग  

 बुधवार, 15 जून 2022

मिथुन संक्रान्ति

इष्टि

शक सम्वत1944   शुभकृत

विक्रम सम्वत2079

काली सम्वत5123

प्रविष्टे / गत्ते1

मास आषाढ

दिन काल13:57:26

तिथि प्रतिपदा - 13:33:18 तक

नक्षत्र मूल - 15:33:22 तक

करण कौलव - 13:33:18 तक, तैतिल - 23:39:00 तक

पक्ष कृष्ण

योग शुभ - 05:27:38 तक, शुक्ल - 25:14:20 तक

सूर्योदय 05:22:44

सूर्यास्त 19:20:11

चन्द्र राशि धनु

चन्द्रोदय 20:37:59

चन्द्रास्त 05:48:59

ऋतु ग्रीष्म

अभिजित मुहूर्त कोई नहीं

अग्निवास आकाश - 01:31 पी एम तक ,पाताल

दिशा शूल उत्तर

चन्द्र वास पूर्व

राहु वास दक्षिण-पश्चिम

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आज का दिनः सोमवार 13 जून 2022, भाग्य उनका भी है जो भाग्य को नहीं मानते!

आज का दिनः रविवार 12 जून 2022, रविवार का प्रदोष व्रत स्वस्थ रखता है...

आज का दिनः शनिवार 11 जून 2022, पारण है व्रत पूरा होने के बाद पहला भोजन...

Leave a Reply