सांस की नली के पास मोमोज फंसने से शख्स की चली गई जान, पोस्टमॉर्टम में हुआ खुलासा

सांस की नली के पास मोमोज फंसने से शख्स की चली गई जान, पोस्टमॉर्टम में हुआ खुलासा

प्रेषित समय :12:01:24 PM / Wed, Jun 15th, 2022

नई दिल्ली. मोमोज खाने का शौक रखने वालों के लिए यह कितना जानलेवा बन सकता है, इसका उदाहरण हाल ही में एम्स में आए एक मरीज को देखकर पता चलता है। गले में मोमोज फंसने से एक शख्स की जान चली गई है। यह मोमोज खाते वक्त हुई मौत से जुड़ा अपने आप में अलग तरह का केस है। मोमोज से जान जाने का पता उस वक्त चलता जब शख्स की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट सामने आई थी। 

यह मामला साउथ दिल्ली का है, जिसमें मोमोज खाते वक्त शख्स की जान चली गई। मोमोज खाने के बाद व्यक्ति बेहोश हो गया था। जिसके बाद उसे पास के एक अस्पताल में ले जाया गया, जहां डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया। बाद में उसका पोस्टमार्टम एम्स के फॉरेंसिक विभाग के डॉक्टरों ने किया।

पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के मुताबिक, डॉक्टरों ने मृत की बॉडी की सीटी स्कैन जांच की, जिसमें पाया गया कि, उसके गले में सांस की नली के पास मोमोज फंस गया था। जिसके कारण वह सांस नहीं ले पाया और उसकी मौत हो गई। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में बताया गया है कि, गले में अटके मोमोज का साइज 5x3 सेमी का था। वहीं इसके बाद डॉक्टर्स ने मोमोज खाने वालों को खास सलाह दी है।

डायटिशियन डॉक्टर का कहना है कि, खाने के भी नियम होते हैं खाने को तब तक चबाना चाहिए जब तक कि वह पेस्ट बन जाए। खाने को ज्यादा चबाने से आधा काम हमारे ग्लैंड्स कर देते हैं जिससे खाना पचने में आसानी होती है और हमारा पाचन तंत्र सही रहने के साथ ही हमें खाने की पूरी पौष्टिकता मिलती है। हमें बचपन से यह तो कहा जाता है कि खाना अच्छा खाएं पर यह नहीं समझाया जाता कि खाना आराम से चबाकर खाएं जो एक बहुत जरूरी चीज है।'

डॉक्टर के अनुसार, गले में फूड पाइप और विंड पाइप में बहुत ही पतली सी स्लैप होती है जब हम जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं तो कई बार खाना फूड पाइप की जगह विंड पाइप में चला जाता है। अक्सर हम इसे खांसकर बाहर निकाल पाते हैं लेकिन कई बार यह अटक जाता है इससे सांस लेने में बहुत तकलीफ होती है।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply