अचानक कम हो रहा है आपका वजन, तो हो सकते हैं ये कारण

अचानक कम हो रहा है आपका वजन, तो हो सकते हैं ये कारण

प्रेषित समय :11:24:19 AM / Thu, Jun 16th, 2022

क्या कुछ ही दिनों में आपका वजन अचानक से कम हो गया है? वेट लॉस की बिना किसी कोशिश के आपका वजन तेजी से कम हो रहा है? अगर आपका जवाब हांं है, तो यकीन मानें कि आपके लिए इसमें खुश होने की बात नहीं है क्योंकि अचानक से वजन कम होना कई हेल्थ प्रॉब्लम्स का इशारा हो सकता है। ऐसे में आपको शरीर के कुछ बदलावों की ओर ध्यान देना चाहिए। आइए, जानते हैं कि अगर आपका वजन अचानक से कम होने लगता है, तो आपको किन हेल्थ इश्यूज का खतरा होता है। 

थायरॉयड 
जैसा कि थायराइड आपके मेटाबॉलिज्म की देखरेख करता है, यह समझ में आता है कि थायराइड प्रॉब्लम्स वजन बढ़ने का कारण बन सकती हैं। जबकि तेज मेटाबॉलिज्म होने से आपको अपना वजन कम करने में मदद मिल सकती है, यहां देखने वाली बात यह है मेटाबॉलिज्म का बहुत तेज होना आपकी हेल्थ के लिए अच्छा संकेत नहीं है। तेजी से वजन कम होना और कुछ और हेल्थ प्रॉब्लम्स जैसे दिल की धड़कन का तेज होना, ज्यादा स्ट्रेस, कंपकंपी या अनिद्रा, सभी एक थायरॉयड (हाइपरथायरायडिज्म) के लक्षण हैं। 

सीलिएक 
वजन कम होना सीलिएक बीमारी क्रोहन रोग, लैक्टोज और आंतों की क्षति जैसी स्थितियों के कारण होता है, जो कुपोषण का कारण बनते हैं।" Malabsorption तब होता है जब कोई चीज आपके आंत को आवश्यक पोषक तत्वों को अवशोषित करने से रोकती है। ज्यादातर मामलों में, जैसे कि सीलिएक बीमारी का इलाज ग्लूटेन फ्री खाने के साथ करना आसान होता है।

कैंसर 
कैंसर के कारण तेजी से वजन घट सकता है। अगर कोई अचानक वजन घटाने की रिपोर्ट करता है, लेकिन अपने आहार, व्यायाम दिनचर्या या तनाव के स्तर में किसी भी बदलाव से इनकार करता है, तो यह कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है। कैंसर कैशेक्सिया एक बर्बाद करने वाला सिंड्रोम है जो कई कैंसर से जुड़ा हुआ है। यह गैस्ट्रिक और पेट के कैंसर के साथ-साथ कुछ फेफड़ों, सिर और गर्दन, और कोलोरेक्टल कैंसर के बाद के चरणों में सबसे आम है। ऐसे में आपको किसी भी नतीजे पर पहुंचने से पहले एक बार डॉक्टर से चेकअप जरूर कराना चाहिए।

रूमेटोइड अर्थराइटिस 
इस बीमारी में हड्डियों पर असर पड़ता है। इस बीमारी की शुरुआत में तेजी से वजन भी कम होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि साइटोकिन्स रूमेटोइड अर्थराइटिस यानी गठिया में सूजन और ऊर्जा की कमी हो जाती है। इससे हर दिन अधिक कैलोरी और फैट बर्न होते जाते हैं जलाएंगे। 30 से 50 की उम्र के बीच, रुमेटीइड गठिया का खतरा सबसे ज्यादा होता है।

ड्र्ग्स की लत 
जो लोग नशीली दवाओं का सेवन करते हैं वे अक्सर लंबे समय तक खाना भूल जाते हैं। नशीली दवाओं के सेवन से इम्यूनिटी सिस्टम भी कमजोर होता है, जिससे वजन कम होता है। कुछ ड्र्ग्स या सिगरेट का धुआं, भूख को दबा सकते हैं और वजन घटाने का कारण बन सकते हैं। आपने सुना होगा लोग अक्सर अपनी भूख को दबाने के लिए धूम्रपान करते हैं।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply