आज का दिनः रविवार 19 जून 2022, नियमितरूप से प्रथम पितृ नारायण देव की आराधना समस्त पितृदोषों से मुक्ति प्रदान करती है!

आज का दिनः रविवार 19 जून 2022, नियमितरूप से प्रथम पितृ नारायण देव की आराधना समस्त पितृदोषों से मुक्ति प्रदान करती है!

प्रेषित समय :19:58:38 PM / Sat, Jun 18th, 2022

- प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी  
* नियमितरूप से प्रथम पितृ नारायण देव की आराधना समस्त पितृदोषों से मुक्ति प्रदान करती है!
* अमावस्या पर विशेष व्यापारिक/सांसारिक कार्यों को विराम दिया जाता है क्योंकि यह धर्म कर्म... दानपुण्य का श्रेष्ठ अवसर होता है और इस मौके पर मन का भटकाव नहीं होना चाहिए!
* अमावस्या के अवसर पर ज्ञात-अज्ञात पितरों के प्रति जाने-अनजाने किए गए पाप-अपराध के लिए क्षमा मांगते हुए नारायण देव से उनकी उत्तम गति की प्रार्थना करें... पितरों के आशीर्वाद से जीवन में सुख-समृद्धि-सफलता आएगी!
* प्रथम पितृ नारायण देव की आराधना करें... ओम प्रथम पितृ नारायण देवेभ्यो नम:!

- आज का राशिफल -
मेष राशि:- आज का दिन शुभ नहीं होगा, जो कि आपके और सामने वाले व्यक्ति दोनों के हित में रहेगा.लेखकों और कलाकारों के लिए समय अनुकूल है. भाईयों के बीच में प्रेम बढ़ेगा. फिर भी मध्याह्न के बाद आप की चिंताओं में वृद्धि होगी और उत्साह कम होगा. संवेदनशीलता में वृद्धि होगी. मित्रों के साथ प्रवास का आयोजन कर पाएंगे और साथ में आर्थिक विषय में भी कार्य करेंगे. परिवारजनों के साथ समय आनंदपूर्वक बीतेगा.

वृष राशि:- आज का दिन आपके लिए अच्छा है, इसलिए महत्वपूर्ण कार्यो को आज पूर्ण करने में भलाई है. धन लाभ की संभावना है. आप आज शारीरिक और मानसिक रूप से उत्साही रहेंगे. परिवारजनों के साथ समय आनंदपूर्वक बीतेगा. परंतु मध्याह्न के बाद आप के व्यावहारिक निर्णयों में दुविधा बढ़ेगी. हाथ में आया अवसर आप गवां भी सकते हैं. हठीले व्यवहार के कारण अन्य लोगों के साथ टकराव होने की संभावना है. संभव हो तो नया कार्य मध्याह्न से पूर्व ही संपन्न कर दीजिएगा. भाई-बंधुओ के साथ संबंध में प्रेम और सहकार की भावना रहेगी.

मिथुन राशि:- आज आपको संभलकर चलना होगा, अन्यथा किसी परेशानी में पड़ सकते हैं. घर में परिवारजनों का आप के प्रति विरोध रहेगा. कार्यों को प्रारंभ करने के बाद वे अपूर्ण रहेंगे. शारीरिक अस्वस्थता और मानसिक व्यग्रता का अनुभव होगा. परंतु मध्याह्न के बाद आप में कार्य करने का उत्साह बढ़ेगा. पारिवारिक वातावरण में अनुकूलता रहेगी. आत्मविश्वास में वृद्धि होगी. मनोरंजन के पीछे धन का व्यय होगा.

कर्क राशि:- आज का दिन आपके लिए शुभ है. व्यापार में लाभ के योग बन रहे हैं. किसी रमणीय स्थल पर पर्यटन का आयोजन होगा. परंतु मध्याह्न के बाद आप का शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य बिगड़ेगा. आंख के रोगों से कष्ट बढ़ सकता है. परिवारजनों के लिए उन्हीं के साथ खर्च करने का प्रसंग उपस्थित होगा. अकस्मात् न हो इससे संभलिएगा.

सिंह राशि:- नए कार्य का आयोजन करने के लिए आज का दिन बहुत शुभ है. अपूर्ण कार्य पूर्ण होंगे. मित्रों, स्नेहीजनों से उपहार मिलेगा. व्यापार के क्षेत्र में नए संपर्कों से भविष्य में लाभ होने की संभावना में वृद्धि होगी. परिवारजनों और मित्रों के साथ आनंददायी क्षण बिताएंगे. आय में वृद्धि होने के योग हैं. छोटा-सा परंतु आनंददायी प्रवास होगा.

कन्या राशि:- आप के व्यवसाय से अन्य व्यापारी भी धन का लाभ ले पाएंगे. लंबे प्रवास का योग बलवान है. स्वास्थ्य संभालकर चलिएगा. दूर स्थित स्नेहीजनों के समाचार मिलेंगे.मध्याह्न के बाद कार्यालय में उपरी अधिकारी का सहयोग मिलेगा. गृहस्थों को सुख और संतोष की भावना आज दिनभर मन में रहेगी. व्यावसायियों को पदोन्नति से लाभ होगा. सम्मान होने से आज मन प्रसन्न रहेगा.

तुला राशि:- शिथिलता एवं अधिक कार्यभार के कारण मानसिक व्याकुलता का अनुभव होगा. निर्धारित समय में आप अपना कार्य पूर्ण कर पाएंगे. अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए हानिकर भोजन न लें.प्रवास में विघ्न आने की संभावना है. परंतु मध्याह्न के बाद दूर स्थित स्नेही सम्बंधियों के समाचार मिलने से आप का आनंद दूना हो जाएगा. नए कार्य का प्रारंभ करने का भी आज के दिन उत्साह रहेगा. विदेश जाने के अनुकूल परिस्थिति का निर्माण होगा. व्यापार में भी लाभ होने की संभावना है.

वृश्चिक राशि:- प्रात:काल के समय आप की शारीरिक स्फूर्ति और मानसिक प्रफुल्लता बनी रहेगी. परिवारजनों और मित्रों के साथ खान-पान का स्वाद ले पाएंगे. मध्याह्न के बाद आप को सहसा शारीरिक शिथिलता और मानसिक व्यग्रता का अनुभव होगा. मध्याह्न के बाद खान-पान में ध्यान रखिएगा. कार्य अपूर्ण रह जाने की पूरी संभावना है. प्रवास में विघ्न आएंगे. आध्यात्मिकता और ईश्वरभक्ति ही आप को सहायता देगी.

धनु राशि:- आपका आज का दिन आनंदपूर्ण और उत्साहपूर्ण मानसिकता से बीतेगा. आपके कार्य योजनानुसार संपन्न होंगे. अपूर्ण कार्य पूर्ण होंगे. धन सम्बंधित लाभ होने की संभावना है. गृहस्थ जीवन में मधुरता बनी रहेगी. आकस्मिक धनलाभ के योग हैं. छोटे से प्रवास का आयोजन कर पाएंगे. व्यापारीजनों के व्यापार में वृद्धि होगी. विदेश स्थित स्वजनों के शुभ समाचार मिलेंगे.

मकर राशि:-  परिश्रम की अपेक्षा कम फल मिलेगा. फिर भी कार्य के प्रति आप की निष्ठा में कमी नहीं आ पाएगी. अन्य जनों के साथ सम्बंध सुरुचिपूर्ण रहेंगे. स्वास्थ्य आज अच्छा रहेगा. जहां तक संभव हो, बाहर खाना न खाएं. मध्याह्न के बाद अधूरे कार्यों की पूर्णता होगी. अस्वस्थ व्यक्तियों में सुधार होता दिखेगा. आर्थिक लाभ होने की पूरी संभावना है. मायके से अच्छे समाचार मिलेंगे. सहकर्मचारीगण आप को सहयोग देंगे.

कुम्भ राशि:- विद्यार्थी, कलाकार और खिलाड़ियों के लिए आज का दिन अच्छा है.  पिता तथा सरकार की ओर से लाभ होगा. मनोबल भी दृढ़ रहेगा. इसलिए कार्य की सफलता में कोई बाधा नहीं आएगी. फिर भी पाचनतंत्र बिगडने के कारण यदि संभव हो, तो बाहरी खान-पान को टालिएगा. पठन-लेखन के क्षेत्र में आप की अभिरूचि बढ़ेगी. धन संबंधित व्यवस्थित आयोजन कर पाएंगे.

मीन राशि:- आज आप काल्पनिक दुनिया में ही दिन व्यतीत करेंगे.सृजनात्मक शक्ति को भी उचित दिशा मिल जाएगी. परिवारजनों और मित्रों के साथ खान-पान का आयोजन होगा. दैनिक कार्य भी आत्मविश्वास और एकाग्र मन से पूर्ण कर पाएंगे. विद्यार्थियों के लिए समय अच्छा है. संतानों के लिए समय अनुकूल है. पिता से लाभ होगा और मित्रों से भरपूर सहयोग मिलेगा.

*आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453 

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.- 

- रविवार का चौघडिय़ा -
दिन का चौघडिय़ा                रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- उद्वेग                            पहला- शुभ
दूसरा- चर                             दूसरा- अमृत
तीसरा- लाभ                           तीसरा- चर
चौथा- अमृत                           चौथा- रोग
पांचवां- काल                         पांचवां- काल
छठा- शुभ                              छठा- लाभ
सातवां- रोग                          सातवां- उद्वेग
आठवां- उद्वेग                        आठवां- शुभ

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है. 
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय परंपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 

पंचांग  
रविवार, 19 जून 2022
शक सम्वत1944   शुभकृत
विक्रम सम्वत2079
काली सम्वत5123
प्रविष्टे / गत्ते5
मास आषाढ
दिन काल13:58:06
तिथि षष्ठी - 22:20:24 तक
नक्षत्र धनिष्ठा - 05:56:43 तक, शतभिषा - 28:54:01 तक
करण गर - 11:15:40 तक, वणिज - 22:20:24 तक
पक्ष कृष्ण
योग विश्कुम्भ - 10:51:43 तक
सूर्योदय 05:23:14
सूर्यास्त 19:21:20
चन्द्र राशि कुम्भ
चन्द्रोदय 23:53:59
चन्द्रास्त 10:26:00
ऋतु ग्रीष्म
अभिजित मुहूर्त 11:44 ए एम से 12:39 पी एम
अग्निवास पृथ्वी
दिशा शूल पश्चिम
चन्द्र वास पश्चिम
राहु वास उत्तर

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

शनि जन्मोत्सव पर 30 साल बाद बन रहा अद्भुत संयोग, जानें शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

गंगा सप्तमी: घर की उत्तर दिशा में करें पूजन, मां गंगा करेंगी हर पाप का नाश

गणगौर पूजन: शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, मंत्र और तीज का महत्व

मास अनुसार देवपूजन

Leave a Reply