दुनिया की पहली सोलर कार, 1 बार की चार्जिंग-7 महीने तक राईडिंग

दुनिया की पहली सोलर कार, 1 बार की चार्जिंग-7 महीने तक राईडिंग

प्रेषित समय :10:30:55 AM / Sun, Jun 19th, 2022

भारत में इलेक्ट्रिक गाड़ियों का बाजार तेजी से तैयार हुआ है. हालांकि सामान्य कार के लिए दूर-दराज के इलाकों में पेट्रोल पंप मिल जाते हैं, लेकिन इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए तो अभी बड़े शहरों में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की दिक्कत है.

इलेक्ट्रिक व्हीकल को चार्ज करने के लिए 4-6 घंटे की जरूरत होती है. इसके बाद भी वह एक सीमित रेंज तक ही जा सकती है. सीमित दूरी तय करने के बाद आपको फिर से कार को चार्ज करने के लिए घंटों इंतजार करना पड़ेगा. अब एक स्टार्टअप कंपनी इस समस्या का हल लेकर आई है. नीदरलैंड की एक इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टार्टअप कंपनी लाइट ईयर ने ऐसी कार तैयार की है, जिसे एक बार फुल चार्ज करने के बाद 7 महीनों तक चलाया जा सकता है. इस कार का नाम है लाइटईयर जीरो. यह कार महज 10 सेकंड में 0-100 की स्पीड पकड़ सकता है.

Light Year Zero दुनिया की पहली सोलर कार बताई जा रही है. क्योंकि यह धूप से चार्ज होगी. कंपनी के मुताबिक यह कार एक बार चार्ज करने पर उन देशों में सात महीने तक चलाई जा सकती है, जहां कड़ी धूप रहती है. नीदरलैंड जैसे देशों में भी एक चार्ज पर दो महीने चल सकती है, जहां कम धूप रहती है.

कंपनी ने यह दावा उस स्थिति में किया है, अगर आपको हर रोज 35 किलोमीटर तक का सफर तय करना है. हालांकि आपको इसके लिए अपनी गाड़ी को खुली जगह पर पार्क करना होगा.  कंपनी ने इस कार के बारे में बताते हुए कहा की, इस कार को बनाने में उन्हें 6 साल का समय लगा है. इस कार को कंपनी ने दुनिया के सामने 9 जून 2022 को पेश कर दिया है. इस कार की प्री-बुकिंग इस साल के अंत तक शुरू कर दी जाएगी. 2023 के शुरूआती महीनों में इस कार को लॉन्च करने के साथ ही इसकी डिलीवरी भी शुरू कर दी जाएगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply