मनमोहक नजारों से घिरी नुब्रा घाटी घूमने जा रहे हैं? जानें ये जरूरी बातें

मनमोहक नजारों से घिरी नुब्रा घाटी घूमने जा रहे हैं? जानें ये जरूरी बातें

प्रेषित समय :11:03:13 AM / Sun, Jun 19th, 2022

लद्दाख के लेह जिले में स्थित नुब्रा घाटी समुद्र तल से 3,000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, जो अपने खूबसूरत मठों, सुगंधित बागों और बैक्ट्रियन ऊंटों के लिए लोकप्रिय है। यहां आकर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ क्वालिटी टाइम बिताते हुए ट्रेकिंग, वाइल्डलाइफ वॉचिंग और तरह-तरह की एडवेंचर गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। अगर आप नुब्रा घाटी घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आइए आज हम आपको यात्रा से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें बताते हैं।

कैसे पहुंचे नुब्रा घाटी?
हवाई मार्ग: सबसे नजदीक हवाई अड्डा कुशोक बकुला रिंपोचे हवाई अड्डा है, जो नुब्रा घाटी से लगभग 161 किलोमीटर दूर है।
रेल मार्ग: निकटतम रेलवे स्टेशन जम्मू तवी है, जहां से आप टैक्सी या बस से नुब्रा घाटी पहुंच सकते हैं।
सड़क मार्ग: नुब्रा घाटी दिल्ली से लगभग 1,138 किलोमीटर की दूरी पर है और अगर आप अपने निजी वाहन से सफर तय कर रहे हैं तो ऐसे जाएं- दिल्ली>करनाल>मंडी>मनाली>जिस्पा (रोहतांग दर्रे से होते हुए)>सरचू>तंगलांग ला>लेह>नुब्रा घाटी।

गर्मी का मौसम नुब्रा घाटी की यात्रा करने और विभिन्न एडवेंचर गतिविधियों का आनंद लेने का सही समय है क्योंकि यहां का मौसम सुहावना रहता है। यहां का तापमान गर्मियों के दौरान 8 से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है और यह कैंपिंग और ट्रेकिंग का आनंद लेने का सही समय है। हालांकि, यहां पर रातें काफी सर्द हो सकती हैं, इसलिए गर्मियों में भी अपने साथ कुछ गर्म कपड़े जरूर लेकर जाएं।

नुब्रा घाटी में घूमने के लिए लोकप्रिय स्थान
नुब्रा घाटी जाएं तो वहां के सुमुर गांव में स्थित समस्तानलिंग मठ की ओर रूख जरूर करें, जिसकी स्थापना 140 साल पहले लामा त्सुल्टिम नीमा ने की थी। यह मठ लाल-पीले पेड़ों, जीवंत प्रार्थना झंडे और बेरी झाड़ियों से घिरा हुआ है और इसमें 50 से अधिक भिक्षु हैं। इसके अतिरिक्त, आप अपनी यात्रा की लिस्ट में यारब त्सो झील को भी शामिल कर सकते हैं। आप चाहें तो पनामिक गांव, दिस्कित गोम्पा और मैत्रेय बुद्ध भी जा सकते हैं।

अगर आप एडवेंचर के शौकीन हैं तो नुब्रा घाटी में आपके लिए इससे जुड़े ढेरों विकल्प हैं। आप यहां आकर बैक्ट्रियन डबल कूबड़ वाले ऊंट की सफारी का आनंद ले सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप जांस्कर या सिंधु नदी में रिवर राफ्टिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं और सिल्क रूट पर ट्रेकिंग और खारदुंग ला पास पर माउंटेन बाइकिंग आदि एडवेंचर गतिविधियों को भी अपनी यात्रा का हिस्सा बना सकते हैं।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply