आज का दिनः सोमवार 20 जून 2022, काल भैरव बचाते हैं आकस्मिक दुर्घटनाओं से...

आज का दिनः सोमवार 20 जून 2022, काल भैरव बचाते हैं आकस्मिक दुर्घटनाओं से...

प्रेषित समय :20:08:53 PM / Sun, Jun 19th, 2022

-प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी
* भगवान भोलेनाथ जिस दिन भैरव के रूप में प्रकट हुए थे, उसे कालभैरव जयन्ती पुकारा जाता है और कृष्ण पक्ष की हर अष्टमी तिथि के दौरान इसे मनाया जाता है जिसे कालाष्टमी कहते हैं.
* इस अवसर पर काल भैरव की पूजा-अर्चना से जीवन के समस्त कष्ट, नष्ट होते हैं, आकस्मिक दुर्घटनाओं से रक्षा होती है और दुष्ट जनों से मुक्ति मिलती है.
* काली माता के भक्त इस दिन काल भैरव के साथ-साथ देवी कालिका की पूजा-अर्चना-व्रत भी करते हैं. भैरव पूजा-आराधना करने से परिवार में सुख-समृद्धि के साथ-साथ स्वास्थ्य रक्षा और अकाल मौत से सुरक्षा भी होती है. 
* इस दिन काल भैरव के दर्शन-पूजन मात्र से अशुभ कर्मों से मुक्ति  मिलती है, क्रूर और अकारक ग्रहों के कुप्रभाव से छुटकारा मिलता है.
* इस अवसर पर रात्रि जागरण करके शिव परिवार की कथा सुननी चाहिए और भजन-कीर्तन करना चाहिए. 
* काल भैरव कथा का श्रवण और आरती करनी चाहिए. 
* काल भैरव की प्रसन्नता के लिए उनके वाहन श्वान... कुत्ते को भोजन कराना चाहिए. 
* इस दिन प्रात:काल पवित्र नदी-सरोवर में स्नान करके पितरों को श्रद्धांजलि देने से समस्त विघ्न समाप्त हो जाते हैं. 
* काल भैरव आराधना से अकाल मृत्यु से रक्षा होकर स्वस्थ दीर्घायु प्राप्त होती है.

- आज का राशिफल -
मेष राशि:- आज प्यार के नज़रिए से दिन काफ़ी विवादास्पद रहेगा. आपको पता लग सकता है कि आपके बॉस आपसे इतने रूखेपन से क्यों बात करते हैं. वजह जानकर आपको वाक़ई तसल्ली होगी. सुनी-सुनाई बातों पर आँखें मूंदकर यक़ीन न करें और उनकी सच्चाई को भली-भांति परख लें. जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है.

वृष राशि:- काम के दबाव के चलते मानसिक उथल-पुथल और परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. दिन के उत्तरार्ध में ज़्यादा तनाव न लें और आराम करें. ज़रूरतमंदों की मदद करने की आपकी ख़ासियत आपको सम्मान दिलाएगी. जीवनसाथी के1 ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है. अगर आप अपने मन की सुनें, तो यह दिन ख़रीदारी के लिहाज़ से उम्दा है. आपको कुछ अच्छे कपड़ों और जूतों की ज़रूरत भी है.

मिथुन राशि:- पारिवारिक उत्तरदायित्व में वृद्धि होगी, जो आपको मानसिक तनाव दे सकती है. आपके प्रिय का प्यारा बर्ताव आपको ख़ास होने का अनुभव कराएगा; इन लम्हों का पूरा लुत्फ़ उठाएँ. तनाव से भरा दिन, जब नज़दीकी लोगों से कई मतभेद उभर सकते हैं. कई लोग साथ तो रहते हैं, लेकिन उनके जीवन में रोमांस नहीं होता. लेकिन यह दिन आपके लिए बेहद रोमानी होने वाला है. दोस्तों के साथ फ़ोन पर गपशप से बढ़िया और क्या हो सकता है, इससे आपकी ऊब भी दूर होगी.

कर्क राशि:- घरेलू ज़िन्दगी में कुछ तनाव का सामना करना पड़ सकता है. रोमांस के नज़रिए से आज ज़िन्दगी बहुत जटिल रहेगी. यात्रा करना फ़ायदेमंद लेकिन महंगा साबित होगा. पड़ोसियों का दख़ल शादीशुदा ज़िन्दगी में दिक़्क़त पैदा करने की कोशिश कर सकता है, लेकिन आप व आपके जीवनसाथी के बीच का बंधन बहुत मज़बूत है और इसे तोड़ना आसान नहीं है. अकेलेपन को अपने ऊपर हावी नउ होने दें, इससे बेहतर होगा कि आप कहीं घूमने के लिए निकल सकते हैं.

सिंह राशि:- आर्थिक तौर पर सुधार तय है. दोस्तों का सहयोग मिलेगा, लेकिन जीवन-साथी के साथ किसी छोटी-सी बात पर अनबन घर की शान्ति को भंग कर सकती है. भावनात्मक उथल-पुथल आपको परेशान कर सकती है. अपने साथी को यूँ ही हमेशा के लिए मिला न मानें. ऐसी जानकारियों को उजागर न करें जो व्यक्तिगत और गोपनीय हों. शादीशुदा ज़िन्दगी के नज़रिए से यह थोड़ा मुश्किल वक़्त है.

कन्या राशि:- आम परिचितों से व्यक्तिगत बातों को बांटने से बचें. विवाह-प्रस्ताव के लिए सही समय है, क्योंकि आपका प्यार जीवन भर के साथ में बदल सकता है. किसी नयी परियोजना पर काम करने से पहले अच्छी तरह सोच-विचार लें. आपमें से कुछ लोगों को लंबा सफ़र करना पड़ सकता है - जो काफ़ी दौड़-भाग भरा होगा - लेकिन साथ ही बहुत फ़ायदेमंद भी साबित होगा. आप और आपका जीवनसाथी मिलकर वैवाहिक जीवन की बेहतरीन यादें रचेंगे.

तुला राशि:- आर्थिक तौर पर सुधार तय है. परिवार के साथ सामाजिक गतिविधियाँ सभी को ख़ुश रखेंगी. आपके विरष्ठ आज देवदूतों जैसा व्यवहार करने वाले हैं. जल्दबाज़ी में फ़ैसले न करें, ताकि ज़िन्दगी में आगे आपको पछताना न पड़े. किसी भारी नुक़सान के चलते वैवाहिक जीवन कुछ बाधित हो सकता है.

वृश्चिक राशि:- घरेलू ज़िम्मेदारियों से किसी भी क़ीमत पर पल्ला न झाड़ें. बीते दिनों की मीठी यादें आपको व्यस्त रखेंगी. प्रभावशाली लोगों से संपर्क करना आपके लिए अच्छे परिणाम लाएगा. वक़ील के पास जाकर क़ानूनी सलाह लेने के लिए अच्छा दिन है. ऐसा लगता है कि आज आप अपने जीवनसाथी के साथ बहुत ख़र्चा कर सकते हैं. बावजूस इसके, आप इस वक़्त का पूरा लुत्फ़ उठा पाएंगे.

धनु राशि:- कार्यक्षेत्र में प्रगतिशील और बड़े बदलाव करने में सहकर्मी आपका पूरा सहयोग करेंगे. आपको भी तेज़ी से क़दम उठाने के लिए तैयार रहना चाहिए. ऐसी जानकारियों को उजागर न करें जो व्यक्तिगत और गोपनीय हों. जीवनसाथी के ख़राब स्वास्थ्य की वजह से आपका कामकाज प्रभावित हो सकता है.

मकर राशि:- किसी ऐसे नए उद्योग से जुड़ने से बचें जिसमें कई भगीदार हों- और अगर ज़रूर पड़े तो उन लोगों की राय लेने से न कतराएँ, जो आपके क़रीबी है. अगर आप किसी परिस्थिति से घबराकर भागेंगे- तो वह आपका पीछा हर निकृष्ट तरीक़े से करेगी. पारिवारिक विवादों के कारण आज आपका वैवाहिक जीवन प्रभावित रह सकता है.

कुम्भ राशि:- कामकाज के मोर्च पर चीज़ें काफ़ी कठिन नज़र आ रही हैं. दुश्मन षड्यंत्र करके आपको हानि पहुँचा सकते हैं. परोपकार और सामाजिक कार्य आज आपको आकर्षित करेंगे. अगर आप ऐसे अच्छे कामों में थोड़ा समय लगाएँ, तो काफ़ी सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं. सम्भव है कि आपके जीवनसाथी की वजह से आपकी प्रतिष्ठा को थोड़ी ठेस पहुँचे.

मीन राशि:- यह वक़्त इस बात को समझने का है कि ग़ुस्सा छोटा-पागलपन है और यह आपको बारी नुक़सान की तरफ़ धकेल सकता है. आज प्रेम-संबंधों में अपने स्वतन्त्र विवेक का इस्तेमाल कीजिए. कार्यक्षेत्र में आज आप अपने काम में प्रगति देखेंगे. गप्पबाज़ी और अफ़वाहो से दूर रहें. आपका जीवनसाथी हाल में हुई खटपट को भुलाकर अपने अच्छे स्वभाव का परिचय देगा.

*आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453 

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें. 

- सोमवार का चौघडिय़ा -
दिन का चौघडिय़ा               रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- अमृत                          पहला- चर
दूसरा- काल                            दूसरा- रोग
तीसरा- शुभ                          तीसरा- काल
चौथा- रोग                             चौथा- लाभ
पांचवां- उद्वेग                         पांचवां- उद्वेग
छठा- चर                                छठा- शुभ
सातवां- लाभ                        सातवां- अमृत
आठवां- अमृत                         आठवां- चर

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है. 
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है!   

पंचांग
सोमवार, 20 जून 2022
कालाष्टमी
मासिक कृष्ण जन्माष्टमी
शक सम्वत1944   शुभकृत
विक्रम सम्वत2079
काली सम्वत5123
प्रविष्टे / गत्ते6
मास आषाढ
दिन काल13:58:10
तिथि सप्तमी - 21:03:24 तक
नक्षत्र पूर्वाभाद्रपद - 28:36:04 तक
करण विष्टि - 09:36:11 तक, बव - 21:03:24 तक
पक्ष कृष्ण
योग प्रीति - 08:27:47 तक
सूर्योदय 05:23:25
सूर्यास्त19:21:35
चन्द्र राशि कुम्भ - 22:36:15 तक
चन्द्रोदय 24:27:59
चन्द्रास्त11:28:59
ऋतु ग्रीष्म
अभिजित मुहूर्त 11:45 ए एम से 12:39 पी एम
अग्निवास आकाश - 09:01 पी एम तक , पाताल
दिशा शूल पूर्व
नक्षत्र शूल दक्षिण - 04:35 ए एम, जून 21 तक
चन्द्र वास पश्चिम - 10:35 पी एम तक
उत्तर - 10:35 पी एम से पूर्ण रात्रि तक
राहु वास उत्तर-पश्चिम

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

हरे कृष्ण हरे राम महामन्त्र लेखन पुस्तिका का पूजन, जाप से पाप क्लेश समापन: स्वामी नरसिंह दास

शनि जन्मोत्सव पर 30 साल बाद बन रहा अद्भुत संयोग, जानें शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

गंगा सप्तमी: घर की उत्तर दिशा में करें पूजन, मां गंगा करेंगी हर पाप का नाश

गणगौर पूजन: शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, मंत्र और तीज का महत्व

मास अनुसार देवपूजन

Leave a Reply