आईफोन के सॉफ्टवेयर अपडेट के बाद बुरी फंसी ऐपल कंपनी, लगा 6 हजार करोड़ का जुर्माना

आईफोन के सॉफ्टवेयर अपडेट के बाद बुरी फंसी ऐपल कंपनी, लगा 6 हजार करोड़ का जुर्माना

प्रेषित समय :13:02:32 PM / Mon, Jun 20th, 2022

लंदन. प्रीमियम मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनी ऐपल नई मुश्किल में फंस गई है. ऐपल कंपनी के नए ऑपरेटिंग सिस्टम को लेकर ब्रिटेन के एक कंज्यूमर राइट्स चैम्पियन जस्टिन गुटमैन ने कंपनी पर 750 मिलियन यूरो (लगभग 6161 करोड़ रुपये) का मुकदमा किया है. गुटमैन का आरोप लगाया है कि ऐपल नए ओएस के पेश करते ही पुराने आईफोन की परफॉर्मेंस को जान-बूझकर कर धीमा कर देती है.

गुटमैन का कहना है कि नए अपडेट आने से पुराने आईफोन स्लो चलने लगते हैं, और इससे कंपनी के नए मॉडल की डिमांड बढ़ जाती है, और लोगों को न चाहते हुए भी अपने पुराने फोन को बदलना पड़ जाता है. गुटमैन का आरोप है कि कंपनी के सॉफ्टवेयर अपडेट के साथ एक टूल छुपा होता है, जो आईफोन की बैटरी पर असर डालता है, जिससे कि यूज़र्स नए OS अपडेट करें.

ऐपल के हवाले से बताया गया कि हम कभी भी जान-बूझकर ऐपल के किसी भी प्रोडक्ट की लाइफ को कम नहीं करेंगे, और न ही ग्राहकों के एक्सपीरिएंस को खराब करेंगे. आगे ऐपल ने कहा कि उनका मकसद लोगों के लिए ऐसा प्रोडक्ट बनाना है जो उन्हें पसंद आए और ज़्यादा दिन तक चल सके. बता दें कि गटमेन ने कम्पीटिशन अपील ट्रिब्यूनर के सामने 25 मिलियन आईफोन यूजर्स को हो रही इस परेशानी के एवज में 768 मिलियन यूरो (लगभग 62995 करोड़ रुपये)  की राशि क्लेम की है.

गुटमैन का कहना है कि ऐपल ने कभी भी यूजर्स को इस बात की जानकारी दी कि OS अपडेट यूजर के डिवाइस को स्लो कर सकता है. आगे उनका कहना है कि ऐपल ने सॉफ्टवेयर अपडेट में एक टूल छुपाकर लोगों को गुमराह किया, जिसने उनके डिवाइस को 58% तक धीमा कर दिया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पहली बार इतना सस्ता मिल रहा है लेटेस्ट आईफोन-13

दमदार फीचर्स के साथ ऐपल आईफोन-13 और वॉच सीरीज- 7 लॉन्च

आईफोन 13 में आनेवाली है ये नई टेक्नोलॉजी, अब बिना नेटवर्क के भी कर पाएंगे कॉल

दुनिया में सबसे अधिक बिकने वाला स्मार्टफोन बना एप्पल आईफोन, टॉप थ्री में बनायी जगह

आईफोन के बाद अब आईपैड को भी भारत में ही तैयार करेगी एप्पल

Leave a Reply