आज का दिनः बुधवार, 22 जून 2022, पूजा-प्रयोग से सुख-दुख को बदला नहीं जा सकता है, लेकिन....

आज का दिनः बुधवार, 22 जून 2022, पूजा-प्रयोग से सुख-दुख को बदला नहीं जा सकता है, लेकिन....

प्रेषित समय :21:15:12 PM / Tue, Jun 21st, 2022

- प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी  

व्यवसाय में उन्नति एवं विभिन्न मनोकामनाएं पूर्ण करने के लिए पूजा और प्रयोग किए जाते हैं. पूजा से व्यक्ति को कभी नुकसान नहीं होता है लेकिन परिणाम प्राप्त करने में समय लगता है. प्रयोग अक्सर तेजी से परिणाम देते हैं, लेकिन इसमें नुकसान की सम्भावना भी बनी रहती है.

देवी देवताओं की आराधना पूजा है तो रत्न धारण करना, यंत्र धारण करना और विविध टोटके प्रयोग की श्रेणी में आते हैं. सात्विक प्रयोग पूजा का ही रूप है तो तांत्रिक पूजा को प्रयोग ही माना जाना चाहिए. पूजा-प्रयोग से दुख को नष्ट नहीं किया जा सकता है और सुख को बढ़ाया नहीं जा सकता है, लेकिन सुख और दुख के स्वरूप को बदला जा सकता है. जैसे पूजा-प्रयोग करके ऋण से तत्काल मुक्ति नहीं मिल सकती है लेकिन इससे ऐसी व्यवस्था हो सकती है कि ऋण अदा करने के लिए पर्याप्त समय और सुविधा मिल जाए, जिससे ऋण के तनाव से मुक्ति मिल जाए. इसी तरह सुख-सुविधाओं को एक साथ पाकर सुख का अहसास बढ़ाया जा सकता है. तांत्रिक प्रयोग ऐसी चीजों को प्राप्त करने का प्रयास है जो नसीब में नहीं लिखी हैं. इसलिए तांत्रिक प्रयोगों से कुछ प्राप्त होता है तो कुछ खोना भी पड़ता है. पूजा एक सात्विक प्रक्रिया है. यदि पूजा से तत्काल कुछ हासिल नहीं होता है तो भी इसका शुभत्व बना रहता है और समय आने पर इसका लाभ मिलता है. कोई भी प्रयोग करते समय ये सावधानी अवश्य रखनी चाहिए कि उसके संकेत क्या हैं? किसी भी प्रयोग से सकारात्मक एवं नकारात्मक दोनों पहलुओं पर गंभीरता से विचार करना चाहिए. प्रयोग के संकेत शुभ हैं तो प्रयोग जारी रखा जाए अन्यथा रोक दिया जाए. 

कोई भी पूजा-प्रयोग भाग्य का लिखा नहीं बदल सकता है इसलिए न तो स्वयं का और न किसी और का भाग्य बदलने के बारे में सोचना चाहिए. हां! सात्विक पूजा खराब समय में रक्षा कवच का कार्य जरूर करती है इसलिए अज्ञात खतरे से बचने के लिए नियमित इष्टदेव पूजा जरूरी मानी जाती है!  

- आज का राशिफल- 

मेष राशि:- मेष राशि के जातक छुट्टी का फायदा उठाते हुए कामकाज के बजाय मनोरंजन की तरह ज्यादा फोकस करेंगे. साथ ही साथ अपने कामकाज से संबंधित जरूरी जानकारियां भी जुटाने का प्रयास करेंगे. फाइनेंस के मामले में दिन अच्छा है. कुछ जातक उधारी वसूलने के लिए घर से बाहर का रुख कर सकते हैं.

वृष राशि:- वृष राशि के जातकों के सभी काम आसानी से पूरे हो जाएंगे. पारिवारिक सदस्यों के साथ सुखद समय बिताने का अवसर मिलेगा. आर्थिक दृष्टिकोण से सामान्य दिन है. भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए सुरक्षित निवेश के लिए प्रयासरत रहेंगे जो आगे चलकर फायदेमंद रहेगा.

मिथुन राशि:- मिथुन राशि के जातकों कलात्मक क्षमता में वृद्धि होगी. मीडिया पब्लिकेशन से जुड़े हुए जातकों को भी अपने काम से लाभ होने की संभावना बन रही है. अपनी समझदारी पूर्ण बातचीत के द्वारा लोगों से अपने काम करवाने में कामयाब रहेंगे. रुपये-पैसों के मामले में भी दिन अच्छा है. उम्मीद से अधिक धन प्राप्ति के योग बनते हैं.

कर्क राशि:- कर्क राशि के जातकों को अपने कार्यक्षेत्र में कुटुंबीजनों का पूर्ण सहयोग मिलेगा. उनके अनुभव का लाभ लेकर कार्यक्षेत्र से संबंधित कुछ गूढ़ बातों को आप समझ पाएंगे जो कि आगे जाकर लाभदायक सिद्ध होगी. आर्थिक दृष्टिकोण से भी अच्छा समय है. प्राप्त धन को संचित करने में कामयाब रहेंगे.

सिंह राशि:- सिंह राशि के जातकों के मन में छुट्टी के दिन भी कामकाज से संबंधित बातें ही चलती रहेंगी. कार्यस्थल को बेहतर व सुविधापूर्वक बनाने तथा नए अवसर प्राप्त करने की नीतियों पर फोकस करेंगे. आर्थिक दृष्टिकोण से समय सामान्य है. मेहनत के अनुरूप ही आपको धन लाभ होगा.

कन्या राशि:- कन्या राशि के जातक कामकाज से संबंधित छोटी-छोटी बारीकियों पर ध्यान देंगे. कोई प्रेजेंटेशन भी आज आप तैयार कर सकते हैं. कमाई के लिहाज से दिन अच्छा नहीं है. कोई बड़ा खर्चा आपको परेशान कर सकता है. सोच-समझकर धन खर्च करें.

तुला राशि:- तुला राशि के जातक आज अपने कार्य क्षेत्र और परिवार दोनों के बीच बैलेंस बनाते हुए कार्य करेंगे. जरूरी कागजात को व्यवस्थित करने पर आज आपका फोकस रहेगा. आर्थिक दृष्टिकोण से महालक्ष्मी की विशेष कृपा आज आप पर बनी रहेगी समृद्धि बढ़ेगी.

वृश्चिक राशि:- वृश्चिक राशि:- वृश्चिक राशि के जातकों को कार्यक्षेत्र में अपने सहयोगियों का पूर्ण सहयोग मिलेगा. बातचीत से सभी काम आसानी से पूरे हो जाएंगे. कामकाज के साथ-साथ आपका फोकस मौज मस्ती की तरफ भी रहेगा.पढ़ाई पर विशेष ध्यान देना होगा. प्रेम प्रसंग मे जीवन बर्बाद नही करें. कमाई के लिहाज से अच्छा दिन है. विदेशी कारोबार से जुड़े हुए लोगों को भी लाभ होगा.

धनु राशि:- धनु राशि के जातकों को वरिष्ठजनों के साथ बातचीत करते समय हुए अपनी सीमाओं का ध्यान रखना चाहिए. फिजूल वाद-विवाद में फंस सकते हैं. मानसिक शांति के लिए मेडिटेशन करना अच्छा रहेगा. आर्थिक दृष्टिकोण से समय आपके अनुकूल है. जमीन जायदाद से संबंधित काम के आगे बढ़ने की भी संभावना है.

मकर राशि:- मकर राशि के जातकों के काम में विघ्न आ सकते हैं. काम को समय से पूरा करने में संघर्ष करना पड़ सकता है. आर्थिक दृष्टिकोण से भी समय बहुत ज्यादा उपयुक्त नहीं है. परिश्रम अधिक रहेगा लेकिन प्राप्तियां उसके अनुरूप नहीं होंगी. खर्च बहुत ज्यादा रहेंगे.

कुम्भ राशि:- कुम्भ राशि के जातकों के अपने पार्टनर के साथ संबंध मजबूत बनेंगे. लंबे समय से चले आ रहे विवाद का हल निकालने में कामयाब रहेंगे. भाग्य का पूर्ण सहयोग आज आपको मिल रहा है. सही दिशा में प्रयास करने से लाभ होगा. कंजूसी से धन खर्च करेंगे.

मीन राशि:- मीन राशि के जातक अपने कार्य क्षेत्र को व्यवस्थित करने का प्रयास करेंगे. अवांछित चीजों को हटाने के लिए काम करेंगे सेहत को लेकर भी आज सतर्क रहेंगे और स्वास्थ्य रहने के लिए जरूरी सामान पर धन खर्च करने का योग भी बनता है. कमाई के लिहाज से दिन सामान्य है.

* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

- बुधवार का चौघडिय़ा -

दिन का चौघडिय़ा               रात्रि का चौघडिय़ा

पहला- लाभ                       पहला- उद्वेग

दूसरा- अमृत                         दूसरा- शुभ

तीसरा- काल                      तीसरा- अमृत

चौथा- शुभ                         चौथा- चर

पांचवां- रोग                    पांचवां- रोग

छठा- उद्वेग                      छठा- काल

सातवां- चर                             सातवां- लाभ

आठवां- लाभ                        आठवां- उद्वेग

* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.

* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.

* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 

पंचांग  

बुधवार, 22 जून 2022

शक सम्वत1944   शुभकृत

विक्रम सम्वत2079

काली सम्वत5123

प्रविष्टे / गत्ते8

मास आषाढ

दिन काल13:58:12

तिथि नवमी - 20:47:15 तक

नक्षत्र रेवती - पूर्ण रात्रि तक

करण तैतिल - 08:34:28 तक, गर - 20:47:15 तक

पक्ष कृष्ण

योग सौभाग्य - 05:30:44 तक, शोभन - 28:55:43 तक

सूर्योदय 05:23:49

सूर्यास्त 19:22:02

चन्द्र राशि मीन

चन्द्रोदय 25:27:59

चन्द्रास्त 13:26:00

ऋतु वर्षा

अभिजित मुहूर्त कोई नहीं

अग्निवास आकाश - 08:45 पी एम तक, पाताल

दिशा शूल उत्तर

चन्द्र वास उत्तर

राहु वास दक्षिण-पश्चिम

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आज का दिनः सोमवार 20 जून 2022, काल भैरव बचाते हैं आकस्मिक दुर्घटनाओं से...

आज का दिनः रविवार 19 जून 2022, नियमितरूप से प्रथम पितृ नारायण देव की आराधना समस्त पितृदोषों से मुक्ति प्रदान करती है!

आज का दिनः शनिवार 18 जून 2022, हनुमानजी के भक्तों को कभी परेशान नहीं करते हैं- शनिदेव!

Leave a Reply