आज का दिनः गुरुवार, 23 जून 2022, शुभ मुहूर्त से ज्यादा महत्वपूर्ण है शुभ कर्म!

आज का दिनः गुरुवार, 23 जून 2022, शुभ मुहूर्त से ज्यादा महत्वपूर्ण है शुभ कर्म!

प्रेषित समय :20:22:51 PM / Wed, Jun 22nd, 2022

-प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी
जीवन में सफलता के लिए शुभ मुहूर्त का ध्यान रखें किन्तु शुभ कर्मों की उपेक्षा न करें. शुभ कर्म, शुभ मुहूर्त से ज्यादा महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि शुभ मुहूर्त तो महज अच्छे परिणाम के लिए राह आसान करता है लेकिन शुभ कर्म के हमेशा अच्छे ही परिणाम होते हैं. अगर ऐसा नहीं होता तो न कभी रावण नाकामयाब रहता और न ही दुर्योधन पराजित होता. रावण तो स्वयं ज्योतिष का अच्छा ज्ञाता था और सभी राजा-महाराजाओं के पास अपने खास ज्योतिष होते थे, अर्थात... शुभ समय जानने की सुविधा सभी के पास थी. दरअसल किसी शुभ क्षण में प्रारम्भ किए गए कार्य का परिणाम अच्छा होता है लेकिन सुक्ष्मता से ऐसे शुभ क्षण को पहचानना और कार्य आरम्भ करना बहुत मुश्किल होता है. जिनके इरादे नेक नहीं होते हैं वे कभी शुभ क्षण में कार्य आरम्भ नहीं कर पाते हैं और शुभ संकल्प के साथ कार्य आरम्भ करते हैं उन्हें शुभ मुहूर्त अपने आप आ मिलते हैं. मुहूर्त के लिए अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग गणनाएं, मान्यताएं और विश्वास है. कहीं चौघडिय़ा महत्वपूर्ण हैं तो कहीं राहुकाल. कहीं तिथि उपयोगी है तो कहीं वार. इसलिए कई बार एक क्षेत्र में जिस समय को शुभ मुहूर्त माना जाता है, किसी अन्य क्षेत्र में वही समय शुभ नहीं माना जाता है. बाधा रहित कामयाबी के लिए शुभ समय में कार्य शुरू करने का महत्व है, लेकिन इससे भी ज्यादा जरूरी यह है कि विश्वास, प्रसन्नता और शुभ संकल्प के साथ कार्य आरम्भ किया जाए. शुभ कर्म ही शुभ परिणाम की दिशा में ले जाता है...

- आज का राशिफल -
मेष राशि:- आज आपकी तबीयत कुछ ठीक नहीं रहेगी . आज आपको सर्दी, कफ, बुखार जैसी समस्याएं हो सकती हैं. किसी का भला करने की कोशिश करेंगे तो आप ही मुसिबत में फंस सकते हैं. किसी से पैसों का लेन-देन न करें, तो बेहतर रहेगा. अधिक लाभ के लालच में हानि हो सकती है.

वृष राशि:- आज आपका दिन शुभ फलदायी है. धन व पद में वृद्धि के योग हैं. व्यापार में किए गए सौदे में लाभ मिलेगा. परिवारजनों तथा मित्रों के साथ सुखद क्षणों का आनंद प्राप्त करेंगे. छोटा प्रवास हो सकता है तथा नए संपर्क भी हो सकते हैं. कुल मिलाकर आज आपका दिन अच्छा बीतेगा.

मिथुन राशि:- आज का दिन शुभ तथा अनुकूल होगा. कार्यालय में सहकर्मचारी तथा ऊपरी अधिकारियों से संबंध अच्छे रहेंगे तथा सामाजिक दृष्टि से भी आपके मान-सम्मान में वृद्धि होगी. पदोन्नति का योग बन रहा है. स्वास्थ्य अच्छा रहेगा व सांसारिक जीवन आनंदमय तरीके से बीतेगा.

कर्क राशि:- आज आपका पूरा दिन धार्मिक कार्यों, पूजा- पाठ आदि में बीतेगा. परिवारजनों के साथ आनंदपूर्वक समय बिता पाएंगे. स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और मन भी चिंता रहित होगा. आकस्मिक धन लाभ का योग बन रहा है. आज आपके भाग्य में अच्छे परिवर्तन हो सकते हैं.

सिंह राशि:- आज आपको संभलकर रहने की सलाह दे रहे हैं. आज आप को विपरित संयोगों के कारण प्रतिकार का सामना करना पड़ सकता है. स्वास्थ्य का विशेष ख्याल रखें. स्वास्थ्य बिगड़ने से आकस्मिक खर्च हो सकता है. परिवारजनों के साथ संयमपूर्वक व्यवहार करें तो ही बेहतर रहेगा. अनैतिक कार्यों से दूर रहें.

कन्या राशि:- आज सामाजिक तथा अन्य क्षेत्रों में ख्याति या सम्मान बढ़ेगा. सुंदर वस्त्र और आभूषण की खरीदारी कर सकते हैं. वाहनसुख मिलेगा तथा भागीदारों के साथ संबंध अच्छे रहेंगे. पति-पत्नी के बीच की तकरार खत्म होगी तथा घनिष्ठता बढे़गी.

तुला राशि:- आज घर में सुख-शांति का वातावरण बना रहेगा. जिसके कारण मन प्रसन्न रहेगा. कार्यालय में सहकर्मियों के साथ सहकारपूर्वक कार्य करेंगे. माता-पिता की ओर से कोई अच्छा समाचार मिल सकता है. प्रतिस्पर्धियों पर विजय प्राप्त करेंगे.

वृश्चिक राशि:- आज आपका दिन मध्यम फलदायी होगा, ऐसा गणेश जी कहते हैं. विद्यार्थियों के लिए आज का दिन फलदायी है. लेकिन आज कोई नया कार्य प्रारंभ न करें. आर्थिक आयोजन के लिए अनुकूल दिन रहेगा जिससे आपका परिश्रम फलदायी होगा.

धनु राशि:- आज के दिन आपका मन उदास रहेगा. शरीर में स्फूर्ति तथा मन में प्रफुल्लता की कमी का अनुभव होगा. आपके स्वभिमान को ठेस न पहुंचे इसका ध्यान रखें. धनहानि हो सकती है.

मकर राशि:- आज का दिन आपके लिए नए कार्यों का प्रारंभ करने के लिए शुभ है. नौकरी, व्यापार तथा दैनिक कार्य में अनुकूल परिस्थितियां रहेंगी जिससे मन प्रसन्न होगा. भाई-बंधुओं से लाभ तथा सहकार मिलेगा तथा आर्थिक लाभ हो सकता है.

कुंम्भ राशि:- आज किसी से अधिक विवाद न करने की सलाह देते हैं. धार्मिक कार्यों में आपका धन खर्च हो सकता है. पारिवारिक वातावरण खराब हो सकता है. कार्य में असफलता हो सकती है जिससे मन में असंतोष तथा निराशा का भाव रहेगा.

मीन राशि:- आज आप का दिन शुभ फलदायी है. घर में उत्साह तथा स्वस्थता रहेगी. नए कार्यों को प्रारंभ के लिए आज का दिन अच्छा है. परिवार के सदस्यों तथा मित्रों के साथ भोजन करने का अवसर मिल सकता है. धनलाभ तो होगा लेकिन अधिक खर्च न हो इसका ख्याल रखें.

* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ)  वाट्सएप नम्बर 9131366453 

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

- गुरुवार का चौघडिय़ा -
दिन का चौघडिय़ा               रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- शुभ                           पहला- अमृत
दूसरा- रोग                             दूसरा- चर
तीसरा- उद्वेग                         तीसरा- रोग
चौथा- चर                             चौथा- काल
पांचवां- लाभ                        पांचवां- लाभ
छठा- अमृत                          छठा- उद्वेग
सातवां- काल                        सातवां- शुभ
आठवां- शुभ                         आठवां- अमृत

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है 
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 

- पंचांग-
गुरुवार, 23 जून 2022
शक सम्वत1944   शुभकृत
विक्रम सम्वत2079
काली सम्वत5123
प्रविष्टे / गत्ते9
मास आषाढ
दिन काल13:58:10
तिथि दशमी - 21:43:11 तक
नक्षत्र रेवती - 06:14:57 तक
करण वणिज - 09:10:24 तक, विष्टि - 21:43:11 तक
पक्ष कृष्ण
योग अतिगंड - 28:51:38 तक
सूर्योदय 05:24:03
सूर्यास्त 19:22:13
चन्द्र राशि मीन - 06:14:57 तक
चन्द्रोदय 25:57:59
चन्द्रास्त 14:22:00
ऋतु वर्षा
अभिजित मुहूर्त 11:45 ए एम से 12:40 पी एम
अग्निवास पृथ्वी
दिशा शूल दक्षिण
चन्द्र वास उत्तर - 06:14 ए एम तक
पूर्व - 06:14 ए एम से पूर्ण रात्रि तक
राहु वास दक्षिण
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

हरे कृष्ण हरे राम महामन्त्र लेखन पुस्तिका का पूजन, जाप से पाप क्लेश समापन: स्वामी नरसिंह दास

शनि जन्मोत्सव पर 30 साल बाद बन रहा अद्भुत संयोग, जानें शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

गंगा सप्तमी: घर की उत्तर दिशा में करें पूजन, मां गंगा करेंगी हर पाप का नाश

गणगौर पूजन: शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, मंत्र और तीज का महत्व

मास अनुसार देवपूजन

Leave a Reply