अफगानिस्तान में भीषण भूकंप से 950 लोगों की मौत, 600 घायल, भारत, पाकिस्तान में भी झटके

अफगानिस्तान में भीषण भूकंप से 950 लोगों की मौत, 600 घायल, भारत, पाकिस्तान में भी झटके

प्रेषित समय :15:25:57 PM / Wed, Jun 22nd, 2022

काबुल. अफगानिस्तान में आज बुधवार 23 जून की सुबह आए भूकंप से जान माल का भारी नुकसान हुआ है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 6.1 की तीव्रता वाले इस भूकंप से कम से कम 950 लोगों की जान गई है, जबकि 600 से ज्यादा लोग घायल हो गए. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) के मुताबिक, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के खोस्त शहर से 40 किलोमीटर दूर था.

दूसरी तरफ, यूरोपियन मेडिटरेनियन सिस्मोलॉजिकल सेंटर ने बताया कि इस भूकंप का असर 500 किलोमीटर तक के दायरे में था. इस वजह से अफगानिस्तान के साथ भारत और पाकिस्तान  में भूकंप का झटके महसूस किए गए.

इमरजेंसी एजेंसियों से मदद की अपील

सरकार के प्रवक्ता बिलाल करीमी ने ट्वीट किया- दुर्भाग्य से, कल रात पक्तिका प्रांत के चार जिलों में भीषण भूकंप आया. जिसमें हमारे सैकड़ों देशवासी मारे गए और घायल हो गए और दर्जनों घर तबाह हो गए. हम सभी इमरजेंसी एजेंसियों से अपील करते हैं कि आगे की तबाही को रोकने के लिए इस इलाके में टीमें भेजें.

लोगों को मलबे से निकालने का काम जारी

सुबह अफगानिस्तान की सरकारी न्यूज एजेंसी के रिपोर्टर अब्दुल वाहिद रायन ने ट्वीट कर बताया था कि पक्तिका प्रांत के बरमल, जिरुक, नाका और ज्ञान जिलों में मरने वालों की संख्या 255 तक पहुंच गई है, जबकि 155 लोग घायल हैं. लोगों को मलबे से बाहर निकालने के लिए सुरक्षा बलों के हेलिकॉप्टर इलाके में पहुंच गए हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply