आज का दिनः शुक्रवार, 24 जून 2022,रोग मुक्ति चाहिए तो योगिनी एकादशी करें!

आज का दिनः शुक्रवार, 24 जून 2022,रोग मुक्ति चाहिए तो योगिनी एकादशी करें!

प्रेषित समय :20:25:37 PM / Thu, Jun 23rd, 2022

-प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी
आषाढ़ मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी के अवसर पर योगिनी एकादशी व्रत/पूजा करते हैं. सर्व रोग मुक्ति के लिए इस एकादशी का विशेष महत्व है. एकादशी के अवसर पर श्रीविष्णु देव की पूजा-अर्चना की जाती है. योगिनीएकादशी के दिन पीपल के पेड़ की पूजा का भी विशेष महत्व है. यह व्रत केवल फल खा कर किया जाए तो उत्तम फल प्रदान करता है. रोग मुक्ति के लिए इस दिन यथाशक्ति... ॐ अच्युताय नमः ॐ अनन्ताय नमः: ॐ गोविंदाय नमः: का जाप करें!

-आज का राशिफल -
मेष राशि:- मुमकिन है कि आज आप ख़रीदारी करने बाहर जाएँ, लेकिन आप ग़ैर-ज़रूरी चीज़ों पर ज़्यादा ख़र्च करके अपने साथी को दुःखी कर सकते हैं. प्यार-मोहब्बत के मामले में दबाव बनाने की कोशिश न करें. अपना समय और ऊर्जा दूसरों की मदद करने में लगाएँ, लेकिन ऐसे मामलों में पड़ने से बचें जिनसे आपका कोई लेना-देना नहीं है. जीवनसाथी का स्वास्थ्य कुछ गड़बड़ हो सकता है.

वृष राशि:- उस रिश्तेदार को देखने जाएँ, जिसकी तबियत काफ़ी समय से ख़राब है. आपके प्रिय का डांवाडोल मिज़ाज आपको परेशान कर सकता है. जब आपसे राय पूछी जाए तो संकोच न करें- क्योंकि इसके लिए आपकी काफ़ी तारीफ़ होगी. किसी पड़ोसी, दोस्त या रिश्तेदार की वजह से वैवाहिक जीवन में अनबन मुमकिन है. आज उन लोगों के लिए कुछ करें जो आपके लिए कुछ भी नहीं कर सकते. यक़ीन मानिए मानसिक शांति और सुकून पाने का इससे कारगर उपाय कुछ नहीं हो सकता है.

मिथुन राशि:- गर्भवती महिलाओं के लिए अतिरिक्त सावधान रहने का दिन है. मनोरंजन और सौन्दर्य में इज़ाफ़े पर ज़रुरत से ज़्यादा वक़्त न ख़र्च करें. ऐसे काम करें जिनसे आपको ख़ुशी मिले, लेकिन दूसरों के मामलों में दख़लअंदाज़ी से बचें. किसी से आँखें चार होनी की काफ़ी संभावना है. तनाव से भरा दिन, जब नज़दीकी लोगों से कई मतभेद उभर सकते हैं.

कर्क राशि:- पढ़ाई पर कम ध्यान देने या घर की बजाय दोस्तों के साथ ज़्यादा समय बिताने की वजह से बच्चे असंतोष का कारण बन सकते हैं. कुछ लोगों के लिए नया रोमांस ताज़गी लाएगा और आपको ख़ुशमिज़ाज रखेगा. अगर आपके पास हालात से उबरने के लिए दृढ़ इच्छा-शक्ति है, तो कुछ भी असंभव नहीं है. मुमकिन है कि आपके माता-पिता आपके जीवनसाथी को कुछ शानदार आशीर्वाद दें, सकते है!

सिंह राशि:- निवेश के लिए अच्छा दिन है, लेकिन उचित सलाह से ही निवेश करें. सामाजिक समारोह में परिवार के साथ शामिल होना सबके लिए अच्छा अनुभव रहेगा. आपकी शोहरत बढ़ेगी और आप आसानी से दूसरे लिंग के लोगों को अपनी तरफ़ आकर्षित करेंगे. अगर आप ख़रीदारी पर जाएँ तो ज़रूरत से ज़्यादा जेब ढीली करने से बचें. आप और आपका हमदम एक-दूसरे से आज एक-दूसरे की ख़ूबसूरत भावनाओं का इज़हार कर सकेंगे. ग़ज़ब का दिन है - फ़िल्म, पार्टी और दोस्तों के साथ घूमना-फिरना मुमकिन है.

कन्या राशि:- आपकी पारिवारिक सदस्यों को क़ाबू में रखने और उनकी न सुनने प्रवृत्ति की वजह से बेवजह वादविवाद हो सकता है और आपको आलोचना का सामना भी करना पड़ सकता है. आज के दिन अपने प्रिय की भावनाओं को समझें. आप जिस प्रतियोगिता में भी क़दम रखेंगे, आपका प्रतिस्पर्धी स्वभाव आपको जीत दिलाने में सहयोग देगा. आपको महसूस होगा कि आपका वैवाहिक जीवन बहुत ख़ूबसूरत है. आपको महसूस हो सकता है कि आप अपना दिन बर्बाद कर रहे हैं. इसलिए अपने दिन की योजना बेहतर तरीक़े से बनाएँ.

तुला राशि:- हँसी-मज़ाक में कही गयी बातों को लेकर किसी पर शक़ करने से बचें. एक बेहतरीन शाम के लिए रिश्तेदार/दोस्त घर आ सकते हैं. अस्थिर स्वभाव के चलते अपने प्रिय के साथ आपके मतभेद हो सकते हैं. यात्रा और शिक्षा से जुड़े काम आपकी जागरुकता में वृद्धि करेंगे. आपको अपने जीवन साथी के साथ सुखस समय व्यतीत करने का मौका मिलेगा. अपने प्रिय के साथ पर्याप्त समय बिताने की संभावना है.

वृश्चिक राशि:- आज अगर आप दूसरों की बात मानकर निवेश करेंगे, तो आर्थिक नुक़सान तक़रीबन पक्का है. घर में कुछ बदलाव आपको काफ़ी भावुक बना सकते हैं, लेकिन आप अपनी भावनाएँ उनके सामने ज़ाहिर करने में क़ामयाब रहेंगे जो आपके लिए ख़ास हैं. आज के दिन प्यार की कली चटककर फूल बन सकती है. अगर आप अपनी चीज़ों का ध्यान नहीं रखेंगे, तो उनके खोने या चोरी होने की संभावना है.

धनु राशि:- अपने घर के वातावरण में कुछ बदलाव करने से पहले आपको सभी की राय जानने की कोशिश करनी चाहिए. हर रोज़ प्रेम में पड़ने की अपनी आदत को बदलिए. यात्रा करना फ़ायदेमंद लेकिन महंगा साबित होगा. संभव है कि शुरुआत में जीवनसाथी की ओर से आपको कम ध्यान मिले; लेकिन दिन के अन्त तक आपको महसूस होगा कि वह आपके लिए ही कुछ-कुछ करने में व्यस्त था. छुट्टी के दिन भी दफ़्तर का काम करने से बुरा और क्या हो सकता है. परन्तु परेशान न हों, क्योंकि काम करके आप अपने अनुभव को और बढ़ा सकते हैं.

मकर राशि;-   उधार मांगने वाले लोगों को नज़रअन्दाज़ करें. पुराने दोस्त मददगार और सहयोगी साबित होंगे. आज आप कोई दिल टूटने से बचा सकते हैं. आज कुछ ऐसा दिन है जब चीजें उस तरह नहीं होंगी, जैसी आप चाहते हैं. वाहन से सावधान रहें दुर्घटना की सम्भावनाये है किसी से वेकार का झगङा ना करे नही तो आर्थिक हानि तकरीबन हो सकती है!

कुम्भ राशि:- दोस्तों के साथ शाम बेहद मज़ेदार और हँसी-ख़ुशी से भरपूर रहेगी आज प्यार की कमी महसूस हो सकती है. मुमकिन है कि आपके अतीत से जुड़ा कोई शख़्स आज आपसे संपर्क करेगा और इस दिन को यादगार बना देगा. लंबे समय से कामकाज का दबाव आपके वैवाहिक जीवन के लिए कठिनाई खड़ा कर रहा है. लेकिन आज सारी शिकायतें दूर हो जाएंगी. सोच और कपड़ों से मनुष्य का व्यक्तित्व झलकता है - अपने लिए कुछ अच्छे कपड़ों की ख़रीदारी से बेहतर आज और क्या हो सकता है.

मीन राशि:- घर का कुछ समय से टलता आ रहा काम-काज आपका थोड़ा वक़्त ले सकता है. आपको अपने प्रिय को ख़ुद के हालात समझाने में दिक़्क़त महसूस होगी. देर शाम तक आपको कहीं दूर से कोई अच्छी ख़बर सुनने को मिल सकती है. किराने की ख़रीदारी को लेकर जीवनसाथी से तक़रार मुमकिन है. बेहतर भविष्य की योजना बनाना कभी बुरा नहीं होता. आज के दिन का अच्छा प्रयोग आप उज्ज्वल भविष्य की योजना बनाने के लिए कर सकते हैं.

* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453   

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

- शुक्रवार का चौघडिय़ा -
दिन का चौघडिय़ा      रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- चर                    पहला- रोग
दूसरा- लाभ                  दूसरा- काल
तीसरा- अमृत              तीसरा- लाभ
चौथा- काल                  चौथा- उद्वेग
पांचवां- शुभ                 पांचवां- शुभ
छठा- रोग                    छठा- अमृत
सातवां- उद्वेग                सातवां- चर
आठवां- चर                  आठवां- रोग

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है 
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है!

पंचांग 
शुक्रवार, 24 जून 2022
योगिनी एकादशी व्रत
एकादशी तिथि प्रारम्भ - जून 23, 2022 को 09:41 पी एम बजे
एकादशी तिथि समाप्त - जून 24, 2022 को 11:12 पी एम बजे
शक सम्वत1944   शुभकृत
विक्रम सम्वत2079
काली सम्वत5123
प्रविष्टे / गत्ते10
मास आषाढ
दिन काल13:58:05
तिथि एकादशी - 23:14:01 तक
नक्षत्र अश्विनी - 08:04:12 तक
करण बव - 10:24:43 तक, बालव - 23:14:01 तक
पक्ष कृष्ण
योग सुकर्मा - 29:12:55 तक
सूर्योदय 05:24:18
सूर्यास्त 19:22:24
चन्द्र राशि मेष
चन्द्रोदय 26:30:00
चन्द्रास्त 15:18:00
ऋतु वर्षा
अभिजित मुहूर्त 11:46 ए एम से 12:40 पी एम
अग्निवास आकाश - 11:12 पी एम तक , पाताल
दिशा शूल पश्चिम
चन्द्र वास पूर्व
राहु वास दक्षिण-पूर्व
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जो मनुष्य अपरा एकादशी व्रत को करते हैं, वे संसार में प्रसिद्ध हो जाते

मोहिनी एकादशी व्रत 12 मई 2022 को रखें

Leave a Reply