ब्रिक्स सम्मेलन में बोले पीएम मोदी-आपसी सहयोग से कोरोना से उबरने में मिल सकती है मदद

ब्रिक्स सम्मेलन में बोले पीएम मोदी-आपसी सहयोग से कोरोना से उबरने में मिल सकती है मदद

प्रेषित समय :19:55:46 PM / Thu, Jun 23rd, 2022

दिल्ली. चीन की मेजबानी में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के संगठन ब्रिक्स सम्मेलन का आगाज हो गया है. ये सम्मेलन वर्चुअली तरीके से आयोजित किया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ब्रिक्स समूह के सदस्य देशों ने पिछले कुछ वर्षों में संरचनात्मक परिवर्तन करने में कामयाबी हासिल की है जिससे संस्था का प्रभाव बढ़ा है.

चीन द्वारा आयोजित 14वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में अपने उद्घाटन भाषण में, प्रधानमंत्री ने कहा कि कई क्षेत्रों में सदस्य देशों के बीच सहयोग से हमारे नागरिकों को लाभ हुआ है. वार्षिक रूप से उपस्थित अन्य नेताओं में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष नेता शामिल थे.

पीएम मोदी ने कहा कि ब्रिक्स सदस्यों का वैश्विक अर्थव्यवस्था के शासन के संबंध में एक समान दृष्टिकोण है. हमारा आपसी सहयोग वैश्विक पोस्ट-कोविड रिकवरी में उपयोगी योगदान दे सकता है. उन्होंने कहा कि विश्वास है कि आज हमारे विचार-विमर्श हमारे संबंधों को और मजबूत करने के लिए सुझाव देंगे.

उन्होंने कहा कि ऐसे कई क्षेत्र हैं जहां ब्रिक्स देशों के बीच सहयोग के माध्यम से नागरिकों को लाभ हुआ है. ब्रिक्स यूथ समिट्स, ब्रिक्स स्पोट्र्स, सिविल सोसाइटी संगठनों और थिंक-टैंक्स के बीच कनेक्टिविटी बढ़ाकर, हमने अपने लोगों से लोगों के बीच जुड़ाव को मजबूत किया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply