आलू दाल पकौड़ा

आलू दाल पकौड़ा

प्रेषित समय :10:09:36 AM / Sun, Jun 26th, 2022

आलू दाल पकौड़ा उत्तराखंड की फेमस फूड डिश है. इसका नाम सुनते ही कई लोगों के मुंह में पानी आ जाता है. आलू दाल पकौड़ा कम वक्त में तैयार होने वाली फूड डिश है जिसे दिन में या फिर शाम की चाय के साथ स्नैक्स के तौर पर खाया जा सकता है. इस डिश का स्वाद लाजवाब है और इसे बच्चे भी काफी पसंद करते हैं. इस फेमस डिश को आप भी घर पर बनाकर खाना चाहते हैं तो आज हम आपको इसे बनाने की आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप आसानी से इसे तैयार कर सकते हैं. आलू दाल पकौड़ा बनाने के लिए मिक्स दाल का प्रयोग किया जाता है, आप चाहें तो इसमें सिर्फ मूंग दाल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इस रेसिपी को बनाने में ज्यादा वक्त नहीं लगता, इस वजह से भी इसे काफी पसंद किया जाता है.

सामग्री
आलू उबले – 3
मिक्स दाल – 100 ग्राम
प्याज – 1
ब्रेड का चूरा – 100 ग्राम
कद्दूकस अदरक – 1 टी स्पून
हरी मिर्च कटी – 4
गर मसाला – 1 टेबलस्पून
धनिया पत्ती कटी – 1/4 कप
नींबू रस – 2 टी स्पून
तेल – तलने के लिए
नमक – स्वादानुसार

विधि- आलू दाल पकौड़ा बनाने के लिए सबसे पहले आलू को उबाल लें और उनके छिलके उतारकर एक बाउल में मैश कर लें. इसके बाद मिक्स दाल को लेकर उसे कुकर में डालकर उबाल लें. अब प्याज, धनिया पत्ती, हरी मिर्च को बारीक-बारीक काट लें. इसके बाद मैश किए आलू में एक चम्मच नींबू का रस और थोड़ा सा नमक डालकर अच्छे से मिलाएं. अब एक दूसरी बाउल लें और उसमें मिक्स दाल, प्याज, कद्दूकस अदरक, हरी मिर्च, धनिया पत्ती और नींबू का रस डालकर सभी को अच्छे से मिलाएं और स्टफिंग बना लें.

अब अपनी हथेलियों पर थोड़ा सा तेल लगाकर चिकना कर लें और मैश किया आलू लेकर उसे हथेलियों पर रखकर चपटा कर लें. इसके बाद इसके बीच में प्याज की स्टफिंग भरकर बंद कर दें और इसकी बॉल बना लें. इसी तरह सारे मिश्रण और स्टफिंग से बॉल्स तैयार कर एक प्लेट में अलग रखते जाएं. अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें.

जब तक तेल गर्म हो रहा है उस दौरान ब्रेड का चूरा लें और तैयार की गई बॉल्स को एक-एक कर ब्रेड चूरे में डालकर चारों ओर अच्छी तरह से लपेट दें. तेल गर्म होने के बाद इनन बॉल्स को तेल में डालकर डीप फ्राई करें. 3-4 मिनट में बॉल्स का रंग सुनहरा हो जाएगा. इसके बाद इन्हें एक प्लेट में निकाल लें. इसी तरह साई बॉल्स डीप फ्राई कर लें. स्वाद से भरा आलू दाल पकौड़ा बनकर तैयार हो चुका है. इसे टमाटर कैचप या फिर चटनी के साथ गर्मागर्म खाएं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply