जर्मनी के म्यूनिख पहुंचे पीएम मोदी, एयरपोर्ट पर हुआ शानदार स्वागत, जी-7 शिखर सम्मेलन में लेंगे भाग

जर्मनी के म्यूनिख पहुंचे पीएम मोदी, एयरपोर्ट पर हुआ शानदार स्वागत, जी-7 शिखर सम्मेलन में लेंगे भाग

प्रेषित समय :10:22:48 AM / Sun, Jun 26th, 2022

नई दिल्ली. जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मनी के शहर म्यूनिख पहुंचे। म्यूनिख पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बवेरियन बैंड ने शानदार स्वागत किया। जलवायु, ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा, स्वास्थ्य, लैंगिक समानता पर जी7 शिखर सम्मेलन चर्चा में भाग लेने के अलावा, पीएम मोदी शिखर सम्मेलन के मौके पर कई द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे। पीएम मोदी आज जर्मनी के श्लॉस एलमाऊ में शुरू हो रहे जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। जी-7 मानवता को प्रभावित करने वाले महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर विचार-विमर्श के लिए साथी लोकतंत्र देशों को एक साथ ला रहा है। इस साल का जी-7 शिखर सम्मेलन प्रगति, समृद्धि, शांति और सुरक्षा की वकालत करते हुए इन अशांत समय में एकता का एक शक्तिशाली संकेत भेजने का एक अवसर है।

शिखर सम्मेलन के सात सत्र अलग-अलग विषयों पर ध्यान केंद्रित करेंगे, जिसमें वैश्विक अर्थव्यवस्था, विकासशील देशों के लिए साझेदारी, विदेश और सुरक्षा नीति, स्थिरता, खाद्य सुरक्षा, बहुपक्षवाद और डिजिटल परिवर्तन है। अपनी यात्रा से पहले एक बयान में पीएम मोदी ने कहा वह जर्मन प्रेसीडेंसी के तहत जी-7 शिखर सम्मेलन के लिए जर्मनी के चांसलर के निमंत्रण पर जर्मनी का दौरा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पिछले महीने भारत-जर्मनी अंतर-सरकारी परामर्श के बाद जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज से फिर से मिलना खुशी की बात होगी।

जर्मनी ने जी-7 शिखर सम्मेलन में अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, सेनेगल और दक्षिण अफ्रीका जैसे अन्य लोकतंत्रों को भी आमंत्रित किया है। यूरोपीय संघ का प्रतिनिधित्व यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल और यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन करेंगे। शिखर सम्मेलन के सत्रों के दौरान पीएम मोदी जी-7 देशों, जी-7 भागीदार देशों और अतिथि अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के साथ पर्यावरण, ऊर्जा, जलवायु, खाद्य सुरक्षा, स्वास्थ्य, आतंकवाद का मुकाबला, लैंगिक समानता और लोकतंत्र जैसे सामयिक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply