साहित्य अकादमी अनुवाद पुरस्कार 2021की घोषणा: सम्मानित होंगी उर्दू लेखिका अर्जुमंद आरा

साहित्य अकादमी अनुवाद पुरस्कार 2021की घोषणा: सम्मानित होंगी उर्दू लेखिका अर्जुमंद आरा

प्रेषित समय :08:55:53 AM / Sun, Jun 26th, 2022

साहित्य अकादमी ने वर्ष 2021 के अनुवाद पुरस्कारों की घोषणा कर दी है. अनुवाद पुरस्कार के लिए 22 पुस्तकों का चयन किया गया है. साहित्य अकादमी के अध्यक्ष डॉ. चंद्रशेखर कंबार की अध्यक्षता में नई दिल्ली के रवीन्द्र भवन में आयोजित अकादमी के कार्यकारी मंडल की बैठक में साहित्य अकादेमी अनुवाद पुरस्कार 2021 के लिए पुस्तकों के चयन को अनुमोदित किया गया. मैथिली और राजस्थानी भाषाओं में पुरस्कारों की घोषणा बाद में की जाएगी.

अनुवाद पुरस्कार के लिए पुस्तकों का चयन समितियों की अनुशंसा के आधार पर किया गया है. संबद्ध भाषाओं में पुरस्कार 1 जनवरी, 2015 और 31 दिसंबर, 2019 के मध्य प्रकाशित पुस्तकों पर दिए गए हैं. अनुवाद पुरस्कार विजेता को 50,000 रुपये की नकद राशि और ताम्रफलक प्रदान किया जाएगा.

हिंदी भाषा के लिए धरणेन्द्र कुरकुरी को उनके कन्नड से किए गए बसाव राज कट्टीमनी के उपन्यास ‘ज्वालामुखी’ को दिया जाएगा. प्रो. ए. अच्युतन, प्रो. चक्रधर त्रिपाठी और प्रो. गोपेश्वर सिंह हिंदी भाषा की चयन समिति के सदस्य थे. उर्दू भाषा के लिए अर्जुमंदा आरा की पुस्तक ‘बेपनाह शादमानी की मुमलिकात’ को चुना गया है. अर्जुमंद आरा ने अरुंधति राय के अंग्रेजी उपन्यास ‘द मिनिस्ट्री ऑफ अटमोस्ट हैपिनेस’ का उर्दू में तर्जुमा किया है.  अर्जुमंद आरा दिल्ली विश्वविद्यालय में उर्दू साहित्य की प्रोफेसर हैं. वे अनुवाद और आलोचना के क्षेत्र में काम करती हैं. अनुवाद के लिए उन्हें 2013 के उर्दू अकादमी दिल्ली द्वारा सम्मानित किया जा चुका है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply