पीएम मोदी म्यूनिख में भारतीय समुदाय से मिले, कहा- लोकतंत्र हमारा गौरव, जानिए और क्या कहा

पीएम मोदी म्यूनिख में भारतीय समुदाय से मिले, कहा- लोकतंत्र हमारा गौरव, जानिए और क्या कहा

प्रेषित समय :20:29:45 PM / Sun, Jun 26th, 2022

म्यूनिख. जर्मनी दौरे पर पीएम नरेन्द्र मोदी म्यूनिख में भारतीयों के एक कार्यक्रम में शामिल हुए. इस दौरान जनता को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज गर्व से कह सकते हैं कि भारत लोकतंत्र की जन्मभूमि है. पीएम मोदी ने आपातकाल का जिक्र करते हुए कहा कि भारत के लोगों ने लोकतंत्र को कुचलने की सारी साजिशों का जवाब, लोकतांत्रिक तरीके से ही दिया. हम भारतीय कहीं भी रहें, अपनी डेमोक्रेसी पर गर्व करते हैं. हर हिंदुस्तानी गर्व से कहता है, भारत मदर ऑफ डेमोक्रेसी है.

पीएम मोदी के संबोधन की प्रमुख बातें

- भारत के लोगों ने लोकतंत्र को कुचलने की सारी साजिशों का जवाब, लोकतांत्रिक तरीके से ही दिया. हम भारतीय कहीं भी रहें, अपनी डेमोक्रेसी पर गर्व करते हैं.
- आज भारत के हर गांव तक बिजली पहुंच चुकी है. आज भारत का लगभग हर गांव, सड़क मार्ग से जुड़ चुका है. आज भारत के 99 प्रतिशत से ज्यादा लोगों के पास क्लीन कुकिंग के लिए गैस कनेक्शन है. आज भारत का हर परिवार बैंकिंग व्यवस्था से जुड़ा हुआ है.
 आज 21वीं सदी का भारत, चौथी औद्योगिक क्रांति में, इंडस्ट्री 4.0 में, पीछे रहने वालों में नहीं बल्कि इस औद्योगिक क्रांति का नेतृत्व करने वालों में से एक है. इंफार्मेशन टेक्नालाजी में डिजिटल टेक्नोलॉजी में भारत अपना परचम लहरा रहा है.
- आज का भारत होता है, चलता है, ऐसे ही चलेगा वाली मानसिकता से बाहर निकल चुका है. आज भारत करना है, करना ही है और समय पर करना है, का संकल्प रखता है.
- भारत अब तत्पर है, तैयार है, अधीर है. भारत अधीर है, प्रगति के लिए, विकास के लिए. भारत अधीर है, अपने सपनों के लिए, अपने सपनों की सिद्धि के लिए.
- आज भारत में 90 प्रतिशत एडल्ट को वैक्सीन की दोनों डोज़ लग चुकी हैं. 95 प्रतिशत एडल्ट ऐसे हैं, जो कम से कम एक डोज़ ले चुके हैं. ये वही भारत है, जिसके बारे में कुछ लोग कह रहे थे कि सवा अरब आबादी को वैक्सीन लगाने में 10-15 साल लग जाएंगे.
- मुश्किल से मुश्किल हालातों में भी भारत के लोगों का हौसला ही हमारी सबसे बड़ी ताकत है. पिछले साल हमने अब तक का अधिकतम निर्यात किया है. ये इस बात का सबूत है कि एक ओर हमारे मेन्यूफेक्चर नए अवसरों के लिए तैयार हो चुके हैं, वहीं दुनिया भी हमें उम्मीद और विश्वास से देख रही है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पीएम मोदी ने 'मन की बात' में दिलाई इमरजेंसी की याद, बोले आपातकाल के भयावह दौर को कभी न भूले युवा पीढ़ी

जर्मनी के म्यूनिख पहुंचे पीएम मोदी, एयरपोर्ट पर हुआ शानदार स्वागत, जी-7 शिखर सम्मेलन में लेंगे भाग

गुजरात दंगों पर अमित शाह ने कहा- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की छवि धूमिल करने की गई पूरी कोशिश

राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने दाखिल किया नामांकन, पीएम मोदी सहित बड़े नेता बने प्रस्तावक

सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की जाकिया जाफरी की याचिका, गुजरात दंगों में नरेंद्र मोदी को मिली क्लीन चिट को दी थी चुनौती

Leave a Reply