एमपी के बुदनी और उज्जैन में खुलेंगे मेडिकल कालेज, सीएम स्वेच्छानुदान दौ सौ करोड़ रुपये होगा- केबिनेट मीटिंग में अन्य निर्णय

एमपी के बुदनी और उज्जैन में खुलेंगे मेडिकल कालेज, सीएम स्वेच्छानुदान दौ सौ करोड़ रुपये होगा- केबिनेट मीटिंग में अन्य निर्णय

प्रेषित समय :15:29:27 PM / Tue, Jun 28th, 2022

भोपाल. मध्य प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के लिए अब सीहोर जिले के बुदनी और उज्जैन में मेडिकल कालेज खोले जाएंगे. बुदनी में मेडिकल कालेज के साथ-साथ पांच सौ बिस्तर का अस्पताल, नर्सिंग और पैरामेडिकल कालेज भी खुलेगा. इसके लिए चिकित्सा शिक्षा विभाग के प्रस्ताव को मंगलवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में मंजूरी दी गई. साथ ही मुख्यमंत्री का स्वेच्छानुदान 200 करोड़ रुपये प्रति वर्ष और विधायकों का स्वेच्छानुदान 50 लाख रुपये करने का निर्णय लिया गया.

राज्य सरकार के प्रवक्ता गृह मंत्री डा. नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि उज्जैन में काफी समय से मेडिकल कालेज खोलने की मांग की जा रही थी. होशंगाबाद, इटारसी, पिपरिया, बैतूल और आसपास के क्षेत्रों की भेपाल, जबलपुर और छिंदवाड़ा में स्थिति चिकित्सा महाविद्यालयों से दूरी अधिक है. इसे देखते हुए सीहोर जिले की बुदनी तहसील में सौ एमबीबीएस सीट प्रवेश क्षमता का चिकित्सा महाविद्यालय, पांच सौ बिस्तर क्षमता का संबद्ध अस्पताल, नर्सिंग पाठ्यक्रमों के लिए 60 सीट प्रवेश क्षमता का नर्सिंग तथा पैरामेडिकल पाठ्यक्रमों के लिए 60 सीट प्रवेश क्षमता का पैरामेडिकल कालेज स्थापित करने के प्रस्ताव को अनुमति दी गई. वहीं, उज्जैन में सौ एमबीबीएस सीट प्रवेश क्षमता का मेडिकल कालेज स्थापित किया जाएगा.

इसके अलावा ओंकारेश्वर जलाशय पर छह सौ मेगावाट क्षमता की फ्लोटिंग सौर परियोजना के पहले चरण में तीन सौ मेगावाट की तीन इकाइयों से प्राप्त बिजली की दर अनुमोदित की गई. नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि तीन रुपये 21 पैसे, तीन रुपये 22 पैसे और तीन रुपये 26 पैसे तक प्रति यूनिट बिजली की दर प्राप्त हुई हैं. तेंदूपत्ता श्रमिकों को अब प्रति मानक बोरा संग्रहण पर हजार रुपये की जगह तीन हजार रुपये दिए जाएंगे.

भोपाल में नेशनल फारेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी का केंपस खुलेगा

बैठक में नेशनल फारेंसिंक साइंस यूनिवर्सिटी गांधीनगर के केंपस की स्थापना होगी. इसके लिए भोपाल के बरखेड़ा बोंदर में 15 एकड़ भूमि नि:शुल्क प्रीमियम और एक रुपये वार्षिक भू-भाटक पर देने का निर्णय लिया गया. इसके अलावा राज्य सांख्यिकी आयोग का गठन के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई.

बलिदानी पुलिसकर्मियों के उत्तराधिकारियों को करोड़ रुपये की सहायता मिलेगी

गुना के आरोन में शिकारियों के साथ मुठभेड़ में बलिदान हुए उप निरीक्षक राजकुमार जाटव, कार्यवाहक प्रधान आरक्षक नीरज भार्गव और आरक्षक संतराम मीना के उत्तराधिकारियों को एक करोड़ रुपये की सहायता देने का निर्णय लिया गया है. इसके साथ ही उद्योग संवर्धन नीति के अंतर्गत निवेश प्रोत्साहन सहायता योजना का लाभ 31 मार्च 2023 तक दिया जाएगा. मुरैना में रूरल टेक्नालाजी पार्क की स्थापना के लिए प्रोजेक्ट डायरेक्टर, असिस्टेंट डायरेक्टर सहित अन्य पदों की मंजूरी दी गई.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रणजी ट्राफी: मध्य प्रदेश की टीम पहली बार बनी चैंपियन, फाइनल में मुंबई को दी मात

मध्य प्रदेश- सीधी में देवी को खुश करने 21 साल की युवती ने जीभ काटकर मंदिर में चढ़ाई

मध्य प्रदेश- सीधी में देवी को खुश करने 21 साल की युवती ने जीभ काटकर मंदिर में चढ़ाई

Leave a Reply