चीन के स्पेसक्राफ्ट ने 1344 चक्कर लगाकर खींची मंगल की तस्वीरें

चीन के स्पेसक्राफ्ट ने 1344 चक्कर लगाकर खींची मंगल की तस्वीरें

प्रेषित समय :08:44:54 AM / Thu, Jun 30th, 2022

बीजिंग. चीनी अंतरिक्ष यान तियानवेन-1 ने मंगल के दक्षिणी ध्रुव समेत उन इलाकों की भी तस्वीरें ली हैं, जिन्हें आज तक नहीं देखा गया था. मंगल ग्रह की इन तस्वीरों को क्लिक करने के लिए चीन के अंतरिक्षयान को लगभग डेढ़ साल में 1,344 चक्कर लगाने पड़े हैं.

तियानवेन-1 चीन का मंगल पर लॉन्च किया गया पहला मिशन था. यह अंतरिक्ष यान फरवरी 2021 में लाल ग्रह पर खोज के लिए पहुंचा था. तब इसने एक रोबोटिक रोवर को मंगल की सतह पर तैनात किया था, जबकि ऑर्बिटर अंतरिक्ष से लाल ग्रह का चक्कर लगाता रहा. वैज्ञानिकों का मानना है कि मंगल का सारा पानी दक्षिणी ध्रुव पर ठोस और द्रव रूप में छिपा हुआ है. 2018 में, यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के एक अंतरिक्ष यान ने मंगल के दक्षिणी ध्रुव की बर्फ के नीचे पानी की खोज की थी.

तियानवेन -1 की तस्वीरों में 4,000 किमी लंबी घाटी वालेस मेरिनेरिस भी शामिल है. इसके अलावा साथ ही 18,000 मीटर लंबी एस्क्रेयस मॉन्स के ऊपर से नीचे का दृश्य भी काफी रोचक है. इन तस्वीरों में मंगल के एक शांत ज्वालामुखी को भी दिखाया गया है, जिसकी खोज नासा के मेरिनर 9 ने की थी. पृथ्वी के दो ध्रुवों की तुलना में मंगल पर पाई जाने वाली बर्फ सूखी (ठोस कार्बन डाइऑक्साइड) और पानी से मिलकर बनी होती है. मंगल ग्रह पर ध्रुवीय इलाकों और कई जगहों पर सतह के नीचे बर्फ पाई जाती है. तियानवेन -1 से पहले चीन ने 2011 में रूस के साथ मिलकर मंगल ग्रह पर यान भेजने की असफल कोशिश की थी. यह मिशन प्रक्षेपण के कुछ देर बाद ही विफल हो गया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply