आज का दिन: शुक्रवार, 1 जुलाई 2022, नवरात्र में की गई मंत्र साधना निष्फल नहीं जाती

आज का दिन: शुक्रवार, 1 जुलाई 2022, नवरात्र में की गई मंत्र साधना निष्फल नहीं जाती

प्रेषित समय :20:22:03 PM / Thu, Jun 30th, 2022

दस महाविद्या व कामना मंत्र
सर्व प्रथम नवरात्रों की प्रमुख देवी सर्वेश्वर्यकारिणी माता को धूप, दीप, प्रसाद अर्पित करें. रुद्राक्ष की माला से प्रतिदिन ग्यारह माला ॐ ह्नीं सर्वैश्वर्याकारिणी देव्यै नमो नम:.’ मंत्र का जप करें. पेठे का भोग लगाएं. इसके बाद मनोकामना के अनुसार निम्न में से किसी मंत्र का जप करें. यह क्रम नौ दिनों तक गुप्त रूप से जारी रखें.
काली : लम्बी आयु, ग्रह जनित दुष्प्रभाव, कालसर्प, मांगलिक प्रभाव, अकाल मृत्यु का भय आदि के लिए काली की साधना करें.
मंत्र- ‘क्रीं ह्नीं ह्नुं दक्षिणे कालिके स्वाहा:.’
हकीक की माला से नौ माला जप प्रतिदिन करें.
तारा : तीव्र बुद्धि, रचनात्मकता, उच्च शिक्षा के लिए मां तारा की साधना नीले कांच की माला से बारह माला मंत्र जप प्रतिदिन करें.
मंत्र- ‘ह्नीं स्त्रीं हुम फट.’
त्रिपुर सुंदरी : व्यक्तित्व विकास, स्वस्थ्य और सुन्दर काया के लिए त्रिपुर सुंदरी देवी की साधना करें. रुद्राक्ष की माला का प्रयोग करें. दस माला मंत्र जप अवश्य करें.
मंत्र- ‘ऐं ह्नीं श्रीं त्रिपुर सुंदरीयै नम:.’
भुवनेश्वरी: भूमि, भवन, वाहन सुख के लिए भुवनेश्वरी देवी की आराधना करें. स्फटिक की माला से ग्यारह माला प्रतिदिन जप करें.
मंत्र-‘ह्नीं भुवनेश्वरीयै ह्नीं नम:.’
छिन्नमस्ता : रोजगार में सफलता, नौकरी, पदोन्नति आदि के लिए छिन्नमस्ता देवी की आराधना करें. रुद्राक्ष की माला से दस माला प्रतिदिन जप करें.
मंत्र- ‘श्रीं ह्नीं ऐं वज्र वैरोचानियै ह्नीं फट स्वाहा’.
त्रिपुर भैरवी : सुन्दर पति या पत्नी प्राप्ति, शीघ्र विवाह, प्रेम में सफलता के लिए मूंगे की माला से पंद्रह माला मंत्र का जप करें.
मंत्र- ‘ह्नीं भैरवी क्लौं ह्नीं स्वाहा:.’
धूमावती : तंत्र, मंत्र, जादू टोना, बुरी नजर, भूत प्रेत, वशीकरण, उच्चाटन, सम्मोहन, स्तंभन, आकर्षण और मारण जैसी तांत्रिक क्रियाओं के दुष्प्रभाव को नष्ट करने के लिए देवी घूमावती के मंत्र की नौ माला का जप मोती की माला से करें.
मंत्र- ॐ धूं धूं धूमावती देव्यै स्वाहा:.’
बगलामुखी: शत्रु पराजय, कोर्ट कचहरी में विजय, प्रतियोगिता में सफलता के लिए हल्दी या पीले कांच की माला से आठ माला मंत्र का जप करें.
मंत्र- ‘ह्नीं बगुलामुखी देव्यै ह्नी ॐ नम:.’   

-आज का राशिफल -
मेष राशि:- आज का दिन आपके लिए कुछ विपरीत परिस्थितियों को लेकर आ सकता है. नए कार्य को सावधानीपूर्वक शुरू करें. निराशा मिल सकती है. अपनी इच्छा शक्ति मजबूत रखें. रिश्तों में बहस में ना पड़ें, इससे आपका समय खराब होगा.

वृष राशि:- कोई अनचाहा बदलाव आपको थोड़ा परेशान कर सकता है. आप निराश और हताश महसूस करेंगे. जरूरी कामों को आज के दिन के लिए टाल दें. कोई जोखिम ना लें, किसी भी निवेश आदि से बचें.

मिथुन राशि:- कार्य और व्यक्तिगत जीवन मे कमिटमेंट करने के पहले सोचें, कमिटमेंट ना करना बेहतर हो सकता है. आपके अनुभव के आधार पर निर्णय लेना फायदेमंद साबित हो सकता है.

कर्क राशि:- बड़ी सफलता के लिए आवश्यक कदम होगा. नई नौकरी के योग है. धन संबंधित समस्या से छुटकारा मिल सकता है. नए अवसरों में सीखने को बहुत कुछ मिलेगा. ट्रैडिंग का व्यवसाय आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

सिंह राशि:- आज आपको बैलेंस करना होगा, अपने काम औऱ पारिवारिक जीवन में बेहतर सामंजस्य के लिए प्राथमिकता को तय कीजिए. आज नए प्रयोग से आपको सफलता तो मिलेगी लेकिन दूसरों के मतों का भी ध्यान रखें.

कन्या राशि:- दिन आपके लिए काफी संघर्षमय रहेगा, परिणाम के लिए संघर्ष करना पड़ेगा. इस दौरान कई नए लोगों से मुलाकात होगी, जो जीवन के नए पाठ सिखाएंगे. कॉम्पिटिशन की भावना ना रखें.

तुला राशि:- आज आपके पास कठोर निर्णय लेने का समय है. अपने काम की पूरी रूपरेखा बनाकर ही आपको आगे बढ़ना चाहिए. आपको अपने अधिकारों को ठीक से समझते हुए उनका उपयोग करना होगा.

वृश्चिक राशि:- करियर में नई ऊंचाइयां मिल सकती हैं. अप्रत्याशित घटनाएं हो सकती हैं, सावधान रहें. पारिवारिक जीवन मे पुराने बिगड़े रिश्ते सुधारने का समय है. समय अनुकूल रहेगा, सफलता मिलेगी.

धनु राशि:- आज आपकी पुरानी यादें ताजा होंगी, नए लोगों से जान-पहचान हो सकती है. दिन आपके लिए मांगलिक योग भी लेकर आ सकता है. परिवार में कोई शुभ प्रसंग आ सकता है.

मकर राशि:- आज आपको कुछ खास काम की नई जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है, जिसको आप बखूबी अंजाम देंगे.आप कुछ नया करने के लिए हमेशा तैयार से रहेंगे और काम को एन्जॉय करेंगे. आपकी समझ के दायरे भी बढ़ेंगे.

कुम्भ राशि:- आज आप खुद को भावनात्मक रूप से बेहद मजबूत महसूस करेंगे. जिससे आपके रिश्ते में भी मजबूती आएगी. आप कुछ जगहों पर बहादुर साबित हो सकते हो. कार्य स्थल पर सफलता मिलेगी.

मीन राशि:- आज आपको असुरक्षा की भावना परेशान कर सकती है. आप अपने आसपास की गैरजरूरी चीजों के प्रति भी आसक्त होंगे. आपका व्यवहार थोड़ा कंजूस व्यक्ति जैसा होगा पर कुछ स्थिति में आप उदार भी होंगे.

* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453   

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

- शुक्रवार का चौघडिय़ा -

दिन का चौघडिय़ा      रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- चर                   पहला- रोग
दूसरा- लाभ                दूसरा- काल
तीसरा- अमृत             तीसरा- लाभ
चौथा- काल                चौथा- उद्वेग
पांचवां- शुभ               पांचवां- शुभ
छठा- रोग                 छठा- अमृत
सातवां- उद्वेग             सातवां- चर
आठवां- चर               आठवां- रोग

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है 
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है!

पंचांग 
शुक्रवार, 1 जुलाई 2022
जगन्नाथ रथ यात्रा
शक सम्वत1944   शुभकृत
विक्रम सम्वत2079
काली सम्वत5123
प्रविष्टे / गत्ते17
मास आषाढ
दिन काल13:56:29
तिथि द्वितीया - 13:10:27 तक
नक्षत्र पुष्य - 27:56:19 तक
करण कौलव - 13:10:27 तक, तैतिल - 26:16:14 तक
पक्ष शुक्ल
योग व्याघात - 10:45:38 तक
सूर्योदय 05:26:31
सूर्यास्त 19:23:01
चन्द्र राशि कर्क
चन्द्रोदय 07:01:59
चन्द्रास्त 21:21:00
ऋतु वर्षा
अभिजित मुहूर्त 11:47 ए एम से 12:41 पी एम
अग्निवास आकाश - 01:09 पी एम तक,पाताल
दिशा शूल पश्चिम
चन्द्र वास उत्तर
राहु वास दक्षिण-पूर्व

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

30 जून गुप्त नवरात्रि पर एक साथ कई शुभ संयोग

गुप्त नवरात्रि पर्व 30 जून से 8 जुलाई 2022 तक

गुप्त नवरात्रि 30 जून से 8 जुलाई 2022 तक

नवरात्र पूजा के दौरान मांसाहारी भोजन परोसने को लेकर JNU में हंगामा, आपस में भिड़े छात्र संगठन

तंत्र शास्त्र के अनुसार नवरात्रि में किए गए उपाय जल्दी ही शुभ फल प्रदान करते

नवरात्र के मौके पर रेल यात्रियों को मिलेगी व्रत स्पेशल थाली 99 रुपये में

नवरात्रि में अगर जा रहे हैं वैष्णो देवी धाम तो इन बातों का रखें ख्याल

Leave a Reply