महाराष्ट्र में विधानसभा स्पीकर के पद को लेकर तेज हुई सियासत, एमवीए ने भी उतारा अपना उम्मीदवार

महाराष्ट्र में विधानसभा स्पीकर के पद को लेकर तेज हुई सियासत, एमवीए ने भी उतारा अपना उम्मीदवार

प्रेषित समय :14:15:49 PM / Sat, Jul 2nd, 2022

मुंबई. महाराष्ट्र में अब विधानसभा के अध्यक्ष पद को लेकर सियासत तेज हो गई है. विधानसभा के अध्यक्ष पद के लिए भाजपा विधायक राहुल नार्वेकर के खिलाफ महा विकास अघाड़ी ने शिवसेना विधायक राजन साल्वी को मैदान में उतारा है. शिवसेना विधायक राजन साल्वी ने महाराष्ट्र विधानसभा के अध्यक्ष पद के लिए महा विकास आघाड़ी के उम्मीदवार के रूप में शनिवार को अपना नामांकन दाखिल किया.

जानकारी के अनुसार इस पद के लिए चुनाव तीन जुलाई को होगा. पहली बार विधायक बने भारतीय जनता पार्टी के नेता राहुल नार्वेकर ने इस पद के लिए शुक्रवार को नामांकन दाखिल किया था. नार्वेकर मुंबई के कोलाबा विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं, जबकि साल्वी रत्नागिरी जिले के राजापुर निर्वाचन क्षेत्र से विधायक हैं.

विधानसभा का दो दिवसीय विशेष सत्र तीन और चार जुलाई को होगा. अध्यक्ष पद के लिए रविवार को मतदान होगा. नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे चार जुलाई को सदन में विश्वास प्रस्ताव पेश करेंगे. शिंदे की कैबिनेट में भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस उपमुख्यमंत्री हैं. शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस एमवीए गठबंधन का हिस्सा हैं.

एकनाथ शिंदे की बगावत के कारण इन तीनों दलों की सरकार बुधवार को गिर गई थी. इसके अगले ही दिन शिंदे ने मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की थी. कांग्रेस नेता बालासाहेब थोराट ने कहा कि साल्वी अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए विपक्ष के उम्मीदवार हैं. जब साल्वी ने नामांकन पत्र दाखिल किया, उस समय राकांपा के जयंत पाटिल, धनंजय मुंडे, कांग्रेस के अशोक चव्हाण और शिवसेना के सुनील प्रभु सहित कई नेता उनके साथ मौजूद थे.

बताया जा रहा है कि नामांकन शनिवार को दोपहर 12 बजे तक दाखिल किया जा सकता था. कांग्रेस के नाना पटोले ने पार्टी की राज्य इकाई का अध्यक्ष बनने के लिए पिछले साल फरवरी में इस पद से इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद से यह पद रिक्त है. गौरतलब है कि महाराष्ट्र में स्पीकर का पद दो साल से खाली है. नाना पटोले के स्पीकर पद छोडऩे के बाद से ही स्पीकर पद खाली है. 

शुक्रवार को भाजपा विधायक राहुल नार्वेकर ने स्पीकर पद के लिए पर्चा भरा है. भारतीय जनता पार्टी ने पहली बार विधायक बने राहुल नार्वेकर को शुक्रवार को महाराष्ट्र विधानसभा के स्पीकर का उम्मीदवार नामांकित किया है. नार्वेकर मुंबई के कोलाबा विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं. नार्वेकर एनसीपी नेता रामराजे निम्बल्कर के दामाद हैं. वहीं तीन जुलाई को ही एकनाथ शिंदे सरकार के बहुमत साबित करने के लिए विधानसभा की दो दिवसीय विशेष सत्र बुलाया गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एकनाथ शिंदे ने ली महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ, डिप्टी सीएम बने देवेंद्र फडणवीस

महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री बनने के कुछ घंटों बाद ही एकनाथ शिंदे ने बदला उद्धव ठाकरे का सबसे बड़ा फैसला

महाराष्ट्र: औरंगाबाद अब संभाजी नगर, उस्मानाबाद का नाम भी बदला, उद्धव कैबिनेट का फैसला

महाराष्ट्र के परभणी में मिला पाकिस्तान से लौटी गीता को अपना असली परिवार

महाराष्ट्र : एक ही परिवार के 9 लोगों ने आत्महत्या नहीं की थी, उन्हें तांत्रिक ने चाय में जहर देकर मारा था

Leave a Reply