खाने के तुरंत बाद सोने से खाना डाइजेस्ट होने में होती है समस्या, सोने का सही रूटीन

खाने के तुरंत बाद सोने से खाना डाइजेस्ट होने में होती है समस्या, सोने का सही रूटीन

प्रेषित समय :09:12:19 AM / Sat, Jul 2nd, 2022

लोगों को खाने-पीने का टाइम मुश्किल से मैनेज हो पाता है. दिन भर की थकान के बाद लोग रात का खाना खाने के तुरंत बाद बिस्तर पर चले जाते हैं. क्या आप जानते हैं कि आपकी यह आदत आपकी सेहत पर कितना बुरा असर डाल सकती है. 

दरअसल खाने के तुरंत बाद सोने से खाना डाइजेस्ट होने में प्रॉब्लम होती है. इस आदत की वजह से कुछ बीमारियां शरीर में धीरे-धीरे घर करने लगती हैं, इसलिए खाने और सोने का सही रूटीन बनाना बेहद ज़रूरी है. आज हम आपको बताते हैं, इससे जुड़े कुछ ज़रूरी बातें.

खाने के तुरंत बाद सोने से खाना ठीक से नहीं पचता, जिसकी वजह से वजन बढ़ना, एसिड रिफ्लक्स और पाचन से जुड़ी परेशानियां जैसे कि सीने में जलन, गैस एसिडिटी, ब्लोटिंग की समस्या होने लगती है. खाने और सोने के बीच में कम से कम 3 से 4 घंटे का गैप होना ज़रूरी है. इसलिए कोशिश करें कि आप अपना लास्ट मील यानी की डिनर सोने के रूटीन के हिसाब से तीन-चार घंटे पहले ले लें. अगर आपको देर से खाने की आदत है या खाने के तुरंत बाद सोने की आदत है, तो मुमकिन है कि सोने से तीन-चार घंटे पहले खाने की वजह से सोने के ठीक पहले या आधी रात में आपको तेज़ भूख लग जाए. ऐसे में आप मिडनाइट क्रेविंग को दूर करने के लिए किन चीज़ों को डाइट में शामिल कर सकते हैं, आइए जानते हैं.

0 सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध ले सकते हैं.
0 हल्की भूख कम करने के लिए कम फैट वाला दही.
0 एक या दो पीस होल व्हीट क्रेकर, कुकीज़ या बिस्किट लें.
0 अगर भूख ज़्यादा लगी हो, तो होल ग्रेन सीरियल लो फैट मिल्क.
0 यह कुछ ऐसे स्नैक्स हैं जिनको आप बिना अधिक सोचे समझे रात के समय ले सकते हैं. यह लाइट मील साबित होने के साथ-साथ आपकी फूड क्रेविंग भी कम करेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply