हर वक्त रहते हैं गुस्से में तो इन चीजों का करे सेवन, दिमाग रहेगा शांत

हर वक्त रहते हैं गुस्से में तो इन चीजों का करे सेवन, दिमाग रहेगा शांत

प्रेषित समय :09:10:34 AM / Sun, Jul 3rd, 2022

तनाव इंसान को गुस्सैल और चिड़चिड़ा बना रहा है। छोटी-छोटी बातों पर भी लोगों को गुस्सा आने लगा है। गुस्सा आना सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं है। गुस्से में आप दूसरे को तो नुकसान पहुंचाते है साथ ही खुद का भी बड़ा नुकसान कर बैठते है। गुस्सा करने से कई तरह की बीमारियां होने का खतरा बना रहता है। गुस्सा करने से सबसे ज्यादा बुरा असर हार्ट को हो पहुंचता है। गुस्सा हार्ट अटैक या पैनिक अटैक की मुख्य वजह बनता है। हालाकि, लोग गुस्से को कंट्रोल करने के लिए एक्सरसाइज और मेडिटेशन का सहारा लेते है। जो की एक कारगर उपाय है लेकिन इसके अलावा आप हेल्दी फूड खाकर भी अपने गुस्से को कंट्रोल में रख सकते हैं। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे हेल्दी फूड की लिस्ट लेकर आए है जो गुस्से को कंट्रोल करने में आपकी मदद करेंगे साथ ही दिमाग को भी राहत पहुँचाएँगे। तो चलिए जानते है इन फूड के बारे में...

डार्क चॉकलेट- चॉकलेट खाना सभी को पसंद होता है तो आपको बता दें कि यह गुस्से को कंट्रोल करने में मददगार है। चॉकलेट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण तनाव को कम करने में मदद करते हैं। इसे खाने से हैप्पीनेस हॉर्मोन्स बढ़ते हैं। अगर रोजाना सिमित मात्रा में डार्क चॉकलेट खाते है तो आपको तनाव कम करने में मदद मिलेगी।

कॉफी- कॉफी को मूड स्विंगर भी कहा जाता है। यह आपके मूड को ठीक कर सकती है। अगर आपका मूड अक्सर खराब रहता है तो आप इसका रोजाना सिमित मात्रा में सेवन करें। ध्यान रहे अगर कॉफी का अधिक सेवन करते है तो आप अनिद्रा का शिकार हो सकते है।

केला- केला वैसे भी सेहत के लिए अच्छा होता है और साथ ही आप इसकी मदद से गुस्से पर भी काबू पा सकते हैं। केले में विटामिन बी-6, पोटैशियम, मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसका सेवन गुस्से को कम करता है साथ ही मूड को भी फ्रेश कर देता है। आप अपने दिन की शुरुआत यानी नाश्ते में इसका सेवन कर सकते हैं, इससे दिनभर आपका मूड अच्छा रहेगा।

अखरोट- अखरोट में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड और मैग्नीशियम शरीर में सेरोटोनिन की मात्रा को बढ़ाते है। सेरोटोनिन की मात्रा बढ़ने से आपका हैप्पीनेस लेवल भी बढ़ता है। हर दिन सुबह 2 अखरोट खाना तनाव को कम करने में मदद करता है।

ग्रीन टी- ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट और एमिनो एसिड भरपूर मात्रा में होता है। इसका सेवन करने से आपका मूड रिफ्रेश हो जाता है।

बादाम- सुबह खाली पेट भीगे हुए बादाम खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसका नियमित सेवन दिमाग की नसों पर तेजी से काम करता है जिससे तुरंत ही गुस्सा काबू में आ जाता है।

नारियल पानी- गुस्सा आने पर आपका ब्लड प्रैशर और शूगर लेवन दोनों बढ़ जाते है। ऐसे में नारियल पानी या कोकोनट मिल्क पीने से तुरंत गुस्से पर काबू पाया जा सकता है। इसके अलावा कच्चा नारियल खाने से भी आपका गुस्सा काफी कम होता है।

किवि- किवि एक ऐसा फल है जो स्ट्रेस मैनेजमेंट का काम करता है। किवि खाने से दिमाग काफी कूल रहता है। गुस्से को काबू करने के लिए किवी की मदद ली जा सकती है।

हरी सब्जियां- हरी सब्जियां आपके मन को शांत पहुँचाने में मदद कर सकती है। हरी सब्जियों में कैल्शियम और मैग्निशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। हरी सब्जियों के खाने से मांसपेशियों को आराम मिलता है और दिमाग के एंग्जाइटी को भी कम किया जा सकता है। अगर आपको गुस्सा आता है तो तुरंत कोई हरी सब्जी खाएं वो आपके गुस्से को कम करने में मदद करेगी।

पीनट बटर- पीनट बटर आपके गुस्से को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। पीनट बटर मूंगफली और वेजिटेबल आइल्स से मिलकर बनता है, इसमें फैट होता है पर इस तरह का फैट सेहत और विकास के लिये लाभकारी है। ये आपके गुस्से को कम करता है। इसलिए जब आपको गुस्सा आए, 2 चम्मच पीनट बटर खा लें, गुस्सा गायब होने लगेगा।

संतरे का सेवन- संतरा गुस्से को कम करने में मदद करता है। संतरे में कई विटामिन व पोषक तत्व जैसे विटामिन सी, फाइबर और कैरोटिनॉइड व एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं जो कि डोपामाइन को बढ़ाते हैं और मूड स्विंग्स कंट्रोल करता है।

ग्रिल्ड चीज़ टोस्ट- गुस्सा आने पर ग्रिल्ड चीज टोस्ट खाएं। इसको खाने के बाद आपके मुंह का जायका तो बेहतर होगा ही, साथ ही, आपका गुस्सा भी खुद-ब-खुद कंट्रोल में आ जाएगा। इसके अलावा पोटेटो यानी आलू में कार्बोहाइड्रेट और विटामिन बी की उच्च मात्रा मौजूद होती है। जब आपका ब्लड प्रेशर और तनाव कम करने की जरुरत होती है तो इन दोनों की भूमिका महत्वपूर्ण हो जाती है।

ब्लू बेरिज- गुस्से पर काबू पाने के लिए ब्लू बेरिज भी काफी लाभदायक हैं। ये गुस्से के समय आपके दिमाग से स्ट्रेस को कम करता है और आपका गुस्सा धीर-धीरे ठंडा हो जाता है।

ठंडा पानी- आपने अक्सर देखा होगा कि किसी को बहुत गुस्सा आ रहा हो तो तुरंत उसे पानी पिलाया जाता है, या पानी पीने की सलाह दी जाती है। असल में, पानी पीने से गुस्सा शांत हो भी जाता है। अगर आपको गुस्सा आ रहा हो तो पानी या कोल्ड ड्रिंक पियें, ये आपको रिलैक्स कर देंगे और आपका गुस्सा कम होने लगेगा।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply