बेस्ट ऑफ पल-पल इंडिया! डिजिटल रोटी से पेट नहीं भरता साहेब?

बेस्ट ऑफ पल-पल इंडिया! डिजिटल रोटी से पेट नहीं भरता साहेब?

प्रेषित समय :08:21:57 AM / Tue, Jul 5th, 2022

प्रदीप द्विवेदी (6 अप्रैल 2017). डिजिटल उत्सव मनाते-मनाते आधे से ज्यादा अच्छे दिन गुजर गए हैं... डिजिटल ज्ञान से दिलोदिमाग लबालब भर गया है और अब चुनौतियों की चादर चल रही है, लेकिन क्या करें? डिजिटल रोटी से पेट नहीं भरता साहेब!

बताया था कि... डिजिटल लेन-देन से मुफ्त के दिन आएंगे... क्या पता था कि लेने-के-देने पड़ जाएंगे... मुफ्त में मारे जाएंगे! अब किसे बताएं कि डिजिटल लेनदेन से बैंक खाताधारी की नहीं, बैंकों की बल्ले-बल्ले हो रही है! आए थे हरिभजन को ओटन लगे कपास, की तर्ज पर पब्लिक की हालत यह है कि... आए थे पैसे लेने भरने लगे पेनल्टी!

साहेब, बड़ी भारी दिक्कत हो गई है... डिजिटल चारा गाय नहीं खाती  और डिजिटल गाय दूध नहीं देती! सेवाभावी भाईलोग भी आजकल डिजिटल समाज सेवा में लग गए हैं... उत्सव हो तो व्हॉट्सएप पर डिजिटल मिठाई भेज देते हैं... गर्मी ज्यादा हो तो डिजिटल पंखे का इंतजाम कर देते हैं... प्यास लगे तो डिजिटल प्याऊ खोल देते हैं... कामयाबी पर भी आजकल कोई पीठ थपथपाने नहीं आता, व्हॉट्सएप पर ही अंगूठा दिखा देते हैं... इसको लेकर थोड़ा कंफ्यूजन भी है कि तारीफ हो रही है कि ताना मार रहे हैं! क्योंकि डिजिटल और नॉन-डिजिटल में अंगूठा दिखाने के अर्थ-भावार्थ अलग-अलग हैं!

आजकल भिखारियों का धंधा भी मंदा पड़ गया है... अब बेचारे, डिजिटल कटोरा कहां से लाएं? डिजिटल धर्म-कर्म की दुआएं भी बदल गई है... भगवान तुझे एटीएम के नकली नोट से बचाए... बैंक से बच कर रहे, एटीएम तेरी पेनल्टी माफ करें... आधार कार्ड से तेरा आधार हराभरा रहे... आदि-आदि!

पहले कालाधन आम आदमी को नजर नहीं आता था... नया नोटबंदी का चश्मा लगने के बाद सफेदधन भी दिखना बंद हो गया है! इसे कहते हैं डिजिटल मोक्ष! कालाधन लोहे की बेडिय़ां हैं तो सफेदधन सोने की बेडिय़ां... जब तक कैशलेस नहीं हो जाओगे, डिजिटल मोक्ष कहां से मिलेगा?

खैर, सबको जाने दो साहेब, लेकिन... किसानों पर थोड़ा ध्यान दे दो, क्योंकि... परेशान होकर इन्होंने डिजिटल गेहंू उगाना शुरू कर दिए तो कसम से... सब भूखे मर जाएंगे!

डिजिटल वर्ल्ड के ताजा हालात पर देश के प्रमुख कार्टूनिस्ट vinay chanekar @vinaychanekar का कार्टून लाजवाब है....
https://twitter.com/vinaychanekar/status/1543931607651733504/photo/1

खबरंदाजी: डिजिटल रोटी से पेट नहीं भरता साहेब!
https://twitter.com/PalpalIndia/status/850031090404212736

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आईपीएल के टेलीविजन, डिजिटल राइट्स 43 हजार करोड़ से ज्यादा में बिके

RBI ने बैंकों को डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स स्थापित करने की गाइडलाइंस जारी कीं, जानें कैसे होगा ग्राहकों को फायदा

कांग्रेस के डिजिटल सदस्यता अभियान में 47% युवा, 42% महिलाएं, दक्षिण का पलड़ा भारी

राजस्थान: डिजिटल सदस्यता अभियान में पिछड़ी प्रदेश कांग्रेस, 50 लाख के टारगेट में केवल बने 2 लाख नए सदस्य

विश्व उपभोक्ता दिवस 15 मार्चः फेयर डिजिटल फाइनेंस के लिये जागरूकता आवश्यक!

Leave a Reply