फुड सिक्योरिटी रैंकिंग में बीजेपी शासित राज्य अव्वल, गैरभाजपाई राज्य फिसड्डी,केंद्र सरकार ने जारी की सूची

फुड सिक्योरिटी रैंकिंग में बीजेपी शासित राज्य अव्वल, गैरभाजपाई राज्य फिसड्डी, केंद्र सरकार ने जारी की सूची

प्रेषित समय :18:57:03 PM / Tue, Jul 5th, 2022

नई दिल्ली. खाद्य और पोषण सुरक्षा विषय पर आयोजित एक कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को  State Ranking Index for NFSA 2022 जारी किया है इसके अनुसार खाद्य सुरक्षा के मामले में ओडिशा पहले नंबर पर रहा है. खाद्य और पोषण सुरक्षा पर आयोजित इस कांफ्रेंस में अलग-अलग राज्यों के खाद्य मंत्री भी शामिल हुए थे.

विशेष राज्य का दर्जा प्राप्त राज्यों में (जिनमें हिमालयन और आईलैंड स्टेट आते हैं) त्रिपुरा खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने में सबसे अव्वल रहा है. उसके बाद हिमाचल प्रदेश और सिक्किम का नंबर आता है. इन राज्यों में आवागमन और वितरण की दिक्कतों के बावजूद इन राज्यों ने सामान्य श्रेणी में शामिल राज्यों से प्रतिस्पर्धा करते हुए काफी बेहतर प्रदर्शन किया है.

सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार ओडिशा 0.836 के स्कोर के साथ खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के मामले में पहले नंबर पर रहा है. वहीं, उत्तर प्रदेश का स्कोर 0.797 और आंध्र प्रदेश का स्कोर 0.794 रहा है. खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गृह राज्य गुजरात चौथे नंबर पर रहा है. उसके बाद क्रमश: दादरा और नगर हवेली और दम दीव, मध्य प्रदेश, बिहार, कर्नाटक, तमिलनाडु और झारखंड का नंबर आता है.

इस सूची में केरल को 11वां, तेलंगाना को 12वां, महाराष्ट्र को 13वां, पश्चिम बंगाल को 14वां जबकि राजस्थान को 15वां स्थान मिला है. इस लिस्ट में 16वें स्थान पर पंजाब का नंबर आता है. भारत सरकार की ओर से जारी की गई रैंकिंग में उसके बाद हरियाणा, दिल्ली, छत्तीसगढ़ और गोवा का स्थान है. सरकार की ओर से जारी रैंकिंग में साफ दिख रहा है कि हरियाणा और गोवा जैसे एक-दो राज्यों को छोड़ दिया जाए तो ज्यादातर भाजपा शासित राज्यों का प्रदर्शन खाद्य सुरक्षा के मामले में बेहतर रहा है, जबकि गैरभाजपा शासित राज्य इस मामले में फिसड्डी साबित हुए हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली में शुरू हो सकता है झमाझम बारिश का दौर, मुंबई के लिए जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट

दिल्ली के विधायकों-मंत्रियों का दुगुना तक बढ़ेगा वेतन, विधानसभा में प्रस्ताव पास हुआ

पुलित्जर पुरस्कार विजेता फोटो पत्रकार सना इरशाद के पेरिस जाने पर रोक, दिल्ली पुलिस ने हवाई अड्डे पर रोका

उपराज्यपाल का निर्देश के बाद एक्शन में एचआर विभाग, दिल्ली में रिटायर किए जाएंगे निष्क्रिय सरकारी कर्मचारी

दिल्ली से जबलपुर आ रहे स्पाइसजेट के विमान में उठा धुआं, करायी गई इमरजेंसी लैंडिंग

Leave a Reply