मानसून में गीले कपड़ों से आने लगती है बदबू तो ऐसे पाएं छुटकारा

मानसून में गीले कपड़ों से आने लगती है बदबू तो ऐसे पाएं छुटकारा

प्रेषित समय :11:27:50 AM / Sat, Jul 9th, 2022

मानसून आते ही कपड़े सुखाना एक बड़ी समस्‍या बन जाता है. धूप के अभाव में गीले कपड़े सूख नहीं पाते और उनमें एक अजीब सी बास आने लगती है. दरअसल, मानसून में वातावरण में नमी बढ़ जाती है जो बैक्‍टीरिया और फंगस के पनपने के लिए उपयुक्‍त है. ऐसे में जब गीले कपड़े अच्‍छी तरह सूख नहीं पाते तो उनमें भी बैक्‍टीरिया पनप जाते हैं और कपड़ों में से स्‍मेल आने लगती है. अगर आप भी मानसून में कपड़ों को अच्‍छी तरह नहीं सुखा पाते हैं और उनमें बदबू आने लगती है तो कुछ सिंपल टिप्‍स की मदद से इस समस्‍या से बच सकते हैं.

मानसून में कपड़े सुखाने के टिप्स
बेकिंग सोडा और सिरका- मानसून में कपड़े धोते वक्त डिटर्जेंट पाउडर के साथ पानी में थोड़ा सा सिरका और बेकिंग सोडा मिलाएं. सिरके में नेचुरल एसिड होता है जो बदबू फैलाने वाले बैक्टीरिया को पनपने नहीं देता. जिस वजह से बदबू नहीं आती.

नींबू- अत्यधिक नमी होने से गीले कपड़े से बदबू आने लगे तो आप एक बाल्‍टी में नींबू का रस मिलाएं और उसमें कुछ देर कपड़ों को डुबोकर रख दें. नींबू में नेचुरल एसिड होता है जो बदबू को दूर करने और बक्‍टीरिया को मारने का काम करता है.

हैंगर का इस्‍तेमाल- कपड़े को सुखाने के लिए आप बरसात में हैंगर का इस्‍तेमाल करें. दरअसल, ऐसा करने से इन पर हवा आती रहती है और बदबू नहीं आती.

चॉक या सिलिकॉन पाउच- अगर आप गीले कपड़ों के साथ चॉक या सिलिकॉन पाउच रखेंगे तो ये कपड़ों की बदबू को अवशोषित कर लेंगे. ऐसे में आप बरसात के दिनों में कपड़ों को सुखाकर आलमीरा में रखें और साथ में चॉक स्टिक और सिलिकॉन पाउच भी रखें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply