जंक फूड और स्मोकिंग से बढ़ रहा हार्ट अटैक का खतरा?

जंक फूड और स्मोकिंग से बढ़ रहा हार्ट अटैक का खतरा?

प्रेषित समय :10:31:35 AM / Tue, Jul 12th, 2022

जंक फूड ज्यादा खाने से हेल्थ की कई समस्याएं हो सकती हैं. इसके अलावा बड़ी संख्या में लोग स्मोकिंग करते हुए देखे जा सकते हैं. स्मोकिंग भी स्वास्थ्य के लिए काफी खतरनाक होती है. वर्तमान समय में हार्ट डिजीज के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और कम उम्र के लोग भी इसकी चपेट में आ रहे हैं. क्या जंक फूड और स्मोकिंग हार्ट अटैक की वजह बन बन सकते हैं?  

जंक फूड में कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो हार्ट के लिए खतरनाक होते हैं. स्मोकिंग की बात करें तो यह हार्ट और फेफड़ों के लिए घातक होती है. स्मोकिंग करने से कोरोनरी आर्टिरीज की वॉल डैमेज हो जाती है, जिससे हार्ट में ब्लड की सप्लाई रुक जाती है और क्लॉट फार्मेशन हो जाता है. यह हार्ट अटैक की वजह बन सकता है. आम भाषा में यह कहा जा सकता है कि जंक फूड और स्मोकिंग दोनों ही हार्ट हेल्थ के लिए खतरनाक होते हैं.

हार्ट डिजीज की सबसे बड़ी वजह- आज के दौर में हार्ट डिजीज के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं. चौंकाने वाली बात यह है कि कम उम्र के लोग भी इसकी चपेट में आ रहे हैं. ज्यादा तनाव, हाइपरटेंशन, डायबिटीज, हाई लिपिड्स, फैमिली हिस्ट्री, मोटापा, बेड ईटिंग हैबिट्स और बहुत कम फिजिकल एक्टिविटी वाली लाइफस्टाइल हार्ट डिजीज की बड़ी वजह बन रही है. इसके अलावा स्मोकिंग, पॉल्यूशन समेत अन्य कई फैक्टर भी हार्ट डिजीज के लिए जिम्मेदार होते हैं.

हार्ट डिजीज से किस तरह करें बचाव?- अपना ब्लड प्रेशर, शुगर लेवल और वजन कंट्रोल करना होगा. खाने पीने को लेकर सावधानी बरतनी होगी, हर दिन एक्सरसाइज करनी होगी और स्मोकिंग से पूरी तरह दूरी बनानी होगी. आपको कम ऑयल वाला घर का बना हुआ खाना खाना चाहिए, कोलेस्ट्रोल और कार्बोहाइड्रेट को कम किया जा सके. स्वस्थ व्यक्तियों को भी रेगुलरली चेकअप कराना चाहिए और जो लोग हार्ट की समस्याओं से जूझ रहे हैं उन्हें समय पर दवाई लेनी चाहिए. किसी भी तरह की परेशानी होने पर तुरंत कार्डियोलॉजिस्ट से संपर्क करना चाहिए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply