हेल्दी डाइट लेने से कम होता है डिप्रेशन और स्ट्रेस

हेल्दी डाइट लेने से कम होता है डिप्रेशन और स्ट्रेस

प्रेषित समय :09:31:50 AM / Thu, Jul 14th, 2022

बिगड़ती लाइफस्टाइल और बढ़ती बीमारियों ने लोगों को फिजिकल और मेंटल लेवल पर बुरी तरह प्रभावित किया है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन की एक रिपोर्ट के मुताबिक कम आय वाले देशों में 75 फीसदी लोग मेंटल डिसऑर्डर की समस्या से जूझ रहे हैं. मेंटल हेल्थ वर्तमान समय में दुनिया की सबसे बड़ी समस्या बन रही है. मेंटल हेल्थ को लेकर लोगों में जागरूकता की कमी है. क्या आप जानते हैं कि हेल्दी डाइट लेकर आप स्ट्रेस और डिप्रेशन को कुछ हद तक कम कर सकते हैं. इस बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें जान लेते हैं, जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं.

हेल्थलाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक खाने-पीने का दिमाग पर उतना ही असर पड़ता है, जितना कि हमारे शरीर के बाकी हिस्सों पर होता है. हमारी फूड चॉइस ब्रेन को काफी ज्यादा प्रभावित करती हैं. हमारा गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम दिमाग से सीधे तौर पर जुड़ा होता है. गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम को आमतौर पर आंत कहा जाता है. आंत शरीर के कई जरूरी फंक्शन को प्रभावित करती है. यह हमारे शरीर के न्यूरोट्रांसमीटर को काम करने में मदद करती है, जिससे नींद, दर्द, भूख, मनोदशा और भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए ब्रेन को कैमिकल सिग्नल भेजे जाते हैं. दोनों के बीच के संबंध को गट-ब्रेन कनेक्शन या गट-ब्रेन एक्सिस कहा जाता है. कई रिसर्च में यह बात समाने आई है कि हम जो खाद्य पदार्थ खाते हैं, उसका सीधा असर हमारे मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है.

डिप्रेशन, स्ट्रेस, एंजाइजी कम करने के लिए इन चीजों का करें सेवन
अब तक कई स्टडी में यह बात सामने आ चुकी है कि अच्छा डाइट पैटर्न डिप्रेशन, एंजाइटी, स्ट्रेस और मेंटल डिसऑर्डर लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है. एक अध्ययन में पाया गया कि फल, सब्जियां, साबुत अनाज, फलियां और प्रोसेस्ड मीट से भरपूर डाइट डिप्रेशन के लक्षणों को 10 प्रतिशत तक कम कर सकती है. आप मछली और डेयरी प्रोडक्ट का सेवन बढ़ा सकते हैं और फ्राइड फूड व मिठाइयों का सेवन कम से कम करें. तनाव और चिंता को कम करने के लिए आप शराब, कैफीन और शुगर वाले खाद्य पदार्थों से पूरी तरह दूरी बना लें. तनाव को कम करने के लिए फाइबर युक्त फल और सब्जियां खाएं.

इन बातों का रखें ध्यान
मनोदशा और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेनी चाहिए. अपने मूड को बेहतर बनाने के लिए आप डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर चीजों को शामिल कर सकते हैं. ऐसे कई अध्ययन हैं, जो बेहतर मूड के लिए अच्छी क्वालिटी और पोषक तत्वों वाले खाने की सलाह देते हैं. कुछ अध्ययनों में पाया गया कि अधिक फल और सब्जियां खाने से चिंता और तनाव कम होता है. इसके अलावा दिमाग को संतुष्टि भी मिलती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply