आंखों का मेकअप रिमूव करने में होती है परेशानी, ऐसे बनाएं होममेड वाइप्स

आंखों का मेकअप रिमूव करने में होती है परेशानी, ऐसे बनाएं होममेड वाइप्स

प्रेषित समय :10:46:00 AM / Wed, Jul 20th, 2022

सुंदर और कॉन्फिडेंट दिखने के लिए महिलाएं मेकअप का इस्तेमाल करती हैं. वहीं, मेकअप छुड़ाने के लिए ज्यादातर महिलाएं मेकअप रिमूवर की मदद लेती हैं. हालांकि, मेकअप रिमूवर  से आई मेकअप छुड़ाना थोड़ा मुश्किल होता है, लेकिन आप जानती है कि आंखों का मेकअप छुड़ाने के लिए आप घर पर भी मेकअप रिमूविंग वाइप्स बना सकती हैं.

वैसे तो आंखों का मेकअप हटाने के लिए महिलाएं अक्सर कॉटन बॉल में मेकअप रिमूवर लगाकर आंखों के नीचे रब करती हैं, मगर इससे न सिर्फ आंखों की स्किन डैमेज होने लगती है, बल्कि आपकी आंखों के आस-पास जलन भी शुरू हो जाती है. हम आपको बताते हैं घर पर रिमूविंग वाइप्स बनाने के तरीके, जिसकी मदद से आप आई मेकअप को चुटकियों में छुड़ा सकती हैं.

ऑयल और सोप करें इस्तेमाल- होममेड मेकअप रिंमूविंग वाइप्स बनाने के लिए आप जोजोबा ऑयल और कैस्टाइल सोप की मदद ले सकती हैं. इसके लिए 1 कप फिल्टर्ड वॉटर में 1 चम्मच जोजोबा ऑयल और ¼ चम्मच कैस्टाइल सोप मिक्स करें. अब इस मिक्स्चर में कॉटन बॉल को भिगोकर आई मेकअप को हल्के हाथों से साफ करें. इससे आपका मेकअप आसानी से उतर जाएगा. साथ ही मेकअप रिमूव करते समय आंखों की स्किन को खींचने या रगड़ने से बचें.

मिसेलर वॉटर की लें मदद- आई मेकअप को रिमूव करने के लिए मिसेलर वॉटर का इस्तेमाल करना काफी कारगर तरीका है. इसके लिए 1 बाउल में ¼ कप मिसेलर वॉटर लें. अब इसमें आधा चम्मच गाजर के बीज का तेल और ¼ कप फिल्टर्ड वॉटर या अल्कोहल फ्री विच हेजल मिलाएं. इसे अच्छी तरह से मिक्स करके कॉटन बॉल को इस घोल में डिप करें और फिर कॉटन से आंखों के मेकअप को रिमूव कर लें.

गुलाब जल होगा असरदार- आंखों का मेकअप छुड़ाने के लिए आप गुलाब जल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. गुलाब जल से बनी होममेड वाइप्स मेकअप रिमूविंग का बेस्ट नुस्खा है. इसके लिए आधा कप गुलाब जल में 1 चम्मच बादाम का तेल, विटामिन ई के 2 कैप्सूल और 3 बूंद लैवेंडर ऑयल मिलाकर घोल बनाएं. अब इस मिश्रण में कॉटन बॉल को अच्छी तरह से भिगोकर आंखों के मेकअप को साफ करें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply